Advertisement

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 34 मंत्री, मोदी फिर वाराणसी से लड़ेंगे

सत्तारूढ़ भाजपा ने शनिवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी लोकसभा चुनाव में वाराणसी से...
लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 34 मंत्री, मोदी फिर वाराणसी से लड़ेंगे

सत्तारूढ़ भाजपा ने शनिवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी लोकसभा चुनाव में वाराणसी से फिर से लड़ेंगे। 195 उम्मीदवारों की पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम शामिल किये हैं। इस सूची में दो पूर्व मंत्रियों के साथ-साथ राजस्थान के कोटा से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी शामिल हैं।

भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची में जिन केंद्रीय मंत्रियों के नामों की घोषणा की है, उनमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, भूपेन्द्र यादव, मनसुख मंडाविया, सर्बानंद सोनोवाल, किरेन रिजिजू, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अर्जुन राम मेघवाल, जी किशन रेड्डी, अर्जुन मुंडा और स्मृति ईरानी शामिल हैं।

सूची की घोषणा करते हुए, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा कि पार्टी को विश्वास है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बहुत बड़े जनादेश के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी राज्यों में अपना विस्तार करने और सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को मजबूत करने के लिए भी काम कर रही है। उन्होंने बताया कि सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा नेता शामिल हैं।

घोषित नामों में उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20 और दिल्ली की पांच सीटें शामिल हैं। मोदी ने इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए अपने दम पर कम से कम 370 सीटें और एनडीए के लिए 400 से ज्यादा सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। उम्मीद है कि चुनाव आयोग इस महीने के अंत में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करेगा और चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना है।

भाजपा ने 2019 के चुनावों में 303 सीटें जीतीं, लेकिन वर्तमान में विभिन्न कारणों से लोकसभा में उसके 290 सदस्य हैं, जिनमें हाल ही में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद इस्तीफा देने वाले कुछ सांसद भी शामिल हैं।

गुरुवार रात को भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की पांच घंटे से अधिक लंबी बैठक के बाद यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में पहली सूची की घोषणा की गई।

सीईसी सदस्यों, जिसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह शामिल थे, ने राज्यों की संभावनाओं पर चर्चा की थी। उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान, असम, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गोवा और उत्तराखंड जैसे राज्यों को चुना गया है। इससे पहले, शाह और नड्डा ने सलाह-मशविरा करने के लिए मोदी से उनके आवास पर मुलाकात की थी। आगे के नामों पर चर्चा के लिए सीईसी की अगली बैठक अगले सप्ताह होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad