Advertisement

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में 24 घंटे के भीतर भूकंप के 5 झटके; 4.5 की तीव्रता अब तक के रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा रही

पिछले 24 घंटों में, जम्मू और कश्मीर के साथ-साथ लद्दाख में पांच हल्की तीव्रता वाले भूकंप आए हैं। 4.5 की...
जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में 24 घंटे के भीतर भूकंप के 5 झटके;  4.5 की तीव्रता अब तक के रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा रही

पिछले 24 घंटों में, जम्मू और कश्मीर के साथ-साथ लद्दाख में पांच हल्की तीव्रता वाले भूकंप आए हैं। 4.5 की तीव्रता अब तक के रिकॉर्ड में सबसे ज्यादा रही है। भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

शनिवार को पहला झटका जम्मू-कश्मीर में दोपहर 2.03 बजे 3.0 तीव्रता के भूकंप के बाद महसूस किया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र पहाड़ी रामबन जिला था जो जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे है।

जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी डोडा जिले में रविवार तड़के दो हल्की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख ने भी शनिवार देर रात करीब 9:44 बजे लेह में हल्का झटका महसूस किया जिसकी तीव्रता 4.5 थी। रिपोर्ट्स का कहना है कि ये दोनों रात करीब 9:55 बजे 15 मिनट के भीतर हुए और तीव्रता 4.4 थी।

डोडा में सुबह 3:50 बजे एक और भूकंप आया, जो नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार 4.1 तीव्रता का भूकंप था, जिसकी गहराई 11 किमी की गहराई में 32.96 डिग्री उत्तर के अक्षांश और 75.79 डिग्री पूर्व के देशांतर पर थी।

भूकंप गतिविधि की निगरानी के लिए नोडल सरकारी एजेंसी ने कहा कि पांचवां भूकंप 33.01 डिग्री उत्तर अक्षांश और 75.78 डिग्री पूर्व देशांतर पर 10 किमी की गहराई पर सुबह 5.22 बजे महसूस किया गया। अधिकारियों ने कहा कि पहले भूकंप ने लोगों को उनकी नींद से जगाया और उन्हें अपने घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर किया।

डोडा में पिछले छह दिनों में अब तक अलग-अलग तीव्रता के 10 झटके महसूस किए जा चुके हैं। 13 जून को जिले में 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे घरों सहित दर्जनों इमारतों में दरारें आ गई थीं। भूकंप के झटके लेह से 215 किलोमीटर उत्तर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किए गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad