Advertisement

कोविड वैक्सीन निर्माता भारत बॉयोटेक के 50 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, कोवैक्सीन बनाती है कंपनी

देश में एक तरफ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने को कहा जा रही है। वहीं, वैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक...
कोविड वैक्सीन निर्माता भारत बॉयोटेक के 50 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव, कोवैक्सीन बनाती है कंपनी

देश में एक तरफ लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाने को कहा जा रही है। वहीं, वैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक के कर्मचारियों को कोरोना होने की खबर ने देश की चिंता बढ़ा दी है। भारत बायोटेक की संयुक्‍त प्रबंध निदेशक सुचित्रा ईला ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि हाल ही में उनके 50 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। कुछ लोगों का कहना है कि कोवैक्सीन लोगों की जिंदगी बचा रही है जबकि कुछ ने सवाल किया कि कर्मचारियों को टीका क्यों नहीं लगाया गया।

कोवैक्सीन की आपूर्ति बाधित होने पर कुछ नेताओं की टिप्पणियों पर ईला ने बुधवार को ट्वीट किया, 'टीम के लिए यह सुनना बहुत दिल तोड़ने वाला है कि कुछ राज्य हमारे इरादों की शिकायत कर रहे हैं। कोविड के कारण हमारे 50 कर्मचारी काम नहीं कर रहे हैं, फिर भी हम महामारी को फैलने से रोकने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे हैं, जिससे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को कोरोना वैक्‍सीन लगवाई जा सके।

संयुक्‍त प्रबंध निदेशक सुचित्रा ईला के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए एक ट्विटर यूजर ने लिखा, कंपनी के 50 कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित कैसे हो गए? उन्हें टीका क्यों नहीं लगाया गया? साथ ही अस्थाई आधार पर और लोगों की भर्ती क्यों नहीं कर रहे? ईला के ट्वीट को 13 मई को सुबह साढ़े दस बजे तक 9,373 लोगों ने ‘लाइक’ किया और 2,564 लोगों ने रीट्वीट किया।

एक अन्य यूजर्स  ने लिखा, 'आपको शुक्रिया कहना चाहते हैं. मेरे दादा-दादी 75 साल से अधिक उम्र के हैं और उन्होंने पांच हफ्ते पहले पहला टीका लगवाया, दो हफ्ते पहले दोनों कोविड से संक्रमित पाए गए। उन्हें केवल हल्का बुखार है, आज वे संक्रमित नहीं पाए गए, वे स्वस्थ हो रहे हैं और उन्हें कोई खास दिक्कत नहीं है।' एक अन्य ने लिखा, 'भारत के हर कोने तक टीके पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद भारत बायोटेक।' एक ने कहा, 'अगर आप कहते हैं कि आपके कर्मचारी कोविड से बीमार है तो यह आपके टीके की क्षमता के बारे में बताता है।'

संयुक्त प्रबंध निदेशक ईला ने बताया कि 18 राज्यों को छोटी-छोटी खेप में कोवैक्सीन मिले हैं।  हैदराबाद की यह कंपनी आंध्र प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा, असम, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु, बिहार, झारखंड और दिल्ली समेत 18 राज्यों को कोवैक्सीन की आपूर्ति कर रही है. अन्य राज्य छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना, त्रिपुरा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल हैं।

बता दें कि वयस्‍कों पर हुए ट्रायल में भारत बायोटेक की वैक्‍सीन को 78 फीसदी तक असरदार पाया गया था। हाल के दिनों में यह भी सामने आया कि कोवैक्सीन न सिर्फ सॉर्स-कोव-2 के पिछले रूपों, बल्कि म्यूटेटेड स्‍ट्रेन्‍स के खिलाफ भी सुरक्षा देती है। इस वैक्‍सीन को भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ मिलकर तैयार किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad