Advertisement

राजस्थान और महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के 6 नए मामले सामने आए, देश में 44 हुई संक्रमितों की संख्या

देश में ओमिक्रोन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इस वेरिएंट को लेकर चिंता का महौल बना हुआ है। सोमवार को...
राजस्थान और महाराष्ट्र में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के 6 नए मामले सामने आए, देश में 44 हुई संक्रमितों की संख्या

देश में ओमिक्रोन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इस वेरिएंट को लेकर चिंता का महौल बना हुआ है। सोमवार को राजस्थान में चार तो महाराष्ट्र में दो नए मामले सामने आए हैं। अब तक महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के 20 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 9 ओमिक्रोन मामले निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए हैं। वहीं, राजस्थान में चार मामलों के साथ ओमिक्रोन के मामलों की संख्‍या बढ़कर 13 हो गई है। ओमिक्रोन के संक्रमितों की संख्‍या के लिहाज से राजस्‍थान देश में दूसरे नंबर पर है जबकि महाराष्‍ट्र नंबर वन पोजिशन पर बना हुआ है। देश में कोरोना का यह नया वैरिएंट केंद्र शासित चंडीगढ़ के अलावा सात राज्‍यों में फैल चुका है। नए आंकड़ों के साथ ही देश में ओमिक्रोन के संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 44 हो चुकी है। 

महाराष्ट्र में आज जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें लक्षण नहीं मिले। पुणे से 39 वर्ष की एक महिला ओमिक्रोन संक्रमित पाई गई है। वहीं लातूर से 33 साल का एक शख्स ओमिक्रोन से पॉजिटिव पाया गया है। इनका अभी अस्पताल में इलाज चल रहा है। इन दोनों मरीजों के 3 करीबी संपर्क को ट्रेस कर लिया गया है। सभी पूरी तरह से वैक्सीनेटिड हैं। महाराष्ट्र के मुंबई-5, पिंपरी चिंचवाड- 10, कल्याण डोंबीवली- 1, पुणे- 2,नागपुर-1 और लातूर-1 मामला सामने आया है।

जयपुर के में एक ही परिवार के चार सदस्यों को कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। आदर्श नगर जनता कालोनी में रहने वाले इस परिवार के सदस्‍यों की दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद जांच की गई थी। परिवार के अन्‍य सदस्य भी संक्रमित यात्रियों के संपर्क में आए थे। पहले पांच लोग ओमि‍क्रोन से संक्रमित पाए गए थे। अब बाकी चार लोगों की रिपोर्ट भी पाजिटिव पाई गई है।

अब तक राजस्थान और महाराष्ट्र के अलावा गुजरात और कर्नाटक में तीन-तीन, दिल्ली में दो, चंडीगढ़, केरल और आंध्र प्रदेश में ओमिक्रोन के एक-एक मरीज मिले हैं। कोरोना के इस नए वैरिएंट को लेकर राज्‍यों की ओर से खास सतर्कता बरती जा रही है।

बता दें कि महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के 569 नए मामले मिले हैं, वहीं एक दिन में 5 लोगों ने संक्रमण के चलते जान गंवाई है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक दिन 160 नए केस सामने आए हैं और दो लोगों की मौत दर्ज की गई है। राज्य में हुई 5 मौतों के बाद जान गंवाने वालों का कुल आंकड़ा बढ़कर 1,41,264.   राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 6,507 है, वहीं मुंबई में एक्टिव मरीजो की संख्या 1,751 दर्ज की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad