Advertisement

अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में 66 फीसदी की गिरावट: अमित शाह

यह कहते हुए कि जम्मू-कश्मीर में शांति का एक नया युग शुरू हो गया है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने...
अनुच्छेद 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में 66 फीसदी की गिरावट: अमित शाह

यह कहते हुए कि जम्मू-कश्मीर में शांति का एक नया युग शुरू हो गया है, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में आतंकवादी घटनाओं में 66 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद से नागरिक हत्याओं में 81 प्रतिशत की गिरावट आई है।

वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए जम्मू में एक समारोह को संबोधित करते हुए, शाह ने जम्मू-कश्मीर, जो "आतंकवाद के लिए जाना जाता था" को पर्यटन केंद्र में बदलने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को श्रेय दिया। शाह ने वस्तुतः जम्मू में 100 ई-बसों को हरी झंडी दिखाई और जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा (जेकेएएस) और पुलिस अधिकारियों और अनुकंपा नियुक्तियों को 1,000 से अधिक नियुक्ति पत्र वितरित किए।

उन्होंने सभा को बताया, "मैं आपको बताना चाहता हूं कि आतंकवाद से जुड़ी घटनाओं में 66 फीसदी की गिरावट आई है। अनुच्छेद 370 हटने के बाद नागरिक हत्याओं में 81 फीसदी और सुरक्षा बलों की हत्याओं में 48 फीसदी की गिरावट आई है।"  उन्होंने कहा, इससे पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर में खुशी, शांति और सामान्य स्थिति का एक नया युग शुरू हो गया है।

केंद्र ने 5 अगस्त, 2019 को पूर्ववर्ती राज्य जम्मू और कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द कर दिया। सरकार ने जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों - जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में भी विभाजित कर दिया।

शाह ने कहा कि 2000 में जम्मू-कश्मीर में 2,654 संगठित पथराव की घटनाएं हुईं लेकिन 2023 में ऐसी कोई घटना नहीं हुई। उन्होंने कहा, "2010 में कम से कम 132 संगठित बंद हुए, लेकिन 2023 में एक भी बंद नहीं हुआ। 2010 में पथराव में 112 नागरिकों की जान चली गई, लेकिन 2023 में पथराव में किसी भी नागरिक की जान नहीं गई। इस अवधि (2010) के दौरान कम से कम 6,235 नागरिक घायल हुए।"

मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकी वित्तपोषण पर भी अंकुश लगाया गया है। उन्होंने कहा, "संपत्तियों को सील और कुर्क किया जा रहा है। उनकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए कई आतंकवादी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया गया है।" मोदी की प्रशंसा करते हुए शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जम्मू एवं कश्मीर को, जो 'आतंकवाद के लिए जाना जाता था' पर्यटन केंद्र में बदल दिया है।

जब अनुच्छेद 370 हटाया गया तो कई नेता जो इसका फायदा उठा रहे थे और जिन्होंने लोकतंत्र को मज़ाक बना दिया था, उन्होंने कहा कि इसका जम्मू-कश्मीर पर कोई असर नहीं होगा। गृह मंत्री ने कहा, लेकिन एक बड़ा बदलाव आया है।

उन्होंने कहा, "बम विस्फोट, गोलीबारी, पथराव और बंद के युग की जगह शिक्षा, स्कूल, कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, प्रबंधन संस्थान, उद्योग और बुनियादी ढांचे ने ले ली है। यह एक बड़ा बदलाव है जिससे जम्मू-कश्मीर गुजर रहा है।"  उन्होंने कहा कि 2019-20 में जम्मू-कश्मीर को 297 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त हुआ और 2022-23 में यह बढ़कर 2,153 करोड़ रुपये हो गया।

उन्होंने कहा, "लगभग 6,000 करोड़ का निवेश पाइपलाइन में है। यह प्रगति दर्शाता है।" उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 2014-15 में 1 लाख करोड़ रुपये से बढ़कर 2022 में 2,27,927 करोड़ रुपये हो गया है। -23. शाह ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं से खुद को मतदाता के रूप में नामांकित करने और देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था का हिस्सा बनने की अपील की।

उन्होंने कहा, "जम्मू-कश्मीर के युवा जो अपने हाथों में पत्थरों की जगह कंप्यूटर रखते हैं, जुड़े हुए हैं और जम्मू-कश्मीर की प्रगति में योगदान दे रहे हैं। 7 लाख से अधिक युवाओं ने खेलों में हिस्सा लिया है और यह एक बड़ी बात है।" गृह मंत्री ने कहा कि जम्मू को 100 ई-बसें मिल रही हैं और ये जिले के लोगों के लिए एक विश्वसनीय, आरामदायक, किफायती और टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन सुविधा सुनिश्चित करेंगी। ये बसें जम्मू से कटरा, कठुआ, उधमपुर और जम्मू के आंतरिक मार्गों पर भी चलेंगी।

उन्होंने कहा, ''ये बसें आने वाले दिनों में न केवल लोगों की आवागमन संबंधी समस्याओं का समाधान करेंगी बल्कि पर्यावरण की दृष्टि से भी बहुत उपयोगी होंगी।'' नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वालों का जिक्र करते हुए शाह ने कहा कि नई भर्तियों में 96 जेकेएएस अधिकारी, 63 अकाउंट गजट सेवा अधिकारी और 50 पुलिस सेवा अधिकारी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इन अधिकारियों को ये नौकरियां योग्यता के आधार पर मिली हैं, उन्होंने कहा कि मोदी के कार्यकाल में नौकरियां परीक्षा पत्रों के आधार पर दी जाती हैं, सिफारिश पर्चियों के आधार पर नहीं। उन्होंने कहा, पहले राजनीतिक सिफारिश या भ्रष्टाचार के बिना नौकरी पाना असंभव था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad