Advertisement

दिल्ली में कोरोना के 980 नए मामले, पिछले साल 20 अगस्त के बाद सबसे ज्यादा; पॉजिटिविटी रेट 25.98 प्रतिशत

देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेज वृद्धि के बीच पिछले एक पखवाड़े में दिल्ली में नए कोविड...
दिल्ली में कोरोना के 980 नए मामले, पिछले साल 20 अगस्त के बाद सबसे ज्यादा; पॉजिटिविटी रेट 25.98 प्रतिशत

देश में H3N2 इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेज वृद्धि के बीच पिछले एक पखवाड़े में दिल्ली में नए कोविड संक्रमणों की संख्या में तेजी देखी गई है। दिल्ली में मंगलवार को कोविड-19 के 980 नए मामले दर्ज किए गए, जो 20 अगस्त के बाद सबसे अधिक है, 25.98 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ, जिसका अर्थ है कि परीक्षण किए गए प्रत्येक चार लोगों में से एक ने सकारात्मक परिणाम दिया है।

बुलेटिन में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में भी कोविड से दो और लोगों की मौत हुई है। हालांकि, इसने कहा कि COVID-19 मौत का प्राथमिक कारण नहीं था, जबकि दूसरी मौत पर केस शीट का इंतजार था। ताजा मामले पिछले दिन किए गए 3,772 परीक्षणों में से सामने आए।

शहर के स्वास्थ्य विभाग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 20 अगस्त को, दिल्ली में 1,109 ताजा COVID-19 मामले दर्ज किए गए थे, जिसमें 11.23 प्रतिशत की सकारात्मक दर थी, और वायरल बीमारी के कारण नौ लोगों की मौत हुई थी।

ताजा मामलों को शामिल करने के साथ, दिल्ली का COVID-19 टैली बढ़कर 20,16,101 हो गया है। बुलेटिन में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या 26,545 है। दिल्ली ने सोमवार को तीन मौतों के साथ 26.58 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 484 नए COVID-19 मामले दर्ज किए। दिल्ली ने रविवार को 21.15 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 699 COVID-19 मामले दर्ज किए, जबकि चार मरीजों की मौत हो गई थी।

शहर में शनिवार को 23.05 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 535 मामले दर्ज किए गए। राष्ट्रीय राजधानी ने शुक्रवार को 19.93 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 733 मामले दर्ज किए। गुरुवार को 16.98 प्रतिशत की सकारात्मक दर और एक मृत्यु दर के साथ 606 मामले दर्ज किए गए। बुधवार को, दिल्ली ने 26.54 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ 509 मामले जोड़े, जो लगभग 15 महीनों में सबसे अधिक है। पिछले साल जनवरी में पॉजिटिविटी रेट 30 फीसदी के आंकड़े को छू गया था।

महामारी के प्रकोप के बाद पहली बार 16 जनवरी को ताजा मामलों की संख्या शून्य हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा कि शहर के समर्पित कोविड अस्पतालों में 7,945 बिस्तरों में से 170 भरे हुए हैं, जबकि 1,736 मरीज घरेलू अलगाव में हैं। वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 2,876 है। राष्ट्रीय राजधानी में मामलों में वृद्धि के बीच COVID-19 से निपटने के लिए उनकी तैयारियों का पता लगाने के लिए दिल्ली के अस्पतालों में मॉक ड्रिल आयोजित की गई।

मंगलवार को आयोजित मॉक ड्रिल कोविड मामलों में वृद्धि से निपटने के लिए अस्पतालों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभ्यास का हिस्सा था। अधिकारियों ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि 10 और 11 अप्रैल को आयोजित अभ्यास में सार्वजनिक और निजी दोनों सुविधाओं के भाग लेने की उम्मीद है।

दिल्ली में कोविड मामलों की संख्या में क्रमिक वृद्धि के बीच, चिकित्सा विशेषज्ञों ने कहा है कि वायरस का नया XBB.1.16 वैरिएंट उछाल को बढ़ा सकता है। हालांकि, उन्होंने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है और लोगों को कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करना चाहिए और टीकों के बूस्टर शॉट लेने चाहिए।

उन्होंने यह भी कहा कि मामलों की संख्या में यह वृद्धि अधिक लोगों द्वारा एहतियात के तौर पर खुद का कोविड परीक्षण कराने का परिणाम हो सकती है जब वे वास्तव में इन्फ्लूएंजा वायरस से संक्रमित हो जाते हैं और बुखार और संबंधित लक्षण विकसित होते हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कहा है कि इन्फ्लुएंजा के मामलों की संख्या में वृद्धि इन्फ्लुएंजा ए उप-प्रकार H3N2 के कारण है। H3N2 वायरस अन्य उपप्रकारों की तुलना में अधिक अस्पताल में भर्ती होने की ओर अग्रसर है। लक्षणों में बहती नाक, लगातार खांसी और बुखार शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad