Advertisement

AAP ने कहा- सीएम केजरीवाल जेल से ही चलाएंगे सरकार; विशेषज्ञ बोले, लंबे समय में सामने आ सकती हैं चुनौतियां

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति मामले में शहर की एक अदालत द्वारा 15 अप्रैल...
AAP ने कहा- सीएम केजरीवाल जेल से ही चलाएंगे सरकार; विशेषज्ञ बोले, लंबे समय में सामने आ सकती हैं चुनौतियां

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उत्पाद शुल्क नीति मामले में शहर की एक अदालत द्वारा 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद उनके प्रतिस्थापन की चर्चा तेज हो गई है, हालांकि उनकी पार्टी के नेताओं ने कहा है कि वह पद पर बने रहेंगे। सरकार का नेतृत्व करने के लिए चाहे वह कितने भी समय तक जेल में रहे। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि केजरीवाल की अनुपस्थिति से दिल्ली में शासन पर तुरंत प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन लोकसभा चुनाव के बाद आदर्श आचार संहिता हटने के बाद चुनौतियां सामने आ सकती हैं।

सूत्रों ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक की पत्नी सुनीता केजरीवाल, जिन्होंने रविवार को यहां रामलीला मैदान में 'लोकतंत्र बचाओ' रैली से राजनीतिक शुरुआत की, आने वाले दिनों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की संभावना है। .

रामलीला मैदान की रैली में अपने भाषण में, उन्होंने केजरीवाल को एक "शेर" कहा, जो लंबे समय तक सलाखों के पीछे नहीं रहेगा, और लोकसभा चुनाव से पहले छह गारंटी की घोषणा करते हुए अपने पति का संदेश पढ़ा। इसमें देश में गरीबों के लिए मुफ्त बिजली, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा और स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) देना शामिल है।

लोकसभा चुनाव नजदीक होने के मद्देनजर कैबिनेट मंत्री आतिशी, सौरभ भारद्वाज, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली आप प्रमुख गोपाल राय सहित पार्टी के अन्य नेताओं की भूमिका भी "अधिक सक्रिय" होने की संभावना है।

हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि केजरीवाल की अनुपस्थिति से दिल्ली में शासन पर तुरंत प्रभाव नहीं पड़ेगा, लेकिन लोकसभा चुनाव के बाद आदर्श आचार संहिता हटने के बाद चुनौतियां सामने आ सकती हैं।

दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव पीके त्रिपाठी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री नवगठित राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण (एनसीसीएसए) के प्रमुख हैं, जो शहर सरकार में नौकरशाहों के स्थानांतरण और पोस्टिंग से संबंधित है, और वह कैबिनेट बैठकों की अध्यक्षता भी करते हैं। उन्होंने कहा, ''हालांकि कानून में कोई समस्या नहीं है, लेकिन जेल मैनुअल समस्याएं पैदा करेगा क्योंकि वह (केजरीवाल) निर्धारित अवधि के भीतर विशिष्ट संख्या में लोगों से मिलने पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।''

हालांकि, सूत्रों ने बताया कि चूंकि दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में केजरीवाल के पास कोई पोर्टफोलियो नहीं है, इसलिए अल्पावधि में किसी भी विभाग का नियमित काम प्रभावित होने की संभावना नहीं है। दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने दावा किया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने का मतलब यह नहीं है कि शासन का काम रुक जाएगा। एनसीसीएसए के कई महत्वपूर्ण एजेंडा लंबित पड़े हैं, जिनमें सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशकों और अधीक्षकों की नियुक्ति और स्थानांतरण शामिल हैं।

अधिकारी ने कहा, "मुख्यमंत्री को शासन और पुलिस से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर कॉल लेने के लिए संविधान द्वारा अधिकार दिया गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री जेल में रहते हुए इनसे कैसे निपटेंगे, यह देखना होगा। जेल से काम करने जैसा कुछ नहीं है क्योंकि वहां एक कानून है। किसी कैदी से मिलने वाले व्यक्तियों की सीमा और इसके लिए स्वीकृत समय की सीमा तय की जाए।''

सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में आप नेता जैस्मीन शाह ने कहा कि केजरीवाल मुख्यमंत्री बने रहेंगे, चाहे उन्हें कितने भी समय तक जेल में रखा जाए क्योंकि उन्होंने दिल्ली के लोगों की सेवा करने की संवैधानिक शपथ ली है।

उन्होंने जोर देकर कहा "अभी तक कोई मुकदमा नहीं हुआ है, सजा तो दूर की बात है। यह उनका (केजरीवाल का) संवैधानिक अधिकार और कर्तव्य है क्योंकि मुख्यमंत्री दिल्ली के लोगों की सेवा करने की संवैधानिक शपथ के तहत हैं। केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे, चाहे वे कितने भी समय तक रहें उसे जेल में रखो,''

दिल्ली के मुख्यमंत्री को 21 मार्च को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनकी सरकार की अब समाप्त की गई उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था, इससे पहले दिन में शहर की एक अदालत ने उन्हें 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad