Advertisement

पार्टी प्रमुख की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरी AAP; केजरीवाल ने कहा- जीवन राष्ट्र को समर्पित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि चाहे वह जेल के अंदर हों या बाहर, उनका जीवन...
पार्टी प्रमुख की गिरफ्तारी के खिलाफ सड़कों पर उतरी AAP; केजरीवाल ने कहा- जीवन राष्ट्र को समर्पित

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि चाहे वह जेल के अंदर हों या बाहर, उनका जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित है। सैकड़ों आप कार्यकर्ता और नेता उनकी गिरफ्तारी को लेकर भाजपा के खिलाफ सड़कों पर उतर आए और नारे लगाए। "अरविंद तुम संघर्ष करो, हम तुम्हारे साथ हैं" और "अत्याचार नहीं चलेगा"।

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गुरुवार शाम को गिरफ्तार कर लिया।

मध्य दिल्ली में राउज़ एवेन्यू रोड और आईटीओ चौराहे पर आप मुख्यालय के बाहर प्रदर्शन के दौरान कैबिनेट मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज सहित 150 से अधिक प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया.।

गुरुवार शाम को अपनी गिरफ्तारी के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में, केजरीवाल ने मामले में राउज़ एवेन्यू अदालत में पेश किए जाने के दौरान संवाददाताओं से कहा कि उनका जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित है, चाहे वह जेल के अंदर हों या बाहर। कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की हिरासत में भेज दिया।

आप कार्यालय के बाहर, खाकी और नीले रंग का समुद्र था क्योंकि पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को पास के भाजपा मुख्यालय की ओर बढ़ने से रोकने के लिए कई परतों के बैरिकेड और बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए थे।

सुबह करीब साढ़े दस बजे जब कई प्रदर्शनकारी डीडीयू मार्ग पर भाजपा कार्यालय की ओर बढ़ने के लिए आईटीओ चौराहे पर एकत्र हुए तो उन्हें बसों में ठूंस दिया गया। कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंगा-रोधी गियर में अर्धसैनिक बल के जवानों को भी तैनात किया गया था।

कई आप कार्यकर्ता पुलिस द्वारा उन्हें हिरासत में लेने की कोशिशों का विरोध करने के लिए सड़क पर लेट गए। महिला पुलिसकर्मियों को महिला प्रदर्शनकारियों को घसीटते हुए देखा गया, जिनमें से कई केजरीवाल की तस्वीरें लेकर प्रदर्शन कर रही थीं।

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को बीजेपी के खिलाफ देशव्यापी विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था और देशभर में प्रदर्शन हुए थे। इनमें दिल्ली के अलावा राजस्थान, केरल, हरियाणा, पंजाब, ओडिशा, असम, तेलंगाना, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, गोवा और कर्नाटक शामिल हैं।

केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी ने कहा कि उन्हें सलाखों के पीछे डालने का भाजपा का कदम उसकी सबसे बड़ी राजनीतिक गलती होगी क्योंकि दिल्ली और देश के लोग लोकसभा चुनाव में इसका उचित जवाब देंगे। आप ने आरोप लगाया कि ''देश में अघोषित आपातकाल जैसी स्थिति आ गई है।''

आप कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच धक्का-मुक्की हुई क्योंकि उन्होंने उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की। आतिशी को उन महिला पुलिसकर्मियों का विरोध करते देखा गया जो उन्हें विरोध करने से रोकने की कोशिश कर रही थीं। पार्टी कार्यकर्ता सड़क पर बैठ गए और नारे लगाते रहे जबकि पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों ने उन्हें उठाने की कोशिश की।

आतिशी ने एक्स पर पोस्ट किया, "मुझे आईटीओ पर शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करते समय दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया है। पहले, ये लोग दिल्ली के मुख्यमंत्री को झूठे मामलों में गिरफ्तार करते हैं, और अब, शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वालों को भी गिरफ्तार किया जा रहा है। क्या यह हत्या नहीं है?" लोकतंत्र, फिर क्या है?"  पंजाब में आप सरकार में मंत्री हरजोत बैंस को भी पुलिस ने हिरासत में लिया।

अब तक राजनीति से दूरी बनाए रखने वाली अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने कहा कि उनके पति की गिरफ्तारी दिल्ली के लोगों के साथ धोखा है।

सुनीता केजरीवाल ने एक्स पर कहा, "(प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी ने सत्ता के अहंकार के कारण आपके तीन बार चुने गए मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करवा दिया और सभी को कुचलने की कोशिश कर रहे हैं। यह दिल्ली के लोगों के साथ धोखा है। आपका मुख्यमंत्री हमेशा आपके साथ खड़ा है। चाहे अंदर (जेल) या बाहर, उनका जीवन देश के लिए समर्पित है। जनता सर्वोच्च है और सब कुछ जानती है। जय हिंद,''

आप के सूत्रों ने संकेत दिया कि मुख्यमंत्री की अनुपस्थिति में सुनीता केजरीवाल के राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने की संभावना है। पार्टी की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया। शुक्रवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आप नेता गोपाल राय ने कहा कि पार्टी इस साल होली नहीं मनाएगी और केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए 26 मार्च को प्रधानमंत्री आवास का घेराव करेगी।

राय ने आरोप लगाया कि आप विधायकों और पार्षदों को केजरीवाल के परिवार से मिलने से रोका गया, जबकि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और कुछ आप विधायकों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की।

केजरीवाल के आवास के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए मान ने कहा कि पार्टी उनके साथ मजबूती से खड़ी है। उन्होंने केजरीवाल को देशभक्त बताया और कहा कि वह इस प्रकरण से बड़े नेता बनकर उभरेंगे।

सुबह आईटीओ, राजघाट और विकास मार्ग पर यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर डीडीयू मार्ग की ओर जाने वाली सड़कें बंद होने के कारण उन्हें भारी यातायात जाम का सामना करना पड़ा। मध्य दिल्ली में ईडी कार्यालय क्षेत्र के आसपास की सड़कें भी बंद कर दी गईं।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी), जिसने पहले दिन में अपने आईटीओ स्टेशन को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक बंद करने की घोषणा की थी, ने कहा कि स्टेशन अगली सूचना तक बंद रहेगा। इसमें कहा गया है कि दिल्ली पुलिस की सलाह पर आईटीओ मेट्रो स्टेशन के अलावा प्रधानमंत्री आवास से करीब एक किलोमीटर दूर लोक कल्याण मार्ग मेट्रो स्टेशन भी अगली सूचना तक बंद रहेगा।

अपनी हिरासत के कुछ घंटों बाद, भारद्वाज ने अलीपुर पुलिस स्टेशन से एक्स पर एक वीडियो जारी किया जिसमें वह अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ "मेरा रंग दे बसंती चोला" गाते हुए दिखाई दे रहे हैं। भारद्वाज ने आरोप लगाया कि केजरीवाल के परिवार के सदस्यों को नजरबंद कर दिया गया है और किसी को उनसे मिलने नहीं दिया जा रहा है। गिरफ्तारी के बाद केजरीवाल ने अपनी रात ईडी दफ्तर में बिताई।

केजरीवाल की गिरफ्तारी और लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इसके राष्ट्रीय संगठन सचिव संदीप पाठक, मान, आतिशी और भारद्वाज सहित आप के शीर्ष नेताओं की भूमिका और जिम्मेदारियां बढ़ने की संभावना है। आप नेताओं ने एक्स पर हैशटैग अभियान "आईस्टैंडविथकेजरीवाल" और "इंडियाविथकेजरीवाल" शुरू किया।

आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने कहा कि आप नेता कह रहे हैं कि केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे। ठाकुर ने पत्रकारों से बात करते हुए पूछा, "यह दिल्ली के लोगों, कानून और लोकतंत्र का अपमान है। ईडी ने नौ बार समन जारी किया था, लेकिन वह (केजरीवाल) एजेंसी के सामने पेश नहीं हुए। जांच में शामिल न होने की उनकी क्या मजबूरी थी?"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad