Advertisement

केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका के बाद अब संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता बोले, 'हमें बहुत उम्मीद है...'

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर संयुक्त राज्य...
केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिका के बाद अब संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता बोले, 'हमें बहुत उम्मीद है...'

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिक्रिया के बाद, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के एक प्रतिनिधि ने भी इस पर बात की है और कहा है कि निकाय को "उम्मीद" है कि "लोगों की राजनीतिक और नागरिक अधिकार" भारत में सुरक्षित हैं।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और गिरफ्तारी के मद्देनजर आगामी राष्ट्रीय चुनावों से पहले भारत में "राजनीतिक अशांति" पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे। विपक्षी कांग्रेस पार्टी के बैंक खाते, दो घटनाएं जिन पर हाल ही में अमेरिका ने भी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

डुजारिक ने गुरुवार को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, "हमें बहुत उम्मीद है कि भारत में, जैसा कि चुनाव वाले किसी भी देश में होता है, राजनीतिक और नागरिक अधिकारों सहित सभी के अधिकारों की रक्षा की जाएगी, और हर कोई स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल में मतदान करने में सक्षम होगा।"

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली उत्पाद शुल्क या शराब नीति मामले में आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया। अरविंद केजरीवाल ईडी की हिरासत में हैं। आरोप हैं कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने इसके लिए कथित तौर पर रिश्वत दी थी, इस आरोप का आप  ने बार-बार खंडन किया।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा गिरफ्तारी पर प्रतिक्रिया देते हुए, अमेरिकी सरकार ने मंगलवार को कहा कि वे उनकी गिरफ्तारी पर "बारीकी से निगरानी" कर रहे हैं और "निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित कर रहे हैं।"

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता के हवाले से कहा, "हम मुख्यमंत्री केजरीवाल के लिए निष्पक्ष, पारदर्शी और समय पर कानूनी प्रक्रिया को प्रोत्साहित करते हैं।" वाशिंगटन की टिप्पणी से प्रेरित होकर, विदेश मंत्रालय ने बुधवार को अमेरिका के कार्यवाहक मिशन उपप्रमुख ग्लोरिया बर्बेना को तलब किया।

कुछ घंटों बाद, अमेरिका ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और कांग्रेस के बैंक खातों को जब्त करने पर टिप्पणियों पर अपने राजनयिक को समन पर फिर से प्रतिक्रिया व्यक्त की।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा, "हम दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाइयों पर बारीकी से नज़र रखना जारी रखेंगे। हम कांग्रेस पार्टी के आरोपों से भी अवगत हैं कि कर अधिकारियों ने उनके कुछ बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है। इससे आगामी चुनावों में प्रभावी ढंग से प्रचार करना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा।“

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने गुरुवार को फिर से कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अमेरिकी विदेश विभाग की हालिया टिप्पणी "अनुचित" है और कहा कि देश को "अपने स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थानों पर गर्व है" और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्हें किसी भी प्रकार के अनुचित बाहरी प्रभाव से बचाया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad