Advertisement

एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन अब नई दिल्ली से द्वारका तक जाएगी, यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 स्टेशन का पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन

द्वारका सेक्टर 25 में एक नया मेट्रो स्टेशन शुरू होने जा रही है जिससे सब सिटी में शहरी कनेक्टिविटी...
एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो लाइन अब नई दिल्ली से द्वारका तक जाएगी, यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25 स्टेशन का पीएम मोदी कल करेंगे उद्घाटन

द्वारका सेक्टर 25 में एक नया मेट्रो स्टेशन शुरू होने जा रही है जिससे सब सिटी में शहरी कनेक्टिविटी बढ़ेगी और अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर तक यात्रा की सुविधा मिलेगी। 2.2 किलोमीटर के विस्तार के बाद द्वारका सेक्टर 25 बने नए स्टेशन का नाम यशोभूमि होगा। यह नाम इसी स्टेशन के पास बने भारत के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर के नाम पर रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को इसका उद्घाटन करेंगे।

यह आसपास के यात्रियों के अलावा भविष्य में यशोभूमि कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के मेहमानों के लिए भी काम करेगा, जिससे यहां पर कुल 22 स्वचालित सीढ़ियां लगी हुई हैं। कुछ ऐसे भी हैं जो कन्वेंशन सेंटर को सीधे मेट्रो से कनेक्ट करेंगी। एयरपोर्ट एक्सप्रेस मेट्रो कॉरिडोर की कुल लंबाई 24.9 किलोमीटर हो गई। नए स्टेशन पर भी 10-10 मिनट अंतराल पर ट्रेन मिलेगी। छह कोच वाली मेट्रो जो कि पहले से चल रही है। वह आगे यशोभूमि स्टेशन जाएगी। इस स्टेशन पर सात प्रवेश व निकास गेट होंगे।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर दिल्ली मेट्रो ने रफ्तार भी बढ़ाई है। पहले इसकी रफ्तार 90 किलोमीटर प्रतिघंटा थी, जो इस साल बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रतिघंटा कर दिया गया है। नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर-25 तक के 24 किलोमीटर से अधिक सफर को पूरा करने में महज 21 मिनट का समय लगेगा।

दिल्ली मेट्रो रेल ने कहा, "इस नए विस्तार पर यात्री परिचालन रविवार दोपहर 3 बजे से शुरू किया जाएगा।  वर्तमान में, एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सेवाएं द्वारका सेक्टर 21 तक उपलब्ध हैं, जो दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज बिंदु भी है। नया स्टेशन द्वारका सेक्टर 25 के आसपास के निवासियों और पड़ोसी गुरुग्राम में द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ नए सेक्टरों को मेट्रो कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।

भूमिगत स्टेशन का निर्माण पारंपरिक कट-एंड-कवर तकनीक का उपयोग करके किया गया है। नया खंड दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क को 288 स्टेशनों के साथ 393 किलोमीटर तक विस्तारित करेगा, जिसमें नोएडा-ग्रेटर नोएडा कॉरिडोर और गुरुग्राम में रैपिड मेट्रो भी शामिल है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad