Advertisement

राहुल गांधी के करीबी अजय माकन बने कांग्रेस के नए कोषाध्यक्ष, ली बंसल की जगह

कांग्रेस ने रविवार को पवन कुमार बंसल की जगह अपने वरिष्ठ नेता अजय माकन को नया कोषाध्यक्ष नियुक्त किया।...
राहुल गांधी के करीबी अजय माकन बने कांग्रेस के नए कोषाध्यक्ष, ली बंसल की जगह

कांग्रेस ने रविवार को पवन कुमार बंसल की जगह अपने वरिष्ठ नेता अजय माकन को नया कोषाध्यक्ष नियुक्त किया। माकन को राहुल गांधी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है और कुछ महीने पहले राजस्थान के प्रभारी कांग्रेस महासचिव के पद से इस्तीफा देने के बाद से वह बिना किसी पद के थे।

पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, "कांग्रेस अध्यक्ष ने अजय माकन को तत्काल प्रभाव से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है।" बयान में आगे कहा गया, "पार्टी निवर्तमान कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल के योगदान की सराहना करती है।"

जबकि बंसल के प्रमुख कांग्रेस पद से अचानक प्रस्थान ने भौंहें चढ़ा दी हैं, सूत्रों ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री कार्यालय में उपस्थित नहीं हो रहे थे क्योंकि मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में नई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के पुनर्गठन के बाद से वह कथित तौर पर नाराज थे।

सूत्रों का कहना है कि बंसल, जो कोषाध्यक्ष के रूप में नियुक्ति से पहले सीडब्ल्यूसी में स्थायी आमंत्रित सदस्य थे, को खड़गे ने पार्टी में कई कनिष्ठों के साथ तुलना करते हुए फिर से स्थायी आमंत्रित सदस्य बना दिया।

वे कहते हैं कि सीडब्ल्यूसी में स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में नियुक्त करते समय, सबसे पुरानी पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, कार्य समिति में कोषाध्यक्ष के पद को "कमजोर" किया गया था। अहमद पटेल के निधन के बाद बंसल को अंतरिम कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था। वह लगभग तीन वर्षों तक इस पद पर रहे।

माकन ने अपनी नई जिम्मेदारी के लिए कांग्रेस नेतृत्व को धन्यवाद दिया और कहा कि वह उनके योगदान के संरक्षक के रूप में अपनी नई भूमिका ईमानदारी और समर्पण के साथ निभाएंगे।

उन्होंने कहा, ''मुझ पर भरोसा जताने के लिए मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। माकन ने कहा, "मैं अपने नेताओं और पार्टी के कार्यकर्ताओं दोनों को आश्वस्त करता हूं कि उनके योगदान के संरक्षक के रूप में, मैं पूरी मेहनत, ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करूंगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad