Advertisement

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से देश में अलर्ट; स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्यों को पत्र, दिए ये निर्देश

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन सामने आने से दुनियाभर में हड़कंप मचा है। दुनिया के कई देश अलर्ट...
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से देश में अलर्ट; स्वास्थ्य मंत्रालय का राज्यों को पत्र, दिए ये निर्देश

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन सामने आने से दुनियाभर में हड़कंप मचा है। दुनिया के कई देश अलर्ट पर हैं। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी। अब केन्द्रीय स्वास्थ्य ने नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर सावधानी बरतने को कहा है। मंत्रालय ने राज्यों से गहन रोकथाम करने, निगरानी के उपाय बढ़ाने और कोरोना वैक्सीनेशन तेज करने के निर्देश दिए हैं।

मंत्रालय ने 'रिस्क' वाले देशों से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और 14 दिन के क्वारनटीन करने की सलाह दी है। साथ ही 'हॉटस्पॉट' वाले इलाकों की निगरानी और इन इलाकों में मिलने वाले पॉजिटिव मरीजों के सैम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए लैब भेजने के लिए कहा है।  राज्यों को जल्द से जल्द हॉटस्पॉट इलाकों की पहचान करने की हिदायत दी गई है और राज्यों को ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने और 5% से नीचे संक्रमण दर रखने की सलाह दी है।

इसी ङफ्ते कोविड-19 का नया वेरिएंट B.1.1529 दक्षिण अफ्रीका में पाया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन  ने इसे 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' बताया है. इसे 'ओमिक्रोन' नाम दिया गया है। इसे कोरोना के बाकी वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है।

नए वेरिएंट से दहशत के बीच शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने इंटरनेशनल फ्लाइट्स के ढील देने के बारे में समीक्षा करने समेत कोरोना वैक्सीनेशन और कोविड स्थिति पर चर्चा की।

वहीं, महाराष्ट्र की उद्धव सरकार ने बैठक बुलाई है। एक दिन पहले, मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने यह एलान किया था कि दक्षिण अफ्रीकी देशों से आने वालों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उनकी जीनोम सिक्विंसिंग कराई जाएगी.। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना पर जो टास्फ फोर्स बनाई है उसने दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन करने की सलाह दी ह।. महाराष्ट्र सरकार ये भी चाहती है कि दक्षिण अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट पर रोक लगे।

दिल्ली सरकार ने भी रविवार को डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक बुलाई। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि सभी विभागों को अलर्ट पर रखा गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर ओमिक्रोन वेरिएंट से प्रभावित देशों से आने वाली फ्लाइट को संस्पेंड करने की अपील की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad