Advertisement

छठे और सातवें चरण में यूपी की सभी 27 सीटों पर जीतेगा इंडिया गठबंधनः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी इंडिया ब्लॉक उत्तर प्रदेश में छठे...
छठे और सातवें चरण में यूपी की सभी 27 सीटों पर जीतेगा इंडिया गठबंधनः अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि विपक्षी इंडिया ब्लॉक उत्तर प्रदेश में छठे और सातवें चरण में होने वाले सभी 27 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने जा रहा है। शनिवार को छठे चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर लखनऊ में जारी एक बयान में उन्होंने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश में भाजपा की "विदाई" निश्चित है।

उन्होंने दावा किया कि अब तक हुए पांच चरणों के चुनावों में भाजपा का ग्राफ नीचे चला गया है और पार्टी उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र पूर्वांचल से पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा, "जिस तरह से समाजवादी-पीडीए परिवार, इंडिया ब्लॉक के साथ मिलकर भाजपा का सफाया कर रहा है, उससे साफ पता चलता है कि इंडिया गठबंधन छठे और सातवें चरण के चुनावों में (यूपी में) 27 में से 27 लोकसभा सीटें जीतकर इतिहास रचने जा रहा है।"

छठे चरण में 14 सीटें शामिल होंगी: सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज (एससी), आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही। छठे चरण में मतदान 25 मई को होगा। सातवें और अंतिम चरण का मतदान 1 जून को होगा और इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ गोरखपुर शामिल हैं। सातवें चरण में जिन अन्य सीटों पर मतदान होगा, उनमें महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (एससी) शामिल हैं। मतगणना 4 जून को होगी।

यादव ने कहा कि जब से कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने इंडिया ब्लॉक के तहत हाथ मिलाया है, तब से डबल इंजन - दिल्ली और लखनऊ में भाजपा सरकारें - एक-दूसरे से टकराने लगी हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता बढ़ती महंगाई, भ्रष्टाचार, अन्याय और अत्याचार से तंग आ चुके हैं और भाजपा को सत्ता से बाहर करने के लिए मतदान कर रहे हैं। जनता ने तय कर लिया है कि इस बार भाजपा को दोबारा सत्ता में नहीं आने देंगे। यादव ने यह भी कहा कि यह लोकसभा चुनाव सरकार बदलने के लिए है, लेकिन यह संविधान और लोकतंत्र को बचाने का भी चुनाव है।

उन्होंने मतदाताओं से उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटें भारतीय जनता पार्टी को देने और भाजपा को शून्य पर लाने की अपील करते हुए कहा, "यह मौका दोबारा नहीं मिलने वाला है। संविधान और लोकतंत्र को बचाने का यह मौका न चूकें।" उन्होंने दावा किया कि भाजपा सरकार में देश की सीमाएं सुरक्षित नहीं हैं और समाज को बांटने की साजिशें रची जा रही हैं। यादव ने दावा किया, "बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान में दिए गए आरक्षण को खत्म किया जा रहा है। भाजपा सरकार में लोकतंत्र और संविधान को सबसे ज्यादा खतरा है।" उन्होंने कहा कि सरकार प्रश्नपत्र लीक और परीक्षा रद्द करके युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रही है। उन्होंने कहा, "करीब 30 लाख पद खाली पड़े हैं, लेकिन भाजपा सरकार भर्ती नहीं कर रही है।"

उन्होंने यह भी कहा कि भाजपा सरकार में गरीब और गरीब हो गए हैं, जबकि बड़े उद्योगपतियों के 25 लाख करोड़ रुपये के पिछले कर्ज माफ करने के बाद उन्हें फिर से कर्ज दे दिया गया है। यादव ने बयान में कहा, "भाजपा सरकार के दौरान कई बड़े उद्योगपति बैंकों से कर्ज लेकर विदेश भाग गए। आज तक उन्हें न्याय नहीं मिला। इसके विपरीत, भाजपा ईडी, सीबीआई और आयकर लगाकर विपक्षी नेताओं को परेशान कर रही है। उन्हें परेशान और अपमानित किया जा रहा है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad