Advertisement

महागठबंधन में दरार की अटकलों के बीच, जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा- वंशवाद के बारे में बोलकर नीतीश ने राजद पर नहीं साधा निशाना

बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन में दरार की अटकलों के बीच, जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने गुरुवार को...
महागठबंधन में दरार की अटकलों के बीच, जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा- वंशवाद के बारे में बोलकर नीतीश ने राजद पर नहीं साधा निशाना

बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन में दरार की अटकलों के बीच, जदयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने गुरुवार को कहा कि वंशवाद की राजनीति के बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की टिप्पणी का उद्देश्य लालू प्रसाद के नेतृत्व वाले सहयोगी राजद को निशाना बनाना नहीं था। जिनके एक बेटे तेजस्वी यादव उनके डिप्टी हैं और दूसरे तेज प्रताप यादव मंत्री हैं।

त्यागी, जो जद (यू) के राजनीतिक सलाहकार और प्रवक्ता हैं, ने यह भी कहा कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति कुमार की कृतज्ञता की अभिव्यक्ति "प्रशंसा" (प्रशंसा) के बराबर नहीं है।

ये दावे उन अटकलों की पृष्ठभूमि में आए हैं कि कुमार के बयानों ने राजद के साथ उनके गठबंधन को मुश्किल में डाल दिया है और जद (यू) नेता भाजपा के नेतृत्व वाले राजग में वापसी की योजना बना रहे हैं, जिसे उन्होंने दो साल से भी कम समय पहले छोड़ दिया था।

त्यागी ने कहा, "राम मनोहर लोहिया जैसे समाजवादी नेताओं ने जवाहरलाल नेहरू और बाद में इंदिरा गांधी के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी थी। इसलिए, समाजवादी गुट के अधिकांश नेता राजनीति में वंशवाद के बारे में कटु हैं। कर्पूरी ठाकुर के साथ भी यही स्थिति थी, जिन्हें नीतीश ने कुमार आदर्श मानते हैं। और यही बात हमारे नेता ने कल की रैली में उठाने की कोशिश की।''

जब उनसे कहा गया कि इन टिप्पणियों से मीडिया का एक वर्ग यह कहने लगा है कि कुमार ने परोक्ष रूप से राजद को निशाना बनाया है, तो उन्होंने जोर देकर कहा, "नहीं। हम कभी भी अपने सहयोगियों के खिलाफ अभद्र टिप्पणी नहीं करते हैं।" उन्होंने इस तथ्य पर भी प्रकाश डाला कि कुमार ने ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया था और वंशवाद की राजनीति के मुद्दे पर दोनों एक ही पृष्ठ पर थे।

जद(यू) नेता ने कहा, "नीतीश कुमार ने लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने की सराहना की थी और पीएम की प्रशंसा नहीं की थी। जहां तक वंशवाद की राजनीति पर विचारों का सवाल है, कभी-कभी अलग-अलग लोग किसी मामले पर एक जैसी राय साझा करते हैं। लेकिन यह एक संयोग है।"

विशेष रूप से, कुमार की टिप्पणियों को भारत गुट के भीतर बढ़ती असंगतता की पृष्ठभूमि में देखा जा रहा है, जैसा कि बुधवार के घटनाक्रम से स्पष्ट है जब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और उनके पंजाब समकक्ष भगवंत सिंह मान ने घोषणा की कि कि वे कांग्रेस के साथ कोई चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं करेंगे।

त्यागी ने कहा कि जद (यू) खुद को इंडिया ब्लॉक का वास्तुकार मानता है और उन्होंने राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जैसे कांग्रेस नेताओं से उन चिंताओं को दूर करने के लिए कहा जो तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी जैसे सहयोगियों ने व्यक्त की हैं।

जद नेता ने कहा, "बिहार में, जद (यू) और राजद के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर कोई समस्या नहीं है। हालांकि, ऐसा लगता है कि राजद और उसके पुराने सहयोगियों जैसे कांग्रेस और तीन वाम दलों के बीच कुछ मुद्दे हैं। इन्हें सुलझाया जाना चाहिए जल्द से जल्द चुनाव की तैयारियों के मामले में हम एनडीए से पिछड़ते नजर आ रहे हैं।''

त्यागी ने यह भी स्पष्ट किया कि जद (यू), जिसने 2019 में 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और इनमें से एक को छोड़कर सभी पर जीत हासिल की थी, वह अपने हिस्से से समझौता नहीं करेगी। "हमारे विचार में, किसी भी पार्टी को मौजूदा सीट छोड़ने के लिए नहीं कहा जाना चाहिए। इससे भ्रम का पिटारा खुल जाएगा और आने वाली समस्याओं को संभालना मुश्किल हो जाएगा।"

उन्होंने राजद सुप्रीमो की बेटी रोहिणी आचार्य के सोशल मीडिया पोस्ट पर भी प्रकाश डाला, जिन्हें बाद में हटा दिया गया है। भाजपा ने आरोप लगाया है कि आचार्य ने वंशवाद के बारे में टिप्पणी को लेकर कुमार का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधा था।

हालाँकि, इन पोस्टों के बारे में उग्र अटकलें थीं और आग में घी तब डाला गया जब दोपहर में हुई कैबिनेट बैठक 30 मिनट से भी कम समय में खत्म हो गई और इसके बाद पारंपरिक प्रेस वार्ता नहीं हुई।

हालांकि, समाज कल्याण विभाग संभालने वाले जदयू नेता मदन सहनी ने जोर देकर कहा, "कैबिनेट बैठक सामान्य से पहले समाप्त होने में कुछ भी असामान्य नहीं है। जब एजेंडे में बहुत सारी चीजें नहीं होती हैं, तो इसमें ज्यादा समय नहीं लगता है।" समय। आज ऐसा कोई व्यवसाय नहीं था जिसे जनता के साथ साझा किया जाना चाहिए। यही कारण है कि प्रेस वार्ता नहीं हुई होगी।"

मीडिया के एक वर्ग में ऐसी अटकलें भी हैं कि कुमार, जो वंचित जातियों के लिए कोटा में बढ़ोतरी का लाभ पाने के प्रति आश्वस्त हैं, विधानसभा को पहले भंग करने पर विचार कर रहे हैं, जिसका कार्यकाल नवंबर 2025 में समाप्त हो रहा है। हालाँकि, सत्तारूढ़ महागठबंधन में किसी भी नेता ने, जिसमें जद (यू), राजद, कांग्रेस और तीन वामपंथी दल शामिल हैं, इन अटकलों की पुष्टि नहीं की है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad