Advertisement

राज्यसभा में विपक्ष की नारेबाजी के बीच पीएम मोदी ने कहा- देश देख रहा है, एक अकेला कितनों पर भारी

राज्यसभा में विपक्ष के नारेबाजी के बीच पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र देख रहा है कि कैसे एक व्यक्ति बहुतों...
राज्यसभा में विपक्ष की नारेबाजी के बीच पीएम मोदी ने कहा- देश देख रहा है, एक अकेला कितनों पर भारी

राज्यसभा में विपक्ष के नारेबाजी के बीच पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्र देख रहा है कि कैसे एक व्यक्ति बहुतों का डटकर सामना कर रहा है। उनके (विपक्षी दलों के) पास पर्याप्त नारे नहीं हैं और उन्हें अपने नारे बदलने होंगे। मैं देश के लिए जी रहा हूं...:।

पीएम ने कहा कि देश के लिए कुछ करने के लिए निकला हूं और इसलिए ये राजनीतिक खेल खेलने वाले लोग उनके अंदर ये हौसला नहीं है, वे बचने का रास्ता खोज रहे हैं। नारेबाजी के बीच पीएम मोदी ने कहा कि इस प्रकार की प्रवृति के माननीय सदस्यों को मैं यही कहूंगा कि 'कीचड़ उसके पास था मेरे पास गुलाल... जो भी जिसके पास था उसने दिया उछाल', अच्छा ही है जितना कीचड़ उछालोगे कमल उतना ही ज़्यादा खिलेगा।

सत्ता के दुरुपयोग पर पीएम मोदी ने कहा कि किस पार्टी और सत्ता में बैठे लोगों ने अनुच्छेद 356 का दुरुपयोग किया? 90 बार चुनी हुई सरकारें गिराई गईं। एक प्रधान मंत्री ने अनुच्छेद 356 का 50 बार उपयोग किया और वह नाम है इंदिरा गांधी। केरल में कम्युनिस्ट सरकार चुनी गई जिसे पंडित नेहरू ने पसंद नहीं किया और उसे गिरा दिया गया। उन्होंने कहा कि  तमिलनाडु में भी एमजीआर और करुणानिधि जैसे दिग्गजों की सरकारों को कांग्रेस के लोगों ने बर्खास्त कर दिया था। शरद पवार की सरकार भी गिराई। हमने देखा है कि एनटीआर के साथ क्या हुआ जब वह इलाज के लिए अमेरिका में थे और उनकी सरकार को गिराने की कोशिश की गई।

मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने कभी देश की स्थायी समस्याओं को हल करने की कोशिश नहीं की। आज 350 से अधिक निजी कंपनियां रक्षा क्षेत्र में आ गई हैं। हमारा देश इस क्षेत्र में करीब एक लाख करोड़ रुपए का निर्यात कर रहा है। रिटेल से लेकर टूरिज्म तक, हर क्षेत्र में विकास हुआ है।

उन्होंने कहा कि दुनिया भर के लोगों का दबाव था कि वे अपनी वैक्सीन हमारे बाजार में बेचें, लेख लिखे गए, टीवी इंटरव्यू दिए गए। कल तक हमारे वैज्ञानिकों का अपमान करने का प्रयास किया गया था लेकिन मेरे देश के वैज्ञानिकों ने ऐसी वैक्सीन बनाई जो स्वीकृत हुई और 150 देशों को लाभ हुआ।

विपक्ष के नारेबाजी पर पीएम मोदी का तंज कसते हुए कहा कि आप जितना ज्यादा कीचड़ हम पर फेंकोगे, कमल उतना ही खिलेगा। उन्होंने कहा कि दशकों तक आदिवासी समुदायों के विकास की उपेक्षा की गई। हमने उनके कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी...। देश की जनता बार-बार कांग्रेस को नकार रही है। लोग उन्हें देख रहे हैं और उन्हें सजा दे रहे हैं।

पीएम ने कहा कि हमने देश में 110 आकांक्षा जिलों की पहचान की। निरंतर फोकस और प्रदर्शन की समीक्षा के कारण इन जिलों में शिक्षा, बुनियादी ढांचा और स्वास्थ्य में सुधार हुआ है। इससे 3 करोड़ से अधिक आदिवासियों को लाभ हुआ है। उन्होंने कहा कि सच्ची धर्मनिरपेक्षता यह सुनिश्चित कर रही है कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचे।

मोदी ने कहा कि हमने टेक्नोलॉजी की ताकत से वर्किंग कल्चर को बदला है। गति बढ़ाने और पैमाने बढ़ाने पर हमारा फोकस है।लहमारी प्राथमिकता आम जनता है और यही कारण है कि हमने देश के 25 करोड़ परिवारों को रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad