Advertisement

अमिताभ बच्चन ने कहा- वर्तमान इतिहास काल्पनिक राष्ट्रवाद में समाया हुआ, भारतीय सिनेमा पर अब भी उठाए जा रहे हैं सवाल

महान अभिनेता अमिताभ बच्चन ने गुरुवार को भारतीय सिनेमा के इतिहास का पता लगाने के दौरान ऐतिहासिक...
अमिताभ बच्चन ने कहा- वर्तमान इतिहास काल्पनिक राष्ट्रवाद में समाया हुआ, भारतीय सिनेमा पर अब भी उठाए जा रहे हैं सवाल

महान अभिनेता अमिताभ बच्चन ने गुरुवार को भारतीय सिनेमा के इतिहास का पता लगाने के दौरान ऐतिहासिक फिल्मों के मौजूदा ब्रांड को काल्पनिक अंधराष्ट्रवाद में डूबा हुआ बताया। अभिनेता ने यह भी बताया कि अब भी भारतीय सिनेमा द्वारा "नागरिक स्वतंत्रता और स्वतंत्रता पर सवाल उठाए जा रहे हैं"।

बच्चन ने 28वें कोलकाता अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के उद्घाटन की घोषणा करते हुए कहा कि भारतीय फिल्म उद्योग ने हमेशा साहस का प्रचार किया है और समतावादी भावना को जीवित रखने में कामयाब रहा है।

भारतीय सिनेमा के ऑक्टोजेरियन सुपरस्टार ने कहा, "शुरुआती समय से सिनेमा सामग्री में कई बदलाव हुए हैं ... पौराणिक फिल्मों और समाजवादी सिनेमा से लेकर एंग्री यंग मैन के आगमन तक ... ऐतिहासिक के वर्तमान ब्रांड तक, नैतिक पुलिसिंग के साथ-साथ काल्पनिक भाषावाद में निहित,"

उन्होंने कहा, "श्रेणी ने दर्शकों को उस समय की राजनीति और सामाजिक सरोकारों पर प्रतिबिंबित किया है"। अभिनेता ने यह भी बताया कि अब भी भारतीय सिनेमा द्वारा "नागरिक स्वतंत्रता और स्वतंत्रता पर सवाल उठाए जा रहे हैं"।

सुपरस्टार ने महान फिल्म निर्माता सत्यजीत रे के बारे में भी बात की, जिनके साथ उनका और उनकी पत्नी का करीबी रिश्ता था और बताया कि उनकी 1989 की फिल्म 'गणशत्रु' (लोगों का दुश्मन) शायद इस बात का संकेत था कि रे ने कैसी प्रतिक्रिया दी होगी। फिल्म गणशत्रु एक महामारी के खिलाफ डॉक्टर की लड़ाई में धार्मिक अंधविश्वास और मध्यकालीन पूर्वाग्रहों के बीच संघर्ष पर प्रकाश डालती है।

बच्चन ने उन्हें अपनी पहली नौकरी देने के लिए और अपनी पत्नी जया को सत्यजीत रे द्वारा निर्देशित "पहली फिल्म `महानगर' (द बिग सिटी, 1963) देने के लिए सिटी ऑफ़ जॉय को भी धन्यवाद दिया।" अभिनेता की पहली नौकरी कोलकाता स्थित बर्ड एंड कंपनी में थी, जो ब्रिटिश स्वामित्व वाली एक पूर्व फर्म थी। उन्होंने कहा, "मैं आप सभी को उस कलात्मक स्वभाव के लिए सलाम करता हूं जो बहुलता के सार को गले लगाता है, जो बंगाल को इतना खास बनाता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad