Advertisement

अमृतपाल सिंह अभी भी फरार, 5 साथियों पर लगाया NSA; विदेशी फंडिंग और ISI का शक

पंजाब पुलिस ने सोमवार को कहा कि अमृतपाल सिंह के 'वारिस पंजाब दे' से जुड़े पांच साथियो के खिलाफ सख्त...
अमृतपाल सिंह अभी भी फरार, 5 साथियों पर लगाया NSA; विदेशी फंडिंग और ISI का शक

पंजाब पुलिस ने सोमवार को कहा कि अमृतपाल सिंह के 'वारिस पंजाब दे' से जुड़े पांच साथियो के खिलाफ सख्त राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाया है। माना जा रहा है कि एऩएसए की कार्रवाई अमृतपाल पर भी हो सकती है। अमृतपाल अभी फरार है, पुलिस उसकी तलाश कर रही है। वह पहले ही भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। पुलिस को मामले में "आईएसआई कोण" और विदेशी फंडिंग का संदेह है।

मीडिया को संबोधित करते हुए, पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक (मुख्यालय) सुखचैन सिंह गिल ने आगे कहा कि उपदेशक भाग रहा था और उसे पकड़ने के प्रयास जारी थे। उन्होंने कहा कि वारिस पंजाब डे संगठन के तत्वों के खिलाफ कार्रवाई में अब तक छह प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और 114 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। गिल ने यह भी कहा कि पुलिस को मामले में "आईएसआई कोण" और विदेशी फंडिंग का संदेह है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि संगठन से जुड़े पांच लोगों के खिलाफ एनएसए लगाया गया है। चार बंदियों-दलजीत सिंह कलसी, भगवंत सिंह, गुरमीत सिंह और प्रधानमंत्री बाजेके के खिलाफ सख्त कानून लागू किया गया है, जिन्हें असम के डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि जालंधर में शनिवार रात आत्मसमर्पण करने वाले हरजीत सिंह के खिलाफ एनएसए भी लगाया गया है। पुलिस ने कहा कि अमृतपाल सिंह के चाचा हरजीत सिंह को भी डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल ले जाया जाएगा।

पंजाब सरकार ने मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं के निलंबन को मंगलवार दोपहर तक के लिए बढ़ा दिया, जबकि खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह की तलाश तीसरे दिन भी जारी रही। राज्य के अधिकारियों ने शनिवार को राज्य में इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं को रविवार दोपहर तक के लिए निलंबित कर दिया था। बाद में, प्रतिबंधों को सोमवार दोपहर तक बढ़ा दिया गया।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि ब्रॉडबैंड सेवाओं को निलंबित नहीं किया जा रहा है ताकि बैंकिंग सुविधाएं, अस्पताल सेवाएं और अन्य आवश्यक सेवाएं बाधित न हों।

पंजाब पुलिस द्वारा खालिस्तानी सरगना अमृतपाल सिंह, उसके ड्राइवर हरप्रीत और चाचा हरजीत को गिरफ्तार करने के लिए चलाए जा रहे तलाशी अभियान के बीच रविवार को मेहतपुर में पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। सूत्रों के मुताबिक, उन्हें बीती रात थाने ले जाया गया।

कट्टरपंथी अमृतपाल सिंह की तलाश में पुलिस ने रविवार को पूरे पंजाब में फ्लैग मार्च किया और तलाशी ली, 34 और समर्थकों को गिरफ्तार किया और चार लोगों को हिरासत में लेकर दूर असम की एक जेल में भेज दिया।

हालांकि, पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार से मंगलवार को एक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर जवाब देने को कहा है, जिसमें दावा किया गया है कि उपदेशक पहले से ही अवैध पुलिस हिरासत में है और उसे रिहा किया जाना चाहिए। अदालतें बंद होने के कारण न्यायमूर्ति एन एस शेखावत ने अपने गृह-कार्यालय में सुनवाई की।

पुलिस अपने संस्करण पर कायम रही कि "वारिस पंजाब डे" प्रमुख ने शनिवार को जालंधर जिले में एक कार का पीछा करने के दौरान उन्हें चकमा दे दिया, जब समूह के खिलाफ कार्रवाई शुरू हुई। उन्होंने खालिस्तान समर्थक और उसके समर्थकों के खिलाफ नई प्राथमिकी दर्ज की है।

सीआरपीसी की धारा 144, जो मण्डली को प्रतिबंधित करती है, पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ के केंद्र शासित प्रदेश में लागू की गई थी। पंजाब के कुछ हिस्सों में पहले से ही निषेधाज्ञा लागू थी। पुलिस ने इस मामले में जालंधर जिले के सलेमा गांव में एक बंदूक, एक तलवार और कई कारतूसों के साथ एक परित्यक्त पिकअप बरामद किया और कहा कि यह अमृतपाल सिंह के काफिले का हिस्सा प्रतीत होता है।

यह कार्रवाई सिंह और उनके समर्थकों के अमृतसर के पास अजनाला पुलिस थाने में घुसने के हफ्तों बाद हुई है, यह आश्वासन देते हुए कि एक गिरफ्तार व्यक्ति को रिहा कर दिया जाएगा।, जालंधर जिले के बोपाराय कलां के पास अमृतपाल के इक्कीस समर्थकों को उस समय हिरासत में ले लिया गया जब उन्होंने पिछले दिनों की कार्रवाई को लेकर 'धरना' देने की कोशिश की।

ये हिरासतें जाहिर तौर पर पुलिस द्वारा दी गई गिरफ्तारियों का हिस्सा नहीं हैं - शनिवार को 78 और रविवार को 34 और। इससे पहले, पुलिस ने कहा कि नौ आग्नेयास्त्र भी जब्त किए गए हैं। राज्य हाई अलर्ट पर रहा। फिरोजपुर, बठिंडा, रूपनगर, फरीदकोट, बटाला, फाजिल्का, होशियारपुर, गुरदासपुर, मोगा और जालंधर सहित कई जगहों पर सुरक्षा बलों ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए फ्लैग मार्च किया।

पंजाब सरकार ने भी मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं पर रोक सोमवार दोपहर तक के लिए बढ़ा दी। आधिकारिक आदेश, जिसमें बैंकिंग सेवाओं को छूट दी गई थी, ने कहा कि यह "हिंसा के लिए किसी भी उत्तेजना और शांति और सार्वजनिक व्यवस्था की किसी भी गड़बड़ी को रोकने के लिए" था।

असम पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार, गिरफ्तार किए गए लोगों में से चार को पंजाब पुलिस की 27 सदस्यीय टीम द्वारा भाजपा शासित असम के डिब्रूगढ़ लाया गया था। अब डिब्रूगढ़ सेंट्रल जेल में बंद पुरुषों की पहचान कथित धन उगाहने वाले दलजीत सिंह कलसी, भगवंत सिंह, गुरमीत सिंह और 'प्रधानमंत्री' बाजेका के रूप में हुई है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने संवाददाताओं से कहा, "कभी-कभी एक राज्य में गिरफ्तार लोगों को दूसरे राज्य की जेल भेज दिया जाता है।" उन्होंने कहा, "हम उन्हें जेल में पूरी सुरक्षा मुहैया कराएंगे।" अजनाला कांड के तुरंत बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी. कुछ दिन पहले अमृतपाल सिंह ने भी शाह को परोक्ष रूप से धमकी दी थी।

अमृतसर में अमृतपाल के पैतृक गांव जल्लूपुर खेड़ा में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है, जहां उनके पिता तरसेम सिंह ने कहा कि उनके बेटे को पुलिस पहले ही हिरासत में ले चुकी है। भगोड़े के पिता ने कहा, "उसे जीवन के लिए खतरा है।" “कल से कोई जानकारी नहीं है। हमें लगता है कि उसे पहले ही हिरासत में लिया जा चुका है।"

पुलिस महानिरीक्षक सुखचैन सिंह गिल ने कहा कि अमृतपाल सिंह अभी फरार है। इस मामले में पंजाब पुलिस जो भी करेगी वह कानून के दायरे में होगा। हर किसी के पास कानूनी अधिकार है और कानून के तहत जो भी उपाय उपलब्ध हैं, वे उसका लाभ उठा सकते हैं।” उन्होंने कहा कि पुलिस ने पारदर्शी तरीके से काम किया है और अमृतपाल सिंह को मेहतपुर में उनके लिए बनाए गए "नाके" से भागते देखा गया।

जालंधर के पुलिस आयुक्त कुलदीप सिंह चहल ने इसे "चोर-सिपाही" (लुटेरे और पुलिस) का खेल कहा। “कभी-कभी, वे भागने का प्रबंधन करते हैं। लेकिन हम जल्द ही उसे गिरफ्तार कर लेंगे।' उन्होंने कहा कि शनिवार को कोई चूक नहीं हुई। अधिकारी ने कहा कि सिंह के वाहन का 20 से 25 किलोमीटर तक पीछा किया गया। वहां संकरी गलियां थीं और "किसी तरह वह अपना वाहन बदलकर भागने में सफल रहा"।

पुलिस ने अब अमृतपाल सिंह और उनके समर्थकों के खिलाफ जालंधर के एक गांव में मिले वाहन से एक पुलिस चौकी तोडऩे और एक अन्य मामले में प्राथमिकी दर्ज की है। अमृतसर ग्रामीण के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सतिंदर सिंह ने कहा कि उस जिले में उपदेशक के सात सहयोगियों की गिरफ्तारी के बाद शस्त्र अधिनियम के तहत शनिवार रात एक और प्राथमिकी दर्ज की गई।

पुलिस ने चेतावनी दी कि अफवाह फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी, यह कहते हुए कि वह विभिन्न देशों, राज्यों और शहरों से फर्जी खबरों और नफरत फैलाने वाले भाषणों की निगरानी कर रहा है। यह कार्रवाई 23 फरवरी को अजनाला पुलिस थाने पर हमले के एक दिन बाद दर्ज की गई प्राथमिकी के बाद की गई है।

उपदेशक और उनके समर्थकों पर वैमनस्य फैलाने, हत्या के प्रयास, पुलिस कर्मियों पर हमला करने और लोक सेवकों को उनके कर्तव्यों के निर्वहन में बाधा डालने का आरोप लगाया गया था। अजनाला में एक पुलिस अधीक्षक समेत छह पुलिसकर्मी घायल हो गये।

विपक्षी दलों ने कानून और व्यवस्था बनाए रखने में आम आदमी पार्टी सरकार की विफलता के संकेत के रूप में इस घटना को हरी झंडी दिखाई थी और आशंका व्यक्त की थी कि पंजाब खालिस्तान उग्रवाद के दिनों में वापस आ सकता है। दुबई से लौटे अमृतपाल 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख बने, जिसकी स्थापना अभिनेता और कार्यकर्ता दीप सिद्धू ने की थी, जिनकी पिछले साल फरवरी में एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad