Advertisement

विंडशील्ड में दरार के बाद मुंबई में SpiceJet की एक और फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग; तकनीकी खराबी की 17 दिन में 7वीं घटना

स्पाइसजेट की दो फ्लाइट्स में मंगलवार को तकनीकी परेशानी आने के बाद इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। पहली...
विंडशील्ड में दरार के बाद मुंबई में SpiceJet की एक और फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग; तकनीकी खराबी की 17 दिन में 7वीं घटना

स्पाइसजेट की दो फ्लाइट्स में मंगलवार को तकनीकी परेशानी आने के बाद इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। पहली घटना दिल्ली से दुबई जा रही फ्लाइट में हुई. जिसे कराची में लैंड कराना पड़ा जबकि दूसरी घटना कांडला-मुंबई फ्लाइट में सामने आई, जिसे मुंबई में लैंड कराया गया। पिछले 17 दिनों में स्पाइसजेट के विमान में इस तरह की यह सातवीं घटना है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अधिकारियों के मुताबिक, विमानन नियामक सभी सात घटनाओं की जांच कर रहा है।

जानकारी के मुताबिक कांडला से मुंबई की ओर उड़ान भरने वाले स्पाइसजेट के विमान संख्या एसजी 3324 पर क्रूज के दौरान 23 हजार फीट ऊंचाई पर पी2 साइड विंडशील्ड का बाहरी हिस्सा टूट गया। जिसके बाद विमान की सुरक्षित लैंडिंग कराई गई।

विमान ने गुजरात के कांडला से मुंबई के लिए उड़ान भरी थी लेकिन बीच हवा में जहाज के विंडशील्ड में दरार पड़ गई। बताया जा रहा है कि एयरक्राफ्ट  की बाहरी खिड़की में सामान्य से अधिक दबाव पड़ने के कारण ये घटना हुई जिसके बाद मुंबई में इमरजेंसी लैंडिग कराई गई। प्रवक्ता ने बताया कि विमान में सवार सभी यात्रियों और विमान स्टाफ को सुरक्षित उतार लिया गया है।

इससे पहले आज ही फ्यूल इंडिकेटर में खराबी के कारण दिल्ली से दुबई जा रही स्पाइस जेट एसजी-11 फ्लाइट की पाकिस्तान के कराची में लैंडिंग कराई गई। बताया गया कि इस लैंडिंग को टेक्निकल वजहों से कराया गया था। लेकिन बाद में स्पाइस जेट के प्रवक्ता का बयान सामने आया, जिसमें उन्होंने कहा कि फ्लाइट की सामान्य लैंडिंग हुई है, सभी यात्री सुरक्षित हैं।  

पाकिस्तान नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (पीसीसीए) के एक अधिकारी ने कहा कि स्पाइसजेट की दिल्ली-दुबई उड़ान के पायलट ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में उड़ान भरते समय नियंत्रण टावर से संपर्क किया और कहा कि विमान में कुछ तकनीकी खराबी है। पीसीसीए अधिकारी ने कहा कि मानवीय आधार पर विमान को उतरने की अनुमति दिए जाने के बाद, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के इंजीनियरों ने तकनीकी खराबी का पता लगाने और उसे ठीक करने के लिए स्पाइसजेट के चालक दल के साथ काम किया।

उन्होंने कहा, "जाहिर है, विमान की लाइट इंडिकेटर मशीनरी में समस्या थी, लेकिन इसे तुरंत ठीक नहीं किया जा सकता था इसलिए यात्रियों को दुबई ले जाने के लिए एक और विमान की व्यवस्था की गई थी।"

19 जून से अब तक स्पाइसजेट के विमानों में सात घटनाएं हो चुकी हैं। 19 जून को, पटना हवाई अड्डे से उड़ान भरने के तुरंत बाद स्पाइसजेट के दिल्ली जाने वाले विमान में 185 यात्रियों को लेकर एक इंजन में आग लग गई और विमान ने कुछ मिनट बाद आपातकालीन लैंडिंग की। पक्षी के टकराने से इंजन में खराबी आ गई। 19 जून को एक अन्य घटना में, जबलपुर के लिए एक उड़ान को केबिन दबाव के मुद्दों के कारण दिल्ली लौटना पड़ा।

24 जून और 25 जून को उड़ान भरने के दौरान दो अलग-अलग विमानों पर धड़ के दरवाजे की चेतावनी दी गई, जिससे उन्हें अपनी यात्रा छोड़ने और वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। 2 जुलाई को, जबलपुर जाने वाली स्पाइसजेट की एक फ्लाइट दिल्ली लौट आई, जब चालक दल के सदस्यों ने केबिन में लगभग 5,000 फीट की ऊंचाई पर धुआं देखा। गौरतलब है कि स्पाइसजेट पिछले तीन साल से घाटे में चल रही है।

मार्च 2021 में, इंडिगो की शारजाह-लखनऊ उड़ान ने कराची हवाई अड्डे पर एक यात्री के सीने में दर्द की शिकायत और बीमार पड़ने के बाद आपातकालीन लैंडिंग की। बोर्ड पर आए डॉक्टर उस यात्री को नहीं बचा सके जिसकी हृदय गति रुकने से मौत हो गई और विमान बाद में अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad