Advertisement

जनवरी से अब तक 1.7 लाख से अधिक घरों में मच्छर रोधी अभियान, लगभग 4.68 लाख रुपये जुर्माना वसूला : एमसीडी

दिल्ली नगर निगम ने सोमवार को कहा कि उसने अपने घरों या निर्माण स्थलों पर मच्छरजनित स्थितियां पैदा करने...
जनवरी से अब तक 1.7 लाख से अधिक घरों में मच्छर रोधी अभियान, लगभग 4.68 लाख रुपये जुर्माना वसूला : एमसीडी

दिल्ली नगर निगम ने सोमवार को कहा कि उसने अपने घरों या निर्माण स्थलों पर मच्छरजनित स्थितियां पैदा करने वाले बकाएदारों से अब तक 4.68 लाख रुपये से अधिक जुर्माना वसूल किया है। एमसीडी ने सोमवार को एक बयान में कहा कि उसने शहर के कई स्थानों पर 1,77,223 घरों में कीटनाशकों का छिड़काव किया।

नगर निकाय ने कहा कि उसने अपने घरों में मच्छरजनित स्थितियों की अनुमति देने वाले बकाएदारों को 22,576 कानूनी नोटिस जारी किए हैं। इसमें कहा गया है कि एमसीडी के घरेलू प्रजनन जांचकर्ताओं (डीबीसी) ने डेंगू, मलेरिया और अन्य मच्छर जनित बीमारियों की जांच के लिए इस साल की शुरुआत से 11 अप्रैल तक 1,21,54,192 घरों का दौरा किया।

बयान में कहा गया है कि 216 स्थानों पर मच्छरों के प्रजनन और लार्वा खाने वाली मछलियां पाए जाने के बाद नगर निकाय द्वारा 4,68,705 रुपये का जुर्माना वसूला गया। एमसीडी ने अपने सभी 12 जोनों में निर्माण स्थलों पर मच्छरजनित स्थितियों की जांच करने के लिए एक विशेष अभियान भी चलाया।

विशेष अभियान के दौरान, 282 निर्माण स्थलों की जाँच की गई, जिसके दौरान 76 निर्माण स्थलों पर मच्छरों के प्रजनन का पता चला, और 61 कानूनी नोटिस और 26 अभियोजन जारी किए गए। बकाएदारों पर 8,700 रुपये का प्रशासनिक शुल्क लगाया गया। जिनमें से कुछ हैं टीआईजी कंपनी कोटला मुबारकपुर, शालीमार बाग में मॉडर्न पब्लिक स्कूल, वेंकटेश्वर अस्पताल रोहिणी, एसजीएम अस्पताल मंगोलपुरी, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल रघुबीर नगर, और सीपीडब्ल्यूडी एमपी हल्ला शाहपुर जाट गांव, और अन्य।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad