Advertisement

जब तक पाकिस्तान हमारे गले की फांस बना रहेगा, तब तक भारत 'विश्वगुरु' नहीं बनेगा: कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने मंगलवार को कहा कि जब तक पाकिस्तान हमारी गर्दन का जंजाल बना रहेगा, तब तक...
जब तक पाकिस्तान हमारे गले की फांस बना रहेगा, तब तक भारत 'विश्वगुरु' नहीं बनेगा: कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने मंगलवार को कहा कि जब तक पाकिस्तान हमारी गर्दन का जंजाल बना रहेगा, तब तक भारत दुनिया में अपना उचित स्थान नहीं ले पाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों से भारत और पाकिस्तान के बीच सभी बातचीत बंद है। उन्होंने पाकिस्तान के साथ बातचीत फिर से शुरू करने की भी वकालत की।

अय्यर, जिन्होंने दिसंबर 1978 से जनवरी 1982 तक कराची में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में कार्य किया, ने अपनी आत्मकथा में अपने पाकिस्तान कार्यकाल को एक पूरा अध्याय समर्पित किया है। "मेमोयर्स ऑफ ए मेवरिक - द फर्स्ट फिफ्टी इयर्स (1941-1991)" जो सोमवार को प्रदर्शित हुई।

पीटीआई के साथ अपने साक्षात्कार में, अय्यर ने कहा कि उनके नौकरशाही करियर का सर्वोच्च बिंदु निस्संदेह पाकिस्तान में महावाणिज्यदूत के रूप में उनका कार्यकाल था और अब पहले खंड में उन्होंने कराची में अपने तीन वर्षों के बारे में विस्तार से बताया है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में भारत की "सबसे बड़ी संपत्ति" वहां के लोग हैं जो इसे दुश्मन देश नहीं मानते।

श्री अय्यर ने कहा कि उन्होंने वहां अपने तीन वर्षों के दौरान और पाकिस्तान से वापस आने के बाद पिछले 40 वर्षों में खुद से यह सवाल पूछा है, "पोस्टिंग के पहले दो-तीन हफ्तों के भीतर, हम एक दिन डिनर से वापस आ रहे थे, जब मेरी पत्नी सुनीत ने मुझसे एक सवाल पूछा जो कराची में रहने के दौरान मेरे दिमाग में गूंजता रहा - 'यह एक दुश्मन देश है, ठीक है' ?"

उन्होंने दावा किया, "मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूं कि सेना या राजनीति के किसी भी वर्ग का दृष्टिकोण कुछ भी हो, जहां तक पाकिस्तान के लोगों का सवाल है, वे न तो दुश्मन देश हैं और न ही वे भारत को दुश्मन देश मानते हैं।"

उन्होंने कहा, "हर बार जब हम (पाकिस्तानी) सरकार के प्रति अपनी अस्वीकृति प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो वीजा रोक दिया जाता है, फिल्में रोक दी जाती हैं, टीवी का आदान-प्रदान रोक दिया जाता है, किताबें रोक दी जाती हैं, यात्रा रोक दी जाती है, इसलिए मुझे समझ नहीं आता कि हम क्यों नहीं जानते कि कैसे करना है। अय्यर ने कहा, ''हमारे कूटनीतिक दृष्टिकोण के अभिन्न अंग के रूप में पाकिस्तान के लोगों की सद्भावना का लाभ उठाएं।''

उन्होंने कहा, "जब तक श्री (नरेंद्र) मोदी भारत के प्रधान मंत्री नहीं बने, लगभग हर प्रधान मंत्री, अगर उनके पास समय होता, तो पाकिस्तानियों के साथ किसी न किसी तरह की बातचीत का प्रयास कर रहे थे, लेकिन अब हम एक ठहराव की स्थिति में हैं और इस रोक के शिकार कोई नहीं हैं। पाकिस्तान की सेना जो अभी भी अपना मुंह बंद कर रही है, यह पाकिस्तान के लोग हैं जिनके रिश्तेदार बड़ी संख्या में भारत में रहते हैं और उनमें से कई हमारे देश की यात्रा करने की इच्छा रखते हैं।"

अय्यर ने कहा कि कराची में अपने राजनयिक कार्यकाल के दौरान उन्होंने तीन लाख वीजा जारी किए और दुरुपयोग की एक भी शिकायत नहीं मिली। उन्होंने कहा "तो हम पाकिस्तानी लोगों को क्यों निशाना बना रहे हैं? आप चाहें तो पाकिस्तानी प्रतिष्ठान को निशाना बना सकते हैं, लेकिन जहां तक लोगों का सवाल है, वे हमारी सबसे बड़ी संपत्ति हैं और जहां तक प्रतिष्ठान का सवाल है, हम उन्हें निशाना बना सकते हैं लेकिन हम उनके साथ जुड़ने की जरूरत है।'' पूर्व राजनयिक, जिन्होंने 1989 में कांग्रेस में शामिल होने के लिए भारतीय विदेश सेवा छोड़ दी थी।

उन्होंने कहा कि वह हाल ही में एक पुस्तक विमोचन कार्यक्रम से प्रभावित हुए, जिसमें पाकिस्तान में पांच पूर्व भारतीय उच्चायुक्तों ने भाग लिया और सभी ने जोर देकर कहा कि इस्लामाबाद के साथ बातचीत महत्वपूर्ण है और इसके बिना कोई प्रगति नहीं हो सकती।

उन्होंने कहा "यह डॉ. मनमोहन सिंह ही थे जिन्होंने स्पष्ट रूप से दिखाया कि यदि आप पाकिस्तानियों से जनता की नजरों से दूर रहकर निर्बाध तरीके से बात करते हैं, तो आप कश्मीर के मुद्दे को भी हल कर सकते हैं। आखिरकार, चार सूत्रीय समझौता हुआ था कि मसौदा तैयार किया गया था और उस पर वस्तुतः सहमति व्यक्त की गई थी और ऐसा इसलिए नहीं था क्योंकि पाकिस्तानियों ने कश्मीर पर उस चार-सूत्रीय समझौते को वापस ले लिया था, बल्कि इसलिए कि (परवेज़) मुशर्रफ की सरकार मुश्किल में पड़ गई और अंततः गिर गई, इसलिए बातचीत बाधित हुई।”

उन्होंने कहा, यह समझने की जरूरत है कि पाकिस्तान के साथ किसी भी बातचीत में असफलताएं मिलेंगी, समय लगेगा और हमें पाकिस्तान के साथ व्यवहार्य संबंध स्थापित करने के लिए धैर्य और दृढ़ता रखने की जरूरत है। अय्यर ने दावा किया "जब तक पाकिस्तान हमारे गले की फांस बना रहेगा, तब तक हम दुनिया में अपना उचित स्थान नहीं ले पाएंगे। यह सुझाव देना हास्यास्पद है कि भारत 'विश्वगुरु' है, जब हम नहीं जानते कि अपने पड़ोसी के साथ क्या करना है।''

अय्यर ने किताब में दोनों देशों के बीच अच्छे संबंधों की भी मजबूत वकालत की है और कहा है कि आम पाकिस्तानी न केवल हमारी तरह एक ही भाषा बोलते हैं और एक जैसी 'तहजीब' (संस्कृति) साझा करते हैं, बल्कि वे बॉलीवुड और उसके संगीत से प्यार करते हैं और हंसते भी हैं। एक ही चुटकुले पर और उपमहाद्वीप के बाहर हर जगह हमसे दोस्ती करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad