Advertisement

एशियन गेम्स: चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रवेश देने से इनकार करने पर भारत ने जताया विरोध, अनुराग ठाकुर ने रद्द किया चीन दौरा

चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए अरुणाचल प्रदेश के भारतीय खिलाड़ियों को...
एशियन गेम्स: चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को प्रवेश देने से इनकार करने पर भारत ने जताया विरोध, अनुराग ठाकुर ने रद्द किया चीन दौरा

चीन के हांगझू में होने वाले एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए अरुणाचल प्रदेश के भारतीय खिलाड़ियों को चीनी सरकार द्वारा प्रवेश देने से इनकार करने के बाद भारत ने अपना विरोध दर्ज कराया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि विरोध स्वरूप केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी एशियाई खेलों में भाग लेने के लिए अपना निर्धारित दौरा रद्द कर दिया है।

शुक्रवार को एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीनी सरकार ने अरुणाचल के भारतीय खिलाड़ियों को प्रवेश से वंचित करके उनके साथ भेदभाव करने के लिए "लक्षित और पूर्व-निर्धारित तरीके" से काम किया है।

विदेश मंत्रालय ने कहा, "भारत सरकार को पता चला है कि चीनी अधिकारियों ने लक्षित और पूर्व-निर्धारित तरीके से, अरुणाचल प्रदेश राज्य के कुछ भारतीय खिलाड़ियों को चीन के हांगझू में 19वें एशियाई खेलों में मान्यता और प्रवेश से वंचित करके उनके साथ भेदभाव किया है। ..चीन द्वारा हमारे कुछ खिलाड़ियों को जानबूझकर और चयनात्मक रूप से बाधित करने के खिलाफ नई दिल्ली और बीजिंग में कड़ा विरोध दर्ज कराया गया है। चीन की कार्रवाई एशियाई खेलों की भावना का उल्लंघन करती है और उनके आचरण को नियंत्रित करने वाले नियम, जो स्पष्ट रूप से सदस्य राज्यों के प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ भेदभाव को प्रतिबंधित करते हैं। ”

चीन ने लंबे समय से अरुणाचल प्रदेश से संबंधित भारतीयों को 'स्टेपल वीजा' प्रदान किया है और उन्हें उचित पूर्ण वीजा प्रदान नहीं किया है। चीन ऐसा इसलिए करता है क्योंकि वह चीन पर उसके क्षेत्रों का हिस्सा होने का दावा करता है। चीन का दावा है कि अरुणाचल दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है। स्टेपल्ड वीज़ा का मतलब है कि चीन अरुणाचल पर भारतीय संप्रभुता को अस्वीकार करता है। विदेश मंत्रालय ने भी बयान में इसे खारिज कर दिया.

विदेश मंत्रालय ने कहा, "हमारी लंबे समय से चली आ रही और सुसंगत स्थिति के अनुरूप, भारत अधिवास या जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार को दृढ़ता से खारिज करता है। अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था, है और हमेशा रहेगा।"

इससे पहले, यह बताया गया था कि अरुणाचल के तीन वुशू खिलाड़ियों को चीन में प्रवेश से वंचित कर दिया गया था क्योंकि उनके दस्तावेज़ डाउनलोड नहीं किए जा सके थे। हालाँकि, वुशु दस्ते के बाकी सदस्यों ने अपने दस्तावेज़ डाउनलोड किए और चीन की यात्रा की क्योंकि वे अरुणाचल से नहीं थे।

तीनों खिलाड़ियों को हांग्जो एशियाई खेल आयोजन समिति (एचएजीओसी) से उनके मान्यता कार्ड प्राप्त हुए, जिसके बाद उन्हें यात्रा दस्तावेज डाउनलोड करना पड़ा जो आगमन पर मान्य है। जबकि टीम के बाकी सदस्य अपने दस्तावेज़ डाउनलोड कर सकते थे, ये तीन खिलाड़ी - जिनकी पहचान न्येमान वांग्सू, ओनिलु टेगा और मेपुंग लाम्गु के रूप में हुई - अपने दस्तावेज़ डाउनलोड नहीं कर सके।

एक अधिकारी ने कहा, "एक बार जब एथलीटों को आयोजन समिति से मान्यता कार्ड मिल गए, तो इसका मतलब था कि उन्हें एशियाई खेलों के लिए यात्रा करने की मंजूरी मिल गई है। लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि केवल ये तीन खिलाड़ी ही अपने दस्तावेज डाउनलोड नहीं कर सके और वे फ्लाइट में नहीं चढ़ सके।" एचटी को, जिसने बताया कि बाकी दस्ता चीन पहुंच गया है। दो महीने में यह दूसरी बार है जब इसी तरह की घटना हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, "जुलाई के अंतिम सप्ताह में, वही खिलाड़ी चेंगदू, चीन (जुलाई 18-अगस्त 8) में विश्व विश्वविद्यालय खेलों में प्रतिस्पर्धा नहीं कर सके क्योंकि उन्हें चीन द्वारा स्टेपल वीजा दिया गया था...आठ सदस्यीय वुशू टीम तब वापस ले ली गई थी चेंगदू में हुए कार्यक्रम के विरोध में...गुरुवार को, एशियाई खेलों के लिए भारत के शेफ-डी-मिशन भूपेन्द्र सिंह बाजवा, जो वुशू एसोसिएशन ऑफ इंडिया (डब्ल्यूएआई) के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने इस मामले को एचएजीओसी और ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया के समक्ष उठाया।"

विदेश मंत्रालय के बयान के बाद केंद्रीय मंत्री और अरुणाचल सांसद किरण रिजिजू ने कहा कि वह चीनी सरकार की कार्रवाई की कड़ी निंदा करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि चीनी आचरण "खेल की भावना और एशियाई खेलों के संचालन को नियंत्रित करने वाले नियमों दोनों का उल्लंघन करता है, जो स्पष्ट रूप से सदस्य देशों के प्रतिस्पर्धियों के खिलाफ भेदभाव को प्रतिबंधित करता है"। रिपोर्ट में कहा गया था कि प्रभावित खिलाड़ियों ने इस मुद्दे को लेकर रिजिजू से भी संपर्क किया था।

रिजिजू ने एक ट्वीट में कहा, "अरुणाचल प्रदेश एक विवादित क्षेत्र नहीं है, बल्कि भारत का अविभाज्य हिस्सा है। अरुणाचल प्रदेश के पूरे लोग अपनी भूमि और लोगों पर चीन के किसी भी अवैध दावे का दृढ़ता से विरोध करते हैं। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति को चीन की नाजायज कार्रवाई पर रोक लगानी चाहिए।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad