Advertisement

विधानसभा उपचुनाव: बंगाल, झारखंड, त्रिपुरा की 4 सीटों पर वोटों की गिनती शुक्रवार को; भाजपा के खिलाफ इंडिया गठबंधन की पहली चुनावी परीक्षा

पश्चिम बंगाल, झारखंड और त्रिपुरा की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती शुक्रवार को...
विधानसभा उपचुनाव: बंगाल, झारखंड, त्रिपुरा की 4 सीटों पर वोटों की गिनती शुक्रवार को; भाजपा के खिलाफ इंडिया गठबंधन की पहली चुनावी परीक्षा

पश्चिम बंगाल, झारखंड और त्रिपुरा की चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती शुक्रवार को सुबह आठ बजे शुरू होगी, जो भाजपा के खिलाफ इंडिया गठबंधन की पहली चुनावी परीक्षा है। उपचुनाव में छह उम्मीदवारों की किस्मत तय करने के लिए 2.98 लाख मतदाताओं में से लगभग 65 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

त्रिपुरा में दो सीटों (बॉक्सानगर और धनपुर) और पश्चिम बंगाल (धूपगुड़ी) और झारखंड (डुमरी) में एक-एक सीट पर उपचुनाव 5 सितंबर को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गए। झारखंड में डुमरी विधानसभा उपचुनाव की मतगणना से पहले इंडिया ब्लॉक और एनडीए उम्मीदवार अपनी-अपनी उम्मीदें लगाए हुए हैं।

एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना केंद्र गिरिडीह जिले के पचंभा स्थित कृषि बाजार समिति में बनाया गया है। गिरिडीह के उपायुक्त-सह-निर्वाचन अधिकारी नमन प्रियेश लाकड़ा ने बताया, ''कुल मिलाकर, 24 राउंड की गिनती होगी और इस अभ्यास के लिए 70 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है।'' उन्होंने कहा, "स्वतंत्र और निष्पक्ष मतगणना सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और झारखंड पुलिस की विभिन्न शाखाओं को तैनात किया गया है।"

इंडिया गठबंधन प्रत्याशी बेबी देवी का सीधा मुकाबला एनडीए प्रत्याशी यशोदा देवी से है। झामुमो की बेबी देवी ने कहा, ''मुझे विश्वास है कि डुमरी की जनता ने पार्टी को अपना आशीर्वाद दिया है.'' आजसू पार्टी की यशोदा देवी ने कहा, "लोगों ने बड़ी संख्या में उपचुनाव में भाग लिया। मुझे लगता है कि उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए आजसू पार्टी को वोट दिया है।"

एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि त्रिपुरा में, ईसीआई ने पारदर्शी तरीके से गिनती कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं। दोनों सीटों - बॉक्सानगर और धानपुर - की वोटों की गिनती सोनामुरा गर्ल्स एचएस स्कूल में होगी। सिपाहीजाला के जिला मजिस्ट्रेट विशाल कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''मतगणना केंद्र पर कड़ी सुरक्षा है।''

भाजपा के तफज्जल हुसैन, जिन्होंने बॉक्सानगर से पिछला विधानसभा चुनाव लड़ा था, असफल रहे, वहां से सीपीआई (एम) के उम्मीदवार मिजान हुसैन के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। फरवरी में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में सीपीआई (एम) ने सीट बरकरार रखी थी। कभी वामपंथियों का गढ़ माने जाने वाले धनपुर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा के बिंदू देबनाथ और सीपीआई (एम) के कौशिक देबनाथ के बीच लड़ाई देखी गई। सात महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने पहली बार यह सीट जीती थी। सीपीआई (एम) विधायक समसुल हक की मृत्यु के कारण बॉक्सानगर निर्वाचन क्षेत्र में उपचुनाव आवश्यक हो गया था।

केंद्रीय मंत्री प्रतिमा भौमिक के धनपुर के विधायक पद से इस्तीफा देने के कारण उस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया। बुधवार को सीपीआई (एम) ने दोनों सीटों पर वोटिंग के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली का आरोप लगाते हुए काउंटिंग का बहिष्कार करने का ऐलान किया था.

एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के धुपगुड़ी में, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य पुलिस के जवान जलपाईगुड़ी में उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के दूसरे परिसर में स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा कर रहे हैं। उपचुनाव में 2.6 लाख पात्र मतदाताओं में से लगभग 76 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सीपीआई (एम) के ईश्वर चंद्र रॉय कांग्रेस-वाम गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि सत्तारूढ़ टीएमसी ने पेशे से शिक्षक निर्मल चंद्र रॉय को मैदान में उतारा है। भाजपा ने कुछ साल पहले कश्मीर में आतंकवादियों से लड़ते हुए शहीद हुए सीआरपीएफ जवान की विधवा तापसी रॉय को उम्मीदवार बनाया है।

इस साल की शुरुआत में मौजूदा भाजपा विधायक बिशु पदा रे की मृत्यु के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी हो गया था। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट धुपगुड़ी में लगभग 50 प्रतिशत राजबंशी लोग और 15 प्रतिशत अल्पसंख्यक आबादी है। 2021 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने यह सीट टीएमसी से छीन ली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad