Advertisement

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: मुंबई पुलिस ने तीन आरोपियों के खिलाफ जारी किया लुकआउट सर्कुलर

एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने मुख्य शूटर शिवकुमार गौतम समेत तीन...
बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: मुंबई पुलिस ने तीन आरोपियों के खिलाफ जारी किया लुकआउट सर्कुलर

एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या की जांच कर रही मुंबई पुलिस ने मुख्य शूटर शिवकुमार गौतम समेत तीन आरोपियों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर (एलओसी) जारी किया है, ताकि वे देश छोड़कर भागने से बच सकें, एक अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। एलओसी में नामित अन्य दो आरोपी "सह-साजिशकर्ता" शुभम लोनकर और संदिग्ध हैंडलर मोहम्मद जीशान अख्तर हैं।

अधिकारी ने बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की टीमों को देश के विभिन्न हिस्सों में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि आरोपियों के देश से भागने की कोशिश करने की आशंका के चलते एलओसी जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि सर्कुलर के अनुसार, उन्हें पकड़ने के लिए सभी बंदरगाहों और हवाई अड्डों को अलर्ट पर रखा गया है।

महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री सिद्दीकी (66) की 12 अक्टूबर की रात को मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह (23), उत्तर प्रदेश के मूल निवासी धर्मराज राजेश कश्यप (19), दोनों कथित शूटर; हरीशकुमार बालकराम निसाद (23), और “सह-साजिशकर्ता” और शुभम लोनकर का भाई प्रवीण लोनकर, जो पुणे का रहने वाला है।

उन्होंने कहा कि मुंबई पुलिस की एक टीम महाराष्ट्र के अकोला जिले का भी दौरा करेगी, जहां लोनकर भाइयों के माता-पिता रहते हैं। पुलिस शुभम लोनकर के ठिकाने के बारे में जानकारी जुटाने के लिए उनसे बात करेगी। ऐसा संदेह है कि यह शुभम लोनकर ही था जिसने फेसबुक पर लिखा था कि सिद्दीकी की हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गिरोह का हाथ था।

अधिकारी ने कहा कि कॉमेडियन और बिग बॉस 17 के विजेता मुनव्वर फारुकी भी बिश्नोई गिरोह की हिट लिस्ट में हैं। अपनी जांच का हवाला देते हुए, पुलिस अधिकारी ने कहा कि लोनकर भाइयों ने निसाद के माध्यम से शूटरों को 5 लाख रुपये नकद दिए थे। शुभम पुणे में डेयरी चलाता था। एक अधिकारी ने बताया कि जनवरी में उसे अकोला जिले में दर्ज आर्म्स एक्ट के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद उसके पास से दस से अधिक आग्नेयास्त्र बरामद हुए थे।

पुलिस ने पहले बताया था कि शुभम से पूछताछ में पता चला था कि वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के भाई अनमोल से संपर्क में था। जमानत मिलने के बाद, पुलिस के रडार पर होने के बावजूद 24 सितंबर को शुभम का पता नहीं चल पाया। सिंह और कश्यप से पूछताछ का हवाला देते हुए पुलिस ने पहले बताया था कि गौतम को “मुख्य शूटर” के रूप में काम पर रखा गया था, क्योंकि वह बंदूक चलाना जानता था, जिसे उसने शादियों में जश्न मनाने के दौरान फायरिंग के दौरान सीखा था।

गौतम ने ही कश्यप और सिंह को कुर्ला में एक किराए के घर में आग्नेयास्त्र चलाने का प्रशिक्षण दिया था, जहाँ उन्होंने खुली जगह की कमी के कारण “ड्राई प्रैक्टिस” (बिना गोलियों के शूटिंग) की। उन्होंने लगभग चार सप्ताह तक YouTube वीडियो देखकर हथियार लोड करना और उतारना सीखा। उन्होंने कहा कि घर को एक ऑनलाइन पोर्टल की मदद से लीज पर लिया गया था। इस बीच, सिद्दीकी के बेटे और विधायक जीशान सिद्दीकी ने गुरुवार को फिर से मुंबई पुलिस मुख्यालय का दौरा किया। सूत्रों ने बताया कि उन्होंने मुंबई पुलिस आयुक्त विवेक फनसालकर से मुलाकात की और अपने पिता की हत्या की चल रही जांच पर चर्चा की। उन्होंने घटना से संबंधित कुछ जानकारी भी साझा की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad