Advertisement

दिल्ली में AQI गंभीर श्रेणी में, BS-III पेट्रोल, BS-IV डीजल वाहनों के चलने पर लगाई रोक

दिल्ली सरकार ने खराब होती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV...
दिल्ली में AQI गंभीर श्रेणी में, BS-III पेट्रोल, BS-IV डीजल वाहनों के चलने पर लगाई रोक

दिल्ली सरकार ने खराब होती वायु गुणवत्ता के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल चारपहिया वाहनों पर सोमवार को अस्थायी रोक लगा दी। दिल्ली की हवा की गुणवत्ता सोमवार को प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों - शांत हवाओं और कम तापमान - के कारण गंभीर श्रेणी में खराब हो गई, जिससे वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने सभी एनसीआर राज्यों को अधिक सख्ती के साथ प्रदूषण विरोधी उपायों को लागू करने का निर्देश दिया।

सोमवार को जारी एक आदेश के अनुसार, "संशोधित जीआरएपी के चरण III के तहत और मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 115 के तहत दिए गए निर्देशों के अनुसार, यह आदेश दिया जाता है कि बीएस- III, पेट्रोल और बीएस को चलाने के लिए प्रतिबंध होंगे। -IV, दिल्ली के एनसीटी में डीजल एलएमवी (चौपहिया वाहन), तत्काल प्रभाव से, दिनांक 12.01.2023 तक या जीआरएपी चरण में नीचे की ओर संशोधन तक, जो भी पहले हो (आपातकालीन सेवाओं, पुलिस वाहनों और सरकारी वाहनों में तैनात वाहनों को छोड़कर) प्रवर्तन के लिए उपयोग किया जाता है)।

हालांकि, परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दिन में पहले कहा था कि प्रतिबंध शुक्रवार तक लागू रहेगा। "बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध मंगलवार से लागू होगा क्योंकि हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में खराब हो गई है। हम पर्यावरण विभाग के साथ स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। अभी के लिए प्रतिबंध लगने की संभावना है।" शुक्रवार तक लागू रहेगा। अगर हवा की गुणवत्ता में सुधार होता है तो शुक्रवार से पहले प्रतिबंध हटाया जा सकता है।' इसका उल्लंघन करने वालों पर मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

आदेश में कहा है, "यदि कोई BS-III, पेट्रोल और BS-IV, डीजल LMV (4-व्हीलर) सड़कों पर चलता हुआ पाया जाता है, तो मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 194 (1) के तहत मुकदमा चलाया जाएगा, जो 20,000 रुपये के जुर्माने का प्रावधान करता है।"

राष्ट्रीय राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार को शाम चार बजे 434 पर रहा, जो रविवार के 371 से खराब हो गया। 201 और 300 के बीच एक AQI को "खराब", 301 और 400 को "बहुत खराब", और 401 और 500 को "गंभीर" माना जाता है।

वायु प्रदूषण में अचानक वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, सीएक्यूएम ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित दिल्ली और एनसीआर राज्यों के अधिकारियों के साथ एक तत्काल समीक्षा बैठक की और हवा की गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए अधिक शक्ति" के साथ उन्हें क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के प्रावधानों को लागू करने का निर्देश दिया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad