Advertisement

बेंगलुरु: मंदिर के प्रसाद के कारण संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के बाद महिला की मौत, 135 लोग अस्पताल में भर्ती; जांच जारी

बेंगलुरु ग्रामीण सीमा के होसकोटे में खाद्य विषाक्तता के एक संदिग्ध मामले में 65 वर्षीय एक महिला की मौत...
बेंगलुरु: मंदिर के प्रसाद के कारण संदिग्ध खाद्य विषाक्तता के बाद महिला की मौत, 135 लोग अस्पताल में भर्ती; जांच जारी

बेंगलुरु ग्रामीण सीमा के होसकोटे में खाद्य विषाक्तता के एक संदिग्ध मामले में 65 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई और 135 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मृतक की पहचान होसकोटे के कावेरिंगार निवासी सिद्दागंगम्मा के रूप में की गई है।

पुलिस ने कहा कि उन्हें संदेह है कि खाद्य विषाक्तता का कारण इलाके में एक पूजा स्थल पर चढ़ाया गया खाद्य पदार्थ है। अस्पताल में भर्ती लोगों में से कुछ को छुट्टी दे दी गई है जबकि अन्य का अभी भी इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है. उन्होंने बताया कि फिलहाल, यह खाद्य विषाक्तता का मामला होने का संदेह है, लेकिन चूंकि जांच प्रारंभिक चरण में है, इसलिए फिलहाल सटीक कारण का पता नहीं लगाया जा सकता है।

प्रारंभिक जांच से पता चला है कि शनिवार को उनमें से अधिकांश होसकोटे शहर के एक मंदिर में गए थे जहां उन्होंने 'प्रसाद' खाया। एक दिन बाद, उनमें से कुछ को पेचिश और उल्टी की शिकायत हुई जिसके बाद वे इलाज के लिए अस्पतालों में पहुंचे।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि इसी तरह के लक्षणों की शिकायत करने वाली एक महिला को रविवार दोपहर इनमें से एक अस्पताल में भर्ती कराया गया और आज सुबह उसकी मौत हो गई। कई अन्य लोगों को भी रविवार सुबह अस्पतालों में भर्ती कराया गया और उन्हें पेचिश और उल्टी की शिकायत हुई।

"हमें जानकारी मिली थी कि करीब 70 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। बाद में हमें पता चला कि 65 और लोगों को भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने पांच अस्पतालों की पहचान की है जिनमें सबसे ज्यादा मरीज भर्ती किए गए हैं। स्थिति को देखते हुए एक में पुलिस अधिकारी ने कहा, "अस्पतालों में से, उन्होंने आईसीयू रोगियों के इलाज के लिए एक पूरी मंजिल समर्पित की है।"

उन्होंने कहा, "मरीज़ों को संदेह है कि शनिवार को उन्होंने मंदिर में जो प्रसाद खाया, उससे कथित तौर पर भोजन विषाक्तता हुई होगी। लेकिन ऐसे अन्य लोग भी थे जिन्होंने प्रसाद नहीं खाया और फिर भी उन्हें पेचिश और उल्टी हो गई। इसलिए इसे सत्यापित करने की आवश्यकता है।"

"हमने इन मरीजों के बयान दर्ज करना शुरू कर दिया है। हमें स्वास्थ्य विभाग से एक शिकायत मिली है, जिसके आधार पर हमने होसकोटे पुलिस स्टेशन में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 278 (माहौल को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बनाना) के तहत मामला दर्ज किया है। उन्होंने कहा, ''हमारी जांच चल रही है और हम उसके अनुसार आवश्यक कार्रवाई करेंगे।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad