Advertisement

'भीम आर्मी' ने यूपी के सरकारी स्कूलों पर उठाए सवाल, कहा- दलितों के लिए खोलेंगे 1000 स्कूल

इन दिनों देश में दलितों पर सियासत गरमाई हुई है और इस बीच यूपी में एक बार फिर दलित संगठन ‘भीम आर्मी’...
'भीम आर्मी' ने यूपी के सरकारी स्कूलों पर उठाए सवाल, कहा- दलितों के लिए खोलेंगे 1000 स्कूल

इन दिनों देश में दलितों पर सियासत गरमाई हुई है और इस बीच यूपी में एक बार फिर दलित संगठन ‘भीम आर्मी’ सुर्खियों में आ गया है। दलित संगठन इन दिनों यूपी के सहारनपुर जिले में 'भीम आर्मी पाठशाला' की शुरुआत के साथ ही चर्चा में बना हुआ है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भीम आर्मी ने यूपी के सरकारी स्कूलों में सुविधाओं की कमी का हवाला देते हुए प्रदेश भर में दलितों के लिए एक हजार स्कूल खोलने की घोषणा की है। ‘भीम आर्मी पाठशाला’ के नाम से खुलने वाले स्कूल में भीम आर्मी के शिक्षित सदस्य बच्चों को पढ़ाने का काम करेंगे। इस दौरान पाठशाला के बच्चों  को दलित संघर्ष और इतिहास के बारे में बताया जाएगा। इन पाठशालाओं में दलित समुदाय के बच्चों को फ्री में शिक्षा दी जाएगी।  

गरीब दलितों के लिए खोली गई है पाठशाला

भीम आर्मी के सहारनपुर जिले के अध्यक्ष कमल सिंह का कहना है कि गरीब दलित परिवार अपने बच्चों की पढ़ाई पर खर्च नहीं कर सकते हैं और सरकारी स्कूलों की हालात किसी से छुपी हुई नहीं है, इसलिए भीम आर्मी ने यह पाठशाला खोलने का फैसला लिया है। उन्होंने बताया कि यह पाठशाला खोलने का निर्णय 21 जुलाई 2015 को लिया गया था, लेकिन कुछ कारणों से यह संभव नहीं हो पाया। उन्होंने कहा कि दलित बच्चों के माता-पिता उनके लिए कोचिंग नहीं कर सकते।  

1000 पाठशालाएं खोले जाने की योजना

संगठन का कहना है कि उनके इतिहास से जोड़ने के लिए और बच्चों को फ्री में शिक्षा देने के लिए यह पाठशाल खोली गई है। दलित समुदाय के बच्चे अपने इतिहास के तथ्यों को सही तरीके से जान सके, इसके लिए प्रदेश में 1000 पाठशालाएं खोलने की योजना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad