Advertisement

'एक चिड़िया, अनेक चिड़या' को पॉपुलर बनाने वाले दिग्गज एनिमेटर, जिन्होंने जीते 16 नेशनल अवॉर्ड

भारतीय एनिमेशन की अगुवाई करने वाले और कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भीमसैन खुराना का 82 वर्ष की उम्र में...
'एक चिड़िया, अनेक चिड़या' को पॉपुलर बनाने वाले दिग्गज एनिमेटर, जिन्होंने जीते 16 नेशनल अवॉर्ड

भारतीय एनिमेशन की अगुवाई करने वाले और कई राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता भीमसैन खुराना का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। खुराना को फिल्म 'घरौंदा' और 'एक अनेक एकता' जैसी मशहूर एनिमेशन शॉर्ट फिल्मों और दूरदर्शन के 'एक चिड़िया, अनेक चिड़िया' गाने के लिए जाना जाता है।

कौन हैं भीमसैन खुराना

साल 1936 में पाकिस्तान के मुल्तान में जन्मे भीमसेन खुराना 1970 के दशक में समानांतर सिनेमा आंदोलन में अग्रणी भूमिका निभाने वाले फिल्म निर्माता थे। उन्होंने बचपन में ही म्यूजिक और फाइन आर्ट सीखना शुरू कर दिया था। वो मुंबई फिल्म डिविजन में बैकग्राउंड आर्टिस्ट बनने के लिए थे और यहीं पर उन्होंने एनिमेशन सीखा।

बच्चों के बीच पॉपुलर हुआ एक चिड़िया, अनेक चिड़िया

एनिमेशन में उन्हें बड़ी कामयाबी तब मिली, जब साल 1971 में शिकागो में हुए फिल्म फेस्टिवल में उनकी एनिमेटेड शॉर्ट फिल्म ‘द क्लाइंब’ को सिल्वर ह्यूजो अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके बाद उन्होंने साल 1974 में अपने प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले ‘एक अनेक एकता’ नाम की एनिमेटेड फिल्म बनाई जिसे खूब पसंद किया गया। भीमसैन खुराना ने ही ‘एक चिड़िया, अनेक चिड़िया’ गाना बनाया था जो दूरदर्शन पर दिखाया जाता था और उस जमाने में बच्चे उसे खूब पसंद भी किया करते थे।

जीते 16 नेशनल अवॉर्ड

भीमसेन खुराना ने दो फीचर फिल्में भी बनाईं। साल 1977 में बनी फिल्म 'घरौंदा' और 1979 में बनी फिल्म ‘दूरियां’। साल 1978 में घरौंदे को फिल्म फेयर अवॉर्ड्स की दो कैटेगिरी बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरेक्टर के तौर पर नॉमिनेट किया गया। भीमसेन खुराना ने अपने कार्यकाल के दौरान 16 नेशनल अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड बनाया। जनवरी 2018 में उन्हें मुंबई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सम्मानित भी किया गया था।

उनके पारिवारिक सूत्र ने बताया कि वह यहां एक अस्पताल में डायलिसिस पर थे, जहां उनका निधन हो गया। एक सफल फिल्म निर्माता खुराना अपने पीछे अपनी पत्नी नीलम, बेटे हिमांशु व कीरेत, बहु यौला व तहजीब और पोते कबीर, निवृत्ती और मोहक को छोड़ गए हैं।

देखिए, उनकी एनिमेटेड फिल्म 'एक अनेक एकता'

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad