Advertisement

भोपालः रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- नाम जुड़ने से स्टेशन का बढ़ा महत्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भोपाल के विश्व स्तरीय रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन...
भोपालः रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- नाम जुड़ने से स्टेशन का बढ़ा महत्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भोपाल के विश्व स्तरीय रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया। इस मौके पीएम मोदी ने कहा कि आज पूरे मध्य प्रदेश के लिए गौरव का दिन है। भारतीय रेल का भविष्य कितना आधुनिक और उज्वल है, उसका प्रतीक भोपाल का ये रेलवे स्टेशन है। उन्होंने कहा कि भोपाल के इस ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन का सिर्फ कायाकल्प ही नहीं हुआ है, बल्कि गिन्नौरगढ़ की रानी कमलापति का इससे नाम जुड़ने से इसका महत्व भी और बढ़ गया है।

पहले इस स्टेशन का नाम हबीबगंज रेलवे स्टेशन था, जिसे बदलकर रानी कमलापति कर दिया गया है। स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है। स्टेशन में लोगों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि 6 वर्ष पहले तक जिसका भी पाला भारतीय रेलवे से पड़ता था वो भारतीय रेल को कोसते हुए जाता नजर आता था। दिमाग में हमेशा स्टेशन पर भीड़-भाड़, गंदगी, ट्रेन के इंतज़ार में घंटों की टेंशन, स्टेशन पर बैठने-खाने-पीने की असुविधा, ट्रेन के भीतर गंदगी, सुरक्षा की चिंता. दुर्घटना का डर बना रहता था। देश कैसे बदल रहा है, आगे बढ़ रहा है, इसका उत्तम उदाहरण भारतीय रेल है।

पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे स्टेशन के पूरे ईको सिस्टम को इसी प्रकार ट्रांसफार्म करने के लिए आज देश के 175 से अधिक रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है। आज रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के रूप में देश का पहला आईएसओ सर्टिफाइड, देश का पहला पीपीपी मॉडल आधारित रेलवे स्टेशन देश को समर्पित किया गया है। जो सुविधाएं कभी एयरपोर्ट में मिला करती थीं, वो आज रेलवे स्टेशन में मिल रही हैं। आज का भारत, आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए रिकॉर्ड निवेश तो कर ही रहा है। साथ में इस बात भी ख्याल रखा जा रहा है कि प्रोजेक्ट्स में देरी ना हो, किसी तरह की बाधा ना आए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad