Advertisement

बाइडेन ने अजय बंगा को विश्व बैंक के लिए किया मनोनीत, भारतीय मूल के अमेरिकी कारोबारी पर जताया भरोसा

भारतीय मूल के अमेरिका कारोबारी और मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को विश्व बैंक का नेतृत्व करने के...
बाइडेन ने अजय बंगा को विश्व बैंक के लिए किया मनोनीत, भारतीय मूल के अमेरिकी कारोबारी पर जताया भरोसा

भारतीय मूल के अमेरिका कारोबारी और मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा को विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए नामित किया गया है। बंगा को गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा नामित किया गया था, इसके वर्तमान सीईओ डेविड मलपास ने अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले पद छोड़ने की योजना की घोषणा की थी।

बाइडेन ने कहा, "अजय इतिहास में इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिए अद्वितीय रूप से सुसज्जित हैं। उन्होंने सफल, वैश्विक कंपनियों के निर्माण और प्रबंधन में तीन दशक से अधिक समय बिताया है जो रोजगार पैदा करते हैं और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में निवेश लाते हैं, और मौलिक परिवर्तन की अवधि के दौरान संगठनों का मार्गदर्शन करते हैं। उनके पास लोगों और प्रणालियों को प्रबंधित करने और परिणाम देने के लिए दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है।"

भारतीय मूल के बंगा, 63, वर्तमान में जनरल अटलांटिक में उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं। पहले, वह मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे, कंपनी को रणनीतिक, तकनीकी और सांस्कृतिक परिवर्तन के माध्यम से आगे बढ़ा रहे थे। वह पहले मास्टरकार्ड में मुख्य कार्यकारी थे। वह मास्टरकार्ड के शीर्ष पर 12 साल बाद दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्त हुए, जहां प्रशासन के अधिकारियों ने नोट किया कि उन्होंने 500 मिलियन बिना बैंक वाले लोगों को डिजिटल अर्थव्यवस्था में शामिल होने में मदद की, कोविद -19 महामारी के दौरान बैंक के 19,000 कर्मचारियों की छंटनी को टाल दिया, और जलवायु, लिंग और टिकाऊ कृषि काम का नेतृत्व किया ।

कुल मिलाकर, उनके पास मास्टरकार्ड और अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों में विभिन्न भूमिकाओं को संभालने का 30 से अधिक वर्षों का व्यावसायिक अनुभव है। अपने करियर के दौरान, अजय प्रौद्योगिकी, डेटा, वित्तीय सेवाओं और समावेशन के लिए नवाचार करने में एक वैश्विक नेता बन गए हैं। वह इंटरनेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स के मानद अध्यक्ष हैं, जो 2020-2022 तक अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। वह टेमासेक में एक्सोर के अध्यक्ष और स्वतंत्र निदेशक भी हैं।

अजय को 2016 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री पुरस्कार, 2019 में एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड, और 2021 में सिंगापुर पब्लिक सर्विस स्टार के प्रतिष्ठित मित्र से सम्मानित किया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad