Advertisement

भाजपा ने आप सरकार के दिल्ली जल बोर्ड में 'वित्तीय अनियमितताओं' को लेकर की सीवीसी से शिकायत, आप ने आरोपों को किया खारिज

भाजपा ने गुरुवार को केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) से संपर्क कर आप सरकार के दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) में...
भाजपा ने आप सरकार के दिल्ली जल बोर्ड में 'वित्तीय अनियमितताओं' को लेकर की सीवीसी से शिकायत, आप ने आरोपों को किया खारिज

भाजपा ने गुरुवार को केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) से संपर्क कर आप सरकार के दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) में कथित "वित्तीय अनियमितताओं" की जांच की मांग की। सत्तारूढ़ आप ने इस आरोप को खारिज करते हुए दावा किया कि भाजपा "जानबूझकर गुमराह कर रही है" और महत्वपूर्ण मुद्दों से बच रही है, तथा धन जारी करने में बाधा डालने के लिए "अधिकारियों के साथ साजिश" करने के लिए "गंदी राजनीति" का उपयोग कर रही है।

दिल्ली विधानसभा में विपक्ष के नेता विजेंद्र गुप्ता ने सीवीसी को लिखे पत्र में जांच की मांग करते हुए कहा कि 2015 से जब आप सत्ता में आई थी, तब से डीजेबी को दिए गए 28,400 करोड़ रुपये का कोई हिसाब उपलब्ध नहीं है, क्योंकि एजेंसी द्वारा कोई बैलेंस शीट नहीं रखी गई है। आप ने एक बयान में दावा किया कि सभी बैलेंस शीट तैयार हैं। गुप्ता ने दावा किया कि दिल्ली उच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद सरकार ने पहले तीन वर्षों के लिए बैलेंस शीट तैयार की, लेकिन अगले दो वर्षों, 2021-22 और 2022-23 के लिए बैलेंस शीट को "जानबूझकर" लंबित छोड़ दिया गया।

उन्होंने आरोप लगाया, "इसके कारण, डीजेबी के खर्चों का अभी तक सीएजी (नियंत्रक और महालेखा परीक्षक) द्वारा ऑडिट नहीं किया गया है, जो वित्तीय अनियमितताओं और भ्रष्टाचार को छिपाने की गहरी साजिश का संकेत देता है।" विधायक ने बताया कि 15 मार्च 2024 को दिल्ली के मुख्य सचिव ने दिल्ली जल बोर्ड पर 73,000 करोड़ रुपये के कर्ज के बारे में दिल्ली के जल मंत्री को विस्तृत रिपोर्ट सौंपी थी। उन्होंने कहा, "इस रिपोर्ट में वित्तीय अनियमितताओं के बारे में कई कारण और विवरण थे। हालांकि, इन गड़बड़ियों को छिपाने के लिए संबंधित मंत्री ने इसे विधानसभा में पेश नहीं किया।"

डीजेबी को विभिन्न परियोजनाओं के लिए 2015 से अब तक 28,400 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि इस पैसे को कहां खर्च किया गया, इसका कोई रिकॉर्ड नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया, "बैलेंस शीट या ऑडिट के बिना इन खर्चों का पता नहीं लगाया जा सकता है, जो सरकार की मंशा भी लगती है, इसलिए बैलेंस शीट तैयार करने में देरी हो रही है।" गुप्ता ने आगे बताया कि डीजेबी के लिए बजट में आवंटित धन का भी पूरा उपयोग नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, 2021-22 में 210 करोड़ रुपये खर्च नहीं किए गए और 2022-23 के बजट में 3,035 करोड़ रुपये का उपयोग नहीं किया जा सका।

आप ने पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि भाजपा डीजेबी में "जानबूझकर कृत्रिम संकट पैदा कर रही है"। आप ने पूछा, "दिल्ली के लोगों के प्रति इतनी नफरत क्यों?" उसने दावा किया कि सीवर और पाइपलाइन परियोजनाओं के लिए धन भाजपा के इशारे पर रोक दिया गया था। दिल्ली के लोगों ने भाजपा के "नकारात्मक एजेंडे" को देख लिया है। आप ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा दिल्ली में पिछली बार जीती गई आठ सीटें भी नहीं बचा पाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad