Advertisement

बीजेपी 'अवैध पैसे' के जरिए कर रही प्रचार, 'ये है मोदी की गारंटी': सिब्बल

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने शनिवार को चुनावी बांड मुद्दे पर भाजपा नीत सरकार पर निशाना साधा और आरोप...
बीजेपी 'अवैध पैसे' के जरिए कर रही प्रचार, 'ये है मोदी की गारंटी': सिब्बल

राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने शनिवार को चुनावी बांड मुद्दे पर भाजपा नीत सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह 'मोदी की गारंटी' है कि भाजपा योजना के माध्यम से जुटाए गए "अवैध धन" से प्रचार करती है जबकि जांच एजेंसियां "सोती रहती हैं"।

चुनावी बांड के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक मामले में याचिकाकर्ताओं की दलील का नेतृत्व कर रहे वरिष्ठ वकील सिब्बल ने एक संवाददाता सम्मेलन में दावा किया कि घाटे में चल रही 33 कंपनियों ने लगभग 581 करोड़ रुपये के चुनावी बांड दान किए, जिनमें से 434 करोड़ रुपये भाजपा को मिले। उन्होंने कहा कि चुनावी बांड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से यह स्पष्ट हो गया है कि भाजपा और अन्य दलों के पास जो पैसा था वह अवैध था।

सिब्बल ने कहा, "अगर भाजपा के हाथ में यह पैसा अवैध है, तो मैं भाजपा से पूछना चाहता हूं कि क्या आपको कोई आयकर नोटिस मिला? मैं आयकर विभाग से पूछना चाहता हूं - क्या आपने भाजपा को कोई नोटिस भेजा? मैं ईडी से पूछना चाहता हूं - क्या आपने कोई छापा मारा?" उन्होंने कहा, ''आपने कांग्रेस पार्टी का खाता फ्रीज कर दिया है, लेकिन आपको (बीजेपी) करीब 6,655 करोड़ रुपये मिले, क्या आपके खाते फ्रीज कर दिए गए?''

बीजेपी पर हमला तेज करते हुए सिब्बल ने कहा, "आपने ऐसा नहीं किया. न तो आईटी विभाग ने नोटिस भेजा, न ही ईडी ने छापेमारी की और न ही सीबीआई ने एफआईआर दर्ज की।" उन्होंने कहा, "तो एक तरफ कांग्रेस के खाते फ्रीज कर दिए गए हैं, लेकिन चूंकि ईडी, सीबीआई और आईटी विभाग आपके (भाजपा के) हैं, इसलिए आपको कोई नोटिस नहीं मिलता या छापे का सामना नहीं करना पड़ता।"

कांग्रेस नेता ने दावा किया कि घाटे में चल रही 33 कंपनियों ने 582 करोड़ रुपये के चुनावी बांड दान किए, जिनमें से 434 करोड़ रुपये भाजपा को मिले। आईटी विभाग को यह पता है इसलिए छापेमारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा, ''ईडी को वहां पहुंचना चाहिए था और सीबीआई को प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए थी लेकिन कुछ नहीं हुआ.''

सिब्बल ने यह भी दावा किया कि चुनावी बांड के माध्यम से उन कंपनियों द्वारा 2,717 करोड़ रुपये का दान दिया गया जिनकी पूंजी उसके दान से कम थी। सिब्बल ने कहा, "भाजपा भी सुरक्षित है, कंपनियां भी सुरक्षित हैं। ईडी, आईटी विभाग और सीबीआई सो रहे हैं और भाजपा उस पैसे से प्रचार कर रही है, यह 'मोदी की गारंटी' है।"

उन्होंने कहा, "गारंटी यह है कि कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी क्योंकि ईडी, सीबीआई और ईडी उनकी है।" सिब्बल ने आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत से भी सवाल किया और पूछा कि वह इस मुद्दे पर चुप क्यों हैं। मैं (आरएसएस प्रमुख) मोहन भागवत जी से भी पूछना चाहता हूं, आप कहते हैं कि आप राजनीति में नहीं हैं, आप देश के बारे में सोचते हैं लेकिन जब से चुनावी बांड पर यह फैसला आया है, मोहन भागवत जी ने कुछ नहीं कहा, वह हैं चुप भी रहें. उन्हें कहना चाहिए कि मोदी सरकार का फैसला गलत था।''

15 फरवरी को, पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने केंद्र की चुनावी बांड योजना को रद्द कर दिया <<https://www.thehindu.com/news/national/electoral-bonds-scheme-unconstitutional-sbi-should-reveal-the-details- of-donors-rules-sc/article67848211.ece>> गुमनाम राजनीतिक फंडिंग को "असंवैधानिक" बताया और चुनाव आयोग को दानदाताओं, उनके द्वारा दान की गई राशि और प्राप्तकर्ताओं के बारे में 13 मार्च तक खुलासा करने का आदेश दिया।

इसके बाद, चुनावी बॉन्ड को सार्वजनिक कर दिया गया है। एसबीआई ने कहा है कि इस साल 1 अप्रैल, 2019 से 15 फरवरी के बीच दानदाताओं द्वारा विभिन्न मूल्यवर्ग के कुल 22,217 चुनावी बांड खरीदे गए, जिनमें से 22,030 को राजनीतिक दलों द्वारा भुनाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad