Advertisement

तीन राज्यों में नए चेहरों से बीजेपी ने तैयार किया 2024 का मिशन; चुने जाने में संगठनात्मक अनुभव, निष्ठा और सामाजिक संकेत रहे अहम

राजस्थान में पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित करने के भाजपा के फैसले ने...
तीन राज्यों में नए चेहरों से बीजेपी ने तैयार किया 2024 का मिशन; चुने जाने में संगठनात्मक अनुभव, निष्ठा और सामाजिक संकेत रहे अहम

राजस्थान में पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित करने के भाजपा के फैसले ने कई लोगों को आश्चर्यचकित कर दिया होगा, लेकिन यह चयन समर्पित संगठनात्मक कार्यकर्ताओं को एक श्रद्धांजलि है। पार्टी के शीर्ष पदाधिकारियों ने कहा कि एक ऐसा गुण जो सामाजिक संकेत के साथ-साथ दो अन्य राज्यों के लिए भी मुख्यमंत्रियों को चुनने में सामने आया। एसटी, ओबीसी और ब्राह्मण समुदाय के सीएम अगले साल लोकसभा चुनावों के लिए तैयार होने के साथ-साथ एक एकजुट सामाजिक गठबंधन बनाने की दिशा में एक अहम कदम है।

चुनाव के बाद के परिदृश्य में, जहां भाजपा के शीर्ष नेताओं का मानना था कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में कई क्षत्रपों के दावों के बीच, उन्हें नेतृत्व की एक नई पंक्ति लाने का जनादेश मिला है, सूत्रों ने कहा कि इसने नए चेहरों को चुना है जिनकी पदोन्नति से इसके सामान्य कार्यकर्ता उत्साहित होंगे।

भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि शर्मा दशकों से संगठन के लिए मेहनत करने वाले एक आदर्श 'कार्यकर्ता' के रूप में फिट बैठते हैं, जिन्होंने पिछले कई वर्षों में देश भर में विधानसभा चुनावों की एक श्रृंखला के दौरान कई राज्यों में पार्टी के लिए लगन से प्रचार किया।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर भाजपा की बैठकों में अपने सदस्यों को पद की लालसा के बिना ईमानदारी से काम करने पर जोर देते हैं, शर्मा और मध्य प्रदेश के निर्वाचित मुख्यमंत्री मोहन यादव की पदोन्नति ने यह संदेश दिया है कि नेतृत्व वही कहता है जो वह कहता है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

जबकि यादव राज्य में तीन बार विधायक और मंत्री रहे हैं, लेकिन उनके पास सार्वजनिक प्रोफ़ाइल का अभाव था जो निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अलावा नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल जैसे कई अनुभवी पार्टी नेताओं के पास था।

यहां तक कि छत्तीसगढ़ में भी, आने वाले मुख्यमंत्री विष्णु देव साई के पास कई बार के सांसद और विधायक के रूप में व्यापक विधायी अनुभव हो सकता है, लेकिन उन्हें एक अग्रणी के रूप में नहीं देखा गया, इससे भी अधिक, 2022 में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में आदिवासी नेता को हटाकर ओबीसी चेहरे अरुण साव को नियुक्त किया गया।

पार्टी नेताओं ने कहा कि सामाजिक संकेत से प्रेरित राजनीतिक विचार हमेशा एक भूमिका निभाते हैं लेकिन साई, यादव और शर्मा को चुनने का निर्णय संगठन के भीतर और बाहर एक स्पष्ट संदेश भी देता है। 

एक कम महत्व वाले नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री साई को हिंदुत्व संगठन आरएसएस के एजेंडे के अनुरूप राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में उनके दशकों लंबे काम की मान्यता में राज्य में हॉट सीट के लिए कई एसटी नेताओं सहित कई उम्मीदवारों पर प्राथमिकता दी गई थी। 2018 में हार के बाद हाल के चुनावों में भाजपा ने आदिवासी क्षेत्र में जीत हासिल की।

शर्मा उस राज्य में भाजपा की पसंद हैं जहां केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अर्जुन राम मेघवाल के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित कई क्षेत्रीय दिग्गज दावेदार थे। भाजपा के तीनों नए मुख्यमंत्रियों की पसंद में जो समानता है, वह है उनका विशाल संगठनात्मक अनुभव और निष्ठा, पार्टी नेतृत्व द्वारा उन्हें सौंपी गई जिम्मेदारियों को निभाना।

सूत्रों ने कहा कि उन्हें किसी भी क्षेत्रीय गुट के साथ जुड़ा हुआ नहीं देखा गया, यह उनके लिए एक प्लस था, यह देखते हुए कि उनकी मामूली प्रोफ़ाइल के साथ-साथ उन्हें क्षेत्रीय दिग्गजों के साथ जुड़ने में भी मदद मिलेगी। तीनों मुख्यमंत्रियों में अलग-अलग जातियों से आने वाले दो उपमुख्यमंत्री होंगे, जो सामाजिक संदेश पर भी भाजपा की गहरी नजर का संकेत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad