Advertisement

बीजेपी ने महाराष्ट्र में स्टार प्रचारकों की सूची से एकनाथ शिंदे, अजीत पवार को हटाया; पार्टी ने सीईओ के पत्र के बाद उठाया कदम

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले, भाजपा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजीत...
बीजेपी ने महाराष्ट्र में स्टार प्रचारकों की सूची से एकनाथ शिंदे, अजीत पवार को हटाया; पार्टी ने सीईओ के पत्र के बाद उठाया कदम

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले, भाजपा ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार को राज्य में अपने स्टार प्रचारक के रूप में हटा दिया है। यह कदम महाराष्ट्र में मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के एक पत्र के बाद आया है जिसमें कहा गया है कि स्टार प्रचारक केवल उनकी पार्टी से हो सकते हैं और अन्य दलों के नेता उस सूची में शामिल नहीं हो सकते हैं।

भाजपा का यह कदम राकांपा (सपा) द्वारा शिवसेना (शिंदे गुट) और भाजपा के प्रचारकों की सूची के संबंध में चुनाव आयोग से शिकायत करने के कुछ दिनों बाद आया है। शिकायत में कहा गया है कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 77 का उल्लंघन करते हुए अन्य राजनीतिक दलों के व्यक्तियों के नाम स्टार प्रचारकों की सूची के हिस्से के रूप में प्रकाशित किए गए थे।

अपने पत्र में, राज्य सीईओ ने स्टार प्रचारकों के लिए एक ही पार्टी से होने की आवश्यकता के लिए जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 का हवाला दिया। इस बीच, भाजपा ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 40-स्टार प्रचारकों की एक संशोधित सूची भारत के चुनाव आयोग को सौंपी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार को लिखे पत्र में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने कथित तौर पर कहा है,"यह सूची महाराष्ट्र राज्य के लिए अनुसूची 4 और 5 में शामिल शेष संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वैध मानी जा सकती है, जब तक कि हम निर्धारित समय सीमा के भीतर शेष अनुसूची के लिए संशोधित सूची नहीं भेज देते।"

स्टार प्रचारकों की सूची में शिवसेना और महाराष्ट्र बीजेपी के अलावा अन्य दलों के नेता भी थे। शिवसेना की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार स्टार प्रचारक के रूप में थे, जबकि राज्य भाजपा की सूची में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और केंद्रीय राज्य मंत्री रामदास अठावले थे।

बीजेपी की ओर से राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने 26 मार्च 2024 को महाराष्ट्र लोकसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारक के रूप में 40 नेताओं की सूची चुनाव आयोग को सौंपी थी। महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में मतदान होना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad