Advertisement

केरल में बीजेपी आर्थिक संकट पैदा करने की कोशिश में; कांग्रेस निभा रही है दर्शक की भूमिका: सीएम विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को भाजपा शासित केंद्र पर संघीय ढांचे को नष्ट करने और अपनी...
केरल में बीजेपी आर्थिक संकट पैदा करने की कोशिश में; कांग्रेस निभा रही है दर्शक की भूमिका: सीएम विजयन

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने रविवार को भाजपा शासित केंद्र पर संघीय ढांचे को नष्ट करने और अपनी विभिन्न नीतियों के माध्यम से दक्षिणी राज्य में आर्थिक संकट पैदा करने का प्रयास करने का आरोप लगाया और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ पर मूक दर्शक बने रहने का दोषी ठहराया।

विजयन ने केंद्र सरकार पर केरल के प्रति उपेक्षा और भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि कर संग्रह, घरेलू उत्पादन और बुनियादी ढांचे के विकास में अभूतपूर्व लाभ हासिल करने के बावजूद उसके साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है।

शाम को कासरगोड में उडुमा निर्वाचन क्षेत्र में नव केरल सदन के दौरान बोलते हुए, सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार 2016 में सत्ता में आने के बाद से अपनी विभिन्न नीतियों के माध्यम से "वामपंथी सरकार का आर्थिक रूप से गला घोंट रही है"। उन्होंने पूछा "उसी समय, कांग्रेस और उसके नेतृत्व वाला यूडीएफ विपक्ष इस भेदभाव पर मूकदर्शक बने हुए थे। केंद्र के उन कार्यों के खिलाफ बोलने में इतनी झिझक क्यों है जो राज्य और उसके लोगों के खिलाफ हैं?"

नव केरल सदास आउटरीच कार्यक्रम के हिस्से के रूप में लोग बड़ी संख्या में सीएम और उनके कैबिनेट सहयोगियों के सामने अपनी शिकायतें उठाने आए। अपने भाषण के दौरान, विजयन ने राष्ट्रीय राजमार्ग विस्तार और आईजीएल गैस पाइपलाइन कार्यान्वयन जैसी विभिन्न परियोजनाओं पर प्रकाश डाला, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया कि ये पहले के यूडीएफ शासन के दौरान शुरू नहीं हुई थीं और वामपंथी सरकार के सत्ता में आने के बाद ही संभव हो पाई थीं।

इससे पहले दिन में भी, एक संवाददाता सम्मेलन में, सीएम ने राज्य में आर्थिक संकट के लिए केंद्र को दोषी ठहराया और यूडीएफ विपक्ष पर वाम सरकार की लोकप्रियता को नष्ट करने के अवसर के रूप में उपयोग करने का आरोप लगाया।

विजयन ने कहा कि आउटरीच कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को इन "छिपी वास्तविकताओं" को दिखाना और उनकी समस्याओं का समाधान करना है। उन्होंने कहा कि एक दिन पहले इसके लिए बनाए गए काउंटरों पर 1,908 शिकायतें मिलीं और उन पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने एक दिन पहले और रविवार को कार्यक्रम में जुटी बड़ी संख्या में लोगों का जिक्र करते हुए कहा कि इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी थीं।

सीएम ने कहा कि बड़ी संख्या में महिलाओं की उपस्थिति उनकी सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों के असर को दर्शाती है। उन्होंने अलुवा बलात्कार-सह-हत्या मामले में हालिया फैसले का भी जिक्र किया और कहा कि त्वरित जांच, सुनवाई और आरोपियों को दी गई अधिकतम सजा से संकेत मिलता है कि बच्चों के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा अस्वीकार्य है और इससे निर्दयता से निपटा जाएगा।

केरल के अलुवा में एक नाबालिग लड़की के साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार और हत्या के एक सौ दस दिन बाद, एक विशेष अदालत ने 14 नवंबर को इस मामले में एक प्रवासी श्रमिक को मौत की सजा सुनाई थी।

विजयन ने कहा कि सत्ता में आने के बाद से सरकार ने महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कड़े कदम उठाए हैं और यह एक दिन पहले यहां पाइवालिक में आयोजित नव केरल सदास में महिलाओं की भागीदारी से स्पष्ट है। कांग्रेस ने आउटरीच कार्यक्रम को राजनीतिक चर्चा का मंच बताकर और सरकारी खर्च पर विपक्ष की निंदा करते हुए इसकी आलोचना की है। आउटरीच कार्यक्रम 23 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम के वट्टियूरकावु निर्वाचन क्षेत्र में समाप्त होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad