Advertisement

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा- नीरव मोदी और माल्या को भारत को सौंपना चाहते हैं, खालिस्तानी तत्वों की मौजूदगी को लेकर कही ये बात

भारत दौरे पर आए ब्रिटेन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या  के सवाल पर कहा...
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा- नीरव मोदी और माल्या को भारत को सौंपना चाहते हैं, खालिस्तानी तत्वों की मौजूदगी को लेकर कही ये बात

भारत दौरे पर आए ब्रिटेन प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या  के सवाल पर कहा कि वे दोनों को भारत को सौंपना चाहते हैं लेकिन इसमें कुछ कानूनी पेंच हैं। हम तो कभी भी उन लोगों का स्वागत नहीं करना चाहते जो कानून से बचने के लिए हमारे देश में आते हैं। ब्रिटेन में सक्रिय कुछ खालिस्तानी संगठनों पर भी जॉनसन ने साफ कर दिया कि उनकी तरफ से एंटी टेररिस्ट टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया है और उचित कार्रवाई की जाएगी।

खालिस्तानी तत्वों की मौजूदगी की बातों पर बोरिस जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन इस बात को लेकर स्पष्ट है कि चरमपंथ और आतंकवाद को स्वीकार नहीं कर सकते। साथ ही कोई संगठन अगर ब्रिटेन को आधार बनाकर भारत को धमकाने या हिंसा फैलाने की बात करता है तो उसे इजाज़त नहीं दी जा सकती।

पीएम ज़ॉनसन ने पश्चिमी खुफिया अधिकारियों के आकलन पर कहा कि यूक्रेन युद्ध अगले साल के अंत तक चल सकता है और रूस जीत सकता है, इस पर यूके के पीएम ने कहा कि यह एक यथार्थवादी संभावना है। पुतिन के पास एक विशाल सेना है। उनके पास अब एकमात्र विकल्प हथियारों के दम पर अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते रहना है। पुतिन यूक्रेन के लोगों के जज्बे को जीत नहीं पाएंगे।

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में निरंकुश जबरदस्ती के खतरे का मुकाबला करने के लिए भारत-यूके सहयोग को गहरा करने का आह्वान किया। ब्रिटिश जॉनसन ने कहा कि जिस तरह से सिर्फ यूक्रेन में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में स्थिति ब्रिटेन और भारत को और अधिक काम करने के लिए बाध्य कर रही है। रूस पर भारत की स्थिति सर्वविदित है। यह बदलने वाला नहीं है।

पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि बेशक, हमारे बीच ये बातचीत (मानवाधिकारों या लोकतांत्रिक मूल्यों पर) होती है। हमारी दोस्ती का फायदा यह है कि हम उन्हें दोस्ताना तरीके से रख सकते हैं। यह महसूस करना बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत में समुदायों के लिए संवैधानिक सुरक्षा है। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया भर के निरंकुश देशों से बहुत अलग देश है। यह एक महान लोकतंत्र है। यह एक आश्चर्यजनक, चमकदार तथ्य है कि 1.35 अरब लोग लोकतंत्र में रहते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसका हमें जश्न मनाना चाहिए क्योंकि यह हमें घनिष्ठ सहयोग और साझेदारी का अवसर प्रदान करता है।

जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन अगले सप्ताह यूक्रेन के कीव में अपना दूतावास फिर से खोलेगा। ब्रिटेन और हमारे सहयोगी मामले में शांत नहीं बैठेंगे। पुतिन इस हमले को अंजाम दे रहे हैं, हम उनका मुकाबला करते रहेंगे। उन्होंने भारत के साथ ट्रेड डील पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैंने अपने वार्ताकारों से दिवाली तक मुक्त व्यापार समझौते को समाप्त करने के लिए कहा है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ब्रिटिश पीएम बोरिस जानसन के साथ साझा बयान में कहा कि, यूक्रेन संकट में हमने तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया है। इसके साथ ही हमने सभी देशों की क्षेत्री अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के महत्व को भी दोहराया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि, भारत और ब्रिटेन के बीच जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया गया है। हम ब्रिटेन को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं।  दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने को लेकर बातचीत हुई। हम रक्षा क्षेत्र में  अपने सहयोग को आगे बढ़ाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad