Advertisement

मथुरा के श्री कृष्ण जन्मस्थान के पास 130 से अधिक घरों पर चला बुलडोज़र; रेलवे भूमि पर बना था 'अवैध निर्माण'

मथुरा के श्री कृष्ण जन्मस्थान के पास एक विध्वंस अभियान चलाया गया, जिसे आमतौर पर 'संवेदनशील' क्षेत्र...
मथुरा के श्री कृष्ण जन्मस्थान के पास 130 से अधिक घरों पर चला बुलडोज़र; रेलवे भूमि पर बना था 'अवैध निर्माण'

मथुरा के श्री कृष्ण जन्मस्थान के पास एक विध्वंस अभियान चलाया गया, जिसे आमतौर पर 'संवेदनशील' क्षेत्र माना जाता है क्योंकि यह विवादित शाही ईदगाह मस्जिद के निकट है, जिसके स्वामित्व को कानूनी रूप से चुनौती दी जा रही है। नई बस्ती क्षेत्र में लगभग 100 घर ध्वस्त कर दिए गए, जहां मुख्य रूप से अल्पसंख्यक आबादी रहती है।

बुलडोज़रों ने घरों को ध्वस्त करना शुरू कर दिया क्योंकि वे "सरकारी भूमि पर अवैध रूप से विकसित" थे। एक रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे के मंडल कार्य अभियंता नितिन गर्ग ने कहा, "रेलवे भूमि पर अवैध रूप से निर्मित संरचनाओं को उचित प्रक्रिया के बाद हटाया जा रहा है। मथुरा से वृंदावन तक की लाइन को नैरो गेज से ब्रॉड गेज में बदलने के लिए भूमि की आवश्यकता है।"

हालाँकि निवासियों को पहले ही अधिसूचनाएँ जारी कर दी गई थीं, उन्होंने मामले को सिविल अदालत में लड़ा, जिसकी अगली सुनवाई 21 अगस्त को होनी थी। रिपोर्ट के मुताबिक, 200 परिवारों वाले कुल 135 घरों को विध्वंस के लिए चिह्नित किया गया है। प्रभावित निवासियों ने आरोप लगाया कि चल रही कानूनी कार्यवाही और मामला अदालत में विचाराधीन होने के बावजूद विध्वंस किया गया।

विवाद का मुद्दा शाही ईदगाह मस्जिद है. पिछले कुछ वर्षों में मथुरा में सांप्रदायिक तनाव फैलाने वाली मस्जिद को हटाने की मांग को लेकर लगभग 15 याचिकाएं दायर की गई हैं। 1956 में, मंदिर के मामलों के प्रबंधन के लिए श्री कृष्ण जन्मस्थान संस्थान द्वारा श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संघ (एसकेजेएसएस) की स्थापना की गई थी। इसने 1967 में अदालतों में हिंदू दावे का मुद्दा उठाया। 1968 में एसकेजेएसएस और शाही मस्जिद ईदगाह ट्रस्ट के बीच अदालत के बाहर एक "समझौता समझौते" पर हस्ताक्षर किए गए, जिसमें यह सहमति हुई कि मस्जिद को नहीं हटाया जाएगा।

ऐसा ही मामला हलद्वानी में

इस साल जनवरी में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड के हलद्वानी इलाके के परिवारों को बड़ी राहत देते हुए उत्तराखंड हाई कोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी, जिसमें रेलवे की जमीन से लोगों को बेदखल करने का आदेश दिया गया था।

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद, हलद्वानी रेलवे स्टेशन के पास अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लगभग 4,000 परिवारों को क्षेत्र खाली करने के लिए 7 दिन की अवधि के साथ बेदखली नोटिस मिलना शुरू हो गया।

अपना आदेश देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया, "इस बात पर स्पष्टता होनी चाहिए कि क्या पूरी जमीन रेलवे के पास है या कौन सी जमीन राज्य की है... 50,000 लोगों को रातों-रात बेदखल नहीं किया जा सकता है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad