Advertisement

बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसार के खिलाफ सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, देश भर में 59 स्थानों पर छापेमारी

सीबीआई ने शनिवार को बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) के ऑनलाइन प्रसार पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित...
बाल यौन शोषण सामग्री के प्रसार के खिलाफ सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, देश भर में 59 स्थानों पर छापेमारी

सीबीआई ने शनिवार को बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) के ऑनलाइन प्रसार पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित कानून प्रवर्तन कार्रवाई के तहत 21 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में 59 स्थानों पर तलाशी ली। देश में 50 से ज्यादा संदिग्ध जांच के घेरे में हैं। छापेमारी के दौरान 50 से अधिक संदिग्धों के मोबाइल फोन, लैपटॉप सहित बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद किए गए।

न्यूजीलैंड पुलिस से, अधिकारियों ने कहा, ऑपरेशन 'मेघा चक्र' के हिस्से के रूप में छापेमारी शुरू की गई थी, जब एजेंसी ने सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत सिंगापुर स्थित इंटरपोल की क्राइम अगेंस्ट चिल्ड्रन (सीएसी) इकाई से इनपुट के आधार पर दो मामले दर्ज किए थे, जिसने इसे प्राप्त किया था।

सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी संदिग्धों से उनके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में मिली अवैध सामग्री के बारे में पूछताछ कर रही है ताकि पीड़ितों और दुर्व्यवहार करने वालों की पहचान की जा सके।

सीबीआई के प्रवक्ता ने शनिवार को छापेमारी खत्म होने के बाद कहा, "यह आरोप लगाया गया था कि कई भारतीय नागरिक बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) के क्लाउड-आधारित भंडारण का उपयोग कर प्रसार/डाउनलोड/ट्रांसमिशन में शामिल थे।"

प्रवक्ता ने कहा, "न्यूजीलैंड के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से इंटरपोल में प्राप्त उक्त जानकारी का सीबीआई द्वारा विश्लेषण और विकास किया गया था, और आगे के वितरण का पता लगाने और बाधित करने के लिए संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान की गई थी।"

ऑपरेशन को क्लाउड स्टोरेज पर लक्षित किया गया है - इसलिए कोडनेम 'मेघा चक्र' - जिसका उपयोग पेडलर्स द्वारा नाबालिगों के साथ अवैध यौन गतिविधियों पर ऑडियो-विजुअल सामग्री प्रसारित करने के लिए किया जाता है।

अधिकारियों ने कहा कि सीबीआई, जो साइबर अपराध इकाई स्थापित करने वाली भारत की पहली कानून-प्रवर्तन एजेंसी थी, ने ऑपरेशन में पूरे भारत में सीएसएएम पेडलर्स को मारा है। सीबीआई प्रवक्ता ने कहा, "साइबर फोरेंसिक उपकरणों का उपयोग करने वाले इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की प्रारंभिक जांच में कथित तौर पर कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में बड़ी मात्रा में सीएसएएम (बाल यौन शोषण सामग्री) की मौजूदगी का पता चला है।"

उन्होंने कहा कि ऑपरेशन 'मेघा चक्र' हाल के दिनों में अंतरराष्ट्रीय संबंधों और संगठित साइबर-सक्षम वित्तीय अपराधों के साथ ऑनलाइन बाल यौन शोषण की तीव्र प्रतिक्रिया के रूप में सीबीआई के नेतृत्व वाले प्रमुख वैश्विक अभियानों में से एक है, जहां पीड़ित, आरोपी, संदिग्ध, साजिशकर्ता स्थित हैं। वैश्विक न्यायालयों में, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित कानून-प्रवर्तन प्रतिक्रिया की आवश्यकता है।

एजेंसी ने कहा, "ऑपरेशन भारत में कानून-प्रवर्तन एजेंसियों से सूचनाओं का मिलान करेगा, वैश्विक स्तर पर एजेंसियों के साथ जुड़ेगा और ऑनलाइन बाल यौन शोषण और इस तरह की संगठित साइबर आपराधिक गतिविधियों से निपटने के लिए इंटरपोल चैनलों के माध्यम से निकटता से समन्वय करेगा।"

सीबीआई, जो अगले महीने 90वीं इंटरपोल महासभा की मेजबानी कर रही है, ने कहा कि ऐसे साइबर अपराध नेटवर्क को खत्म करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने के लिए इंटरपोल और विदेशी कानून-प्रवर्तन एजेंसियों के साथ समन्वय बैठकें आयोजित की गईं। अधिकारियों ने बताया कि यह तलाशी हरियाणा, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, झारखंड, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में की गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad