Advertisement

पटना मेडिकल कॉलेज के शताब्दी समारोह का दो अगस्त को होगा शुभारंभ

पटना मेडिकल कॉलेज के शताब्दी समारोह की शुरुआत 2-3-4 अगस्त को ब्रिजवाटर, न्यू जर्सी में उत्तरी अमेरिका के...
पटना मेडिकल कॉलेज के शताब्दी समारोह का दो अगस्त को होगा शुभारंभ

पटना मेडिकल कॉलेज के शताब्दी समारोह की शुरुआत 2-3-4 अगस्त को ब्रिजवाटर, न्यू जर्सी में उत्तरी अमेरिका के पूर्व छात्र संघ के मिलन समारोह से होगी।

पीएमसी की स्थापना 25 फरवरी 1925 को हुई थी जब इसे 1874 में शुरू हुए टेंपल मेडिकल स्कूल से बदल दिया गया था। शुरुआत में इसे प्रिंस ऑफ वेल्स मेडिकल कॉलेज कहा जाता था, जिसका नाम आने वाले दशकों में बदलकर पटना मेडिकल कॉलेज कर दिया गया।

ऐसे युग में स्थापित जब भारत स्वतंत्रता और स्वास्थ्य देखभाल में आत्मनिर्भरता के लिए प्रयास कर रहा था, पीएमसी आशा और प्रगति के प्रतीक के रूप में उभरा। बिहार के मध्य में स्थित, पटना की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बीच स्थित पीएमसी सौ वर्षों से स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और नवाचार का प्रतीक रहा है।

अल्मा मेटर के पूर्व छात्र, कौशल ज्ञान और उत्साह के साथ उत्तरी अमेरिका में चिकित्सा का अभ्यास कर रहे हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों की बीमारियों को ठीक करने और उनकी भलाई की देखभाल करने की सेवा करते हुए वह मिलन समारोह में इस शताब्दी समारोह की लौ जलाएंगे। 

भारत के साथ साथ ब्रिटेन, मध्य पूर्व और अन्य महाद्वीपों से पूर्व छात्र एक-दूसरे के अनुभव साझा करने और खुशी के अवसर का आनंद लेने के लिए साथ शामिल होंगे। इसका आयोजन नॉर्थ अमेरिका पीएमसीएच एलुमनाई एसोसिएशन द्वारा किया जा रहा है। 

यह वार्षिक कार्यक्रम कई वर्षों से चल रहा है। इस वर्ष एसोसिएशन को एक व्यापक आकार दिया गया है और फरवरी 2025 में पीएमसीएच के 100 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक पूर्व समारोह आयोजित करने के लिए दुनिया भर से पीएमसीएच के पूर्व छात्रों को आमंत्रित किया गया है।

आयोजन सचिव डॉ विनोद सिन्हा हैं, जो कि न्यू जर्सी अमेरिका में एक पल्मोनोलॉजिस्ट हैं। वह पारसोनी गांव (चंपारन) के मूल निवासी हैं। डॉ. अजय पी. सिंह, अध्यक्ष जबकि डॉ. विनोद के. सिन्हा (प्रोफेसर) सचिव तथा डॉ. अशोक चोपड़ा, कोषाध्यक्ष हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad