Advertisement

केंद्र ने समान-लिंग विवाहों पर उठाए सवाल, इसे 'शहरी अभिजात वर्ग' का मुद्दा बताया, जाने अब तक क्या हुआ

समान-लिंग विवाहों के विरोध के एक और अवसर पर, केंद्र ने रविवार को सर्वोच्च न्यायालय में समान-लिंग...
केंद्र ने समान-लिंग विवाहों पर उठाए सवाल, इसे 'शहरी अभिजात वर्ग' का मुद्दा बताया,  जाने अब तक क्या हुआ

समान-लिंग विवाहों के विरोध के एक और अवसर पर, केंद्र ने रविवार को सर्वोच्च न्यायालय में समान-लिंग विवाहों को कानूनी मान्यता देने की दलीलों की विचारणीयता पर सवाल उठाया। केंद्र ने कहा कि याचिकाएं "शहरी अभिजात वर्ग" के विचारों का प्रतिनिधित्व करती हैं। इससे पहले, केंद्र ने अदालत में कहा था कि समलैंगिक विवाह समाज में "तबाही पैदा करेगा"।

सुप्रीम कोर्ट की पांच-न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ मंगलवार को समलैंगिक विवाहों को कानूनी मान्यता देने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई शुरू करने वाली है। इससे पहले 6 जनवरी को, सुप्रीम कोर्ट ने विभिन्न उच्च न्यायालयों में समलैंगिक विवाहों को मान्यता देने की मांग वाली विभिन्न याचिकाओं को अपने पास स्थानांतरित कर लिया था। अब तक दायर याचिकाओं में हिंदू मैरिज एक्ट (HMA), स्पेशल मैरिज एक्ट (SMA) और फॉरेन मैरिज एक्ट (FMA) के तहत मान्यता मांगी गई है।

हालांकि 2018 में समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया गया था, लेकिन समान-सेक्स विवाहों को भारतीय कानूनों द्वारा स्वीकार नहीं किया गया और मान्यता प्राप्त नहीं है। भारत सरकार और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दोनों ने समलैंगिक विवाहों को मान्यता देने का विरोध किया है।

समान-लिंग विवाह की कानूनी मान्यता की मांग करने वाली याचिकाओं को एक "शहरी अभिजात्य" दृष्टिकोण को दर्शाते हुए केंद्र ने उच्चतम न्यायालय से कहा है कि विवाह की मान्यता अनिवार्य रूप से एक विधायी कार्य है जिसे अदालतों को तय करने से बचना चाहिए।

याचिकाओं की विचारणीयता पर सवाल उठाते हुए, केंद्र ने कहा कि इस अदालत के समक्ष जो प्रस्तुत किया गया है वह सामाजिक स्वीकृति के उद्देश्य से एक मात्र शहरी अभिजात्य दृष्टिकोण है।

केंद्र ने कहा, "सक्षम विधायिका को सभी ग्रामीण, अर्ध-ग्रामीण और शहरी आबादी के व्यापक विचारों और आवाज को ध्यान में रखना होगा, व्यक्तिगत कानूनों के साथ-साथ विवाह के क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले रीति-रिवाजों को ध्यान में रखते हुए धार्मिक संप्रदायों के विचारों को कई अन्य विधियों पर इसके अपरिहार्य व्यापक प्रभावों के साथ ध्यान में रखना होगा।“

समान-लिंग विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग करने वाली दलीलों के एक बैच के जवाब में दायर एक हलफनामे में प्रस्तुतियां दी गई थीं।

सबसे शुरुआती याचिकाओं में से एक 2020 में अभिजीत अय्यर-मित्रा द्वारा दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर की गई थी। उनका तर्क है कि एचएमए अपने शब्दों में विषमलैंगिक और समलैंगिक विवाहों के बीच अंतर नहीं करता है। आउटलुक द्वारा एक्सेस की गई याचिका की एक प्रति के अनुसार, इस बिंदु को चलाने के लिए, उनका तर्क है कि एचएमए को शादी के लिए "किसी भी दो हिंदुओं" की आवश्यकता होती है।

विवाह की शर्तों को सूचीबद्ध करते हुए, HMA की धारा 5 कहती है, "किसी भी दो हिंदुओं के बीच विवाह संपन्न हो सकता है ..."

अन्य याचिकाओं में भी विशेष विवाह अधिनियम (एसएमए) के तहत मान्यता मांगी गई है, जो एक धर्मनिरपेक्ष कानून है। तर्क हिंदू विवाह अधिनियम - लिंग-तटस्थ शब्द के संबंध में अय्यर-मित्रा की याचिका के समान है। कानूनी विशेषज्ञ इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि SMA अपने शब्दों के साथ HMA की तुलना में अधिक उदार है।

एसएमए के तहत विवाहों को पूरा करने से संबंधित शर्तों को सूचीबद्ध करते हुए, कानून की धारा 4 कहती है, "इस अधिनियम के तहत किन्हीं दो व्यक्तियों के बीच विवाह संपन्न किया जा सकता है (जोर दिया गया है)" और इसके उप-खंड में 'पति' या 'पत्नी' का उल्लेख नहीं है शर्तें।

आयु पात्रता को सूचीबद्ध करते हुए, एसएमए की धारा 4 (सी) कहती है, "पुरुष ने इक्कीस वर्ष की आयु पूरी कर ली है और महिला ने अठारह वर्ष की आयु पूरी कर ली है।" हालांकि, उप-अनुभाग स्पष्ट रूप से इंगित नहीं करता है कि यह योग्यता पुरुष के लिए एक महिला से शादी करने के लिए है, और यह तर्क दिया जाता है कि इसे लिंग-तटस्थ प्रावधान के रूप में पढ़ा जा सकता है।

हलफनामे में कहा गया है कि विवाह एक सामाजिक-कानूनी संस्था है जिसे भारत के संविधान के अनुच्छेद 246 के तहत एक अधिनियम के माध्यम से केवल सक्षम विधायिका द्वारा बनाया, मान्यता प्राप्त, कानूनी मान्यता प्रदान की जा सकती है और विनियमित किया जा सकता है।

केंद्र ने कहा, किसी भी नई सामाजिक संस्था की समझ और/या निर्माण/मान्यता हो सकती है। "यह प्रस्तुत किया जाता है कि इसलिए, यह आवेदक का विनम्र अनुरोध है कि वर्तमान याचिका में उठाए गए मुद्दों को लोगों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के विवेक पर छोड़ दिया जाए, जो अकेले ही लोकतांत्रिक रूप से व्यवहार्य और वैध स्रोत होंगे, जिसके माध्यम से कोई भी परिवर्तन होगा।"

इससे पहले केंद्र और बीजेपी दोनों ने समलैंगिक शादियों को मान्यता देने का विरोध किया था।भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने समलैंगिक विवाहों को किसी भी मान्यता को बार-बार चुनौती दी है,  यह कहते हुए कि यह वैध नहीं है और इसे मान्यता देने से भारतीय समाज में तबाही मच जाएगी।

फरवरी 2021 में, केंद्र ने कहा कि शादी केवल एक पुरुष और एक महिला के बीच होती है और वर्तमान विवाह कानूनों में हस्तक्षेप समाज में "कहर पैदा करेगा"। केंद्र ने आगे कहा कि समलैंगिक विवाह मौलिक अधिकार नहीं हो सकता।

"भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 377 के डिक्रिमिनलाइज़ेशन के बावजूद, याचिकाकर्ता समान-लिंग विवाह के लिए मौलिक अधिकार का दावा नहीं कर सकते ... [समलैंगिकता का डिक्रिमिनलाइज़ेशन] उन पहलुओं पर लागू होता है जो व्यक्तियों के निजी निजी डोमेन में शामिल होंगे [गोपनीयता के अधिकार के समान] और समलैंगिक विवाह की मान्यता की प्रकृति में सार्वजनिक अधिकार शामिल नहीं कर सकते हैं और इस प्रकार एक विशेष मानव आचरण को वैधता प्रदान करते हैं।"

दिसंबर 2022 में, भाजपा नेता सुशील मोदी ने समान-लिंग विवाह मान्यता अभियान को "भारत के लोकाचार" को बदलने के लिए "वाम-उदारवादी" चाल करार दिया। उन्होंने इस मामले में न्यायपालिका की भूमिका पर भी सवाल उठाया।

केंद्र ने यह भी कहा कि जीवन और स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार में समान-लिंग विवाह की कोई अंतर्निहित स्वीकृति शामिल नहीं हो सकती है। केंद्र ने कहा कि 2018 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के बाद, एकमात्र बदलाव यह है कि समान लिंग के व्यक्ति भारतीय दंड संहिता की धारा 377 के तहत आपराधिक रूप से उत्तरदायी होने के बिना सहमति से यौन संभोग में संलग्न हो सकते हैं।

2018 के फैसले का उल्लेख करते हुए, सरकार ने कहा कि यह प्रचलित वैधानिक कानूनों के उल्लंघन में एक ही लिंग के दो व्यक्तियों द्वारा शादी करने के अधिकार की प्रकृति में एक मौलिक अधिकार को शामिल करने के लिए निजता के अधिकार का विस्तार नहीं करता है। इसने कहा कि 2018 के फैसले में टिप्पणियों को भारतीय व्यक्तिगत कानूनों के तहत विवाह में मान्यता प्राप्त होने का मौलिक अधिकार प्रदान करने के रूप में नहीं माना जा सकता है, चाहे वह संहिताबद्ध हो या अन्यथा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad