Advertisement

केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया- दिल्ली सरकार के अधिकारियों को निशाना बनाने और उत्पीड़न पर जारी किया गया अध्यादेश

दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर अध्यादेश को लेकर चल रहे विवाद के बीच, केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम...
केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया- दिल्ली सरकार के अधिकारियों को निशाना बनाने और उत्पीड़न पर जारी किया गया अध्यादेश

दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण पर अध्यादेश को लेकर चल रहे विवाद के बीच, केंद्र ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि अध्यादेश इसलिए जारी किया गया क्योंकि सतर्कता विभाग में काम करने वाले अधिकारियों को शहर सरकार द्वारा "निशाना" बनाया गया था, और नौकरशाहों और अधिकारियों को अपमानित किया गया था।

11 मई को, शीर्ष अदालत की पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा था कि दिल्ली सरकार के पास सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस और भूमि को छोड़कर सेवाओं के प्रशासन पर विधायी और कार्यकारी शक्तियां हैं। इस निर्णय के बाद, केंद्र ने 19 मई को दिल्ली में ग्रुप-ए अधिकारियों के स्थानांतरण और पोस्टिंग के लिए एक प्राधिकरण बनाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश, 2023 लागू किया था।

आम आदमी पार्टी (आप) के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार पर तीखा हमला करते हुए, केंद्र ने एक हलफनामे में दावा किया कि शीर्ष अदालत की संविधान पीठ के 11 मई के फैसले के बाद, दिल्ली सरकार के मंत्रियों ने "विच-हंट" और निर्णय लेने को प्रभावित करने के लिए अधिकारियों का उत्पीड़न शुरू कर दिया।

केंद्र ने अपने हलफनामे में कहा, "उपरोक्त को विस्तृत करने के लिए, सतर्कता विभाग में काम करने वाले अधिकारी, यानी वह विभाग जो भ्रष्टाचार की शिकायतों से संबंधित गंभीर सतर्कता मुद्दों को संभालता है, इस प्रकार आपराधिक और अन्य राजनीतिक रूप से संवेदनशील मामलों को शामिल करते हुए, निर्वाचित सरकार द्वारा विशेष रूप से लक्षित किया जाता है।"

केंद्र ने शीर्ष अदालत के संज्ञान में यह भी लाया कि विशेष सचिव (सतर्कता) और दो अन्य अधिकारियों से शिकायतें प्राप्त हुई थीं, जो उक्त अधिकारी के कक्ष में अतिक्रमण करने और कुछ फाइलों को गैरकानूनी तरीके से हिरासत में लेने की गंभीर घटना की ओर इशारा करती हैं।

हलफनामे में आगे कहा गया है, "हालांकि, निर्वाचित सरकार संबंधित अधिकारियों के आधिकारिक कर्तव्यों के प्रति अहंकारी रही और पूरे मामले को बेहद असंवेदनशील तरीके से संभाला, जैसा कि सतर्कता विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ अधीनस्थ अधिकारियों को बार-बार अपमानित करने और अपमानित करने के उनके कृत्य और आचरण से पता चलता है।"

कहा गया है कि सतर्कता विभाग की फाइलें "अत्यंत संवेदनशील" प्रकृति की थीं और इसमें कथित उत्पाद शुल्क घोटाले, मुख्यमंत्री के नए आवासीय बंगले के निर्माण में किए गए खर्च और इनमें एक राजनीतिक दल के लिए दिल्ली सरकार के खजाने से दिए गए विज्ञापनों से संबंधित दस्तावेज भी शामिल हैं।

केंद्र के अनुसार, अध्यादेश संविधान के 239AA के साथ पठित अनुच्छेद 239 के तहत प्रदान की गई दिल्ली के एनसीटी के शासन की मौजूदा संवैधानिक योजना को संतुष्ट करता है।

हलफनामे में यह भी उल्लेख किया गया है कि शीर्ष अदालत द्वारा 11 मई के फैसले की घोषणा के तुरंत बाद, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल से मुलाकात की थी और उपराज्यपाल ने उन्हें विशेष रूप से सूचित किया था कि फैसला उनके लिए पवित्र है और इसका अक्षरशः पालन किया जाना चाहिए।

कहा गया है, "इसके बावजूद, मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों ने नाटकीय और पेचीदा अंदाज में, तुरंत आदेश जारी करके और उन्हें सोशल मीडिया पर पोस्ट करके हंगामा शुरू कर दिया, जो सिविल सेवा बोर्ड के प्रशासनिक तंत्र के संबंध में पहले से मौजूद नियमों और प्रक्रिया की घोर उपेक्षा है...,"

इसमें कहा गया है, "मंत्रियों ने आदेशों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड करना और मीडिया में बयान देना शुरू कर दिया और अधिकारियों द्वारा निर्णय लेने को प्रभावित करने के लिए विच-हंट, अधिकारियों का उत्पीड़न, मीडिया ट्रायल, धमकियां और सड़क पर रुख अपनाना शुरू कर दिया।"

सोमवार को इस मामले की सुनवाई करते हुए, मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने संकेत दिया कि वह सेवाओं के नियंत्रण पर केंद्र के हालिया अध्यादेश के खिलाफ दिल्ली सरकार की याचिका पर फैसले के लिए एक संवैधानिक पीठ को भेजने पर विचार कर रही है।

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली में सेवाओं पर नियंत्रण संबंधी अध्यादेश पर अंतरिम रोक लगाने से इनकार करते हुए याचिका पर केंद्र और उपराज्यपाल को नोटिस जारी किया गया है।

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने सेवाओं के नियंत्रण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के साथ केंद्र द्वारा अध्यादेश की घोषणा को "धोखा" करार दिया था।

केंद्र ने दिल्ली, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली (सिविल) सेवाओं (DANICS) कैडर  के ग्रुप-ए अधिकारियों के स्थानांतरण और अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए राष्ट्रीय राजधानी सिविल सेवा प्राधिकरण की स्थापना की मांग करने वाला अध्यादेश जारी किया। ) संवर्ग.

मुख्यमंत्री प्राधिकरण के तीन सदस्यों में से एक हैं, जबकि दो अन्य नौकरशाह हैं। प्राधिकरण द्वारा निर्णय बहुमत से लिए जाएंगे और विवाद की स्थिति में मामला एलजी को भेजा जाएगा जिनका निर्णय अंतिम होगा। 11 मई के शीर्ष अदालत के फैसले से पहले, दिल्ली सरकार के सभी अधिकारियों का स्थानांतरण और पोस्टिंग एलजी के कार्यकारी नियंत्रण में था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad