Advertisement

कोरोना पर केंद्र की एडवाइजरी; त्योहारी सीजन से पहले राज्यों से कहा-'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' पर दें ध्यान

त्योहारों के मौसम से पहले केंद्र ने शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे...
कोरोना पर केंद्र की एडवाइजरी;  त्योहारी सीजन से पहले राज्यों से कहा-'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' पर दें ध्यान

त्योहारों के मौसम से पहले केंद्र ने शुक्रवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे भीड़भाड़ से बचने के उपाय करें और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जमा होने और मास्क पहनने के लिए पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करें।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने प्रारंभिक अवस्था में पता लगाने के लिए नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी (ILI) और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी (SARI) मामलों की निगरानी और रिपोर्टिंग पर जोर दिया। भूषण ने कहा कि इन मामलों का कोविड-19 के लिए भी परीक्षण किया जा सकता है।

समुदाय में कोविड-19 के सकारात्मक नमूनों के बीच पूरे जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए उच्च नमूने सुनिश्चित करें ताकि देश में नए वेरिएंट, यदि कोई हो, का समय पर पता लगाया जा सके। उऩ्होंने कहा,  "आगामी त्योहारों के मौसम और नए साल के जश्न को ध्यान में रखते हुए, टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट-टीकाकरण और पालन पर ध्यान केंद्रित करके बीमारी के प्रसार में वृद्धि के जोखिम को कम करने के लिए अपेक्षित सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों और अन्य व्यवस्थाओं को लागू करने की आवश्यकता है। कोविड-उपयुक्त व्यवहार, यानी मास्क का उपयोग, हाथ और श्वसन स्वच्छता और शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है।”

भूषण ने राज्यों से कहा कि वे सभी जिलों में पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करें, आरटी-पीसीआर और एंटीजन परीक्षणों की अनुशंसित हिस्सेदारी को बनाए रखें, और बिस्तर की उपलब्धता, रसद आवश्यकताओं के साथ-साथ स्वास्थ्य कर्मियों के पुन: अभिविन्यास की आवश्यकता के संदर्भ में मौजूदा अस्पताल क्षमताओं का जायजा लें। मामलों में किसी भी वृद्धि के लिए तैयार रहने के लिए कोविड-19 के नैदानिक प्रबंधन करें।

उन्होंने कहा कि अस्पतालों में "ड्राई रन" आयोजित करके इसका परीक्षण किया जा सकता है। "सामुदायिक जागरूकता पैदा करके कोविड-19 टीकाकरण प्रयासों को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 'एहतियात खुराक' के कवरेज को बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

उन्होंने पत्र में कहा, "आगामी उत्सवों के लिए तैयारियों के संदर्भ में, यह आवश्यक है कि भीड़भाड़ से बचने के लिए प्रासंगिक हितधारकों जैसे कार्यक्रम आयोजकों, व्यापार मालिकों, बाजार संघों आदि के साथ सभी उपाय किए जाएं, विशेष रूप से इनडोर सेटिंग्स में पर्याप्त वेंटिलेशन सुनिश्चित करें, मास्क पहनें। ऐसे स्थान जहां भीड़ एकत्र होती है।"

पिछले कुछ हफ्तों में, दुनिया भर में कोविड-19 मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है। हालांकि, भारत में पिछले कुछ महीनों से लगातार घटते मामलों का सिलसिला जारी है और वर्तमान में देश भर में औसतन प्रतिदिन 153 नए मामले सामने आ रहे हैं, पत्र में कहा गया है। भूषण ने केंद्रीय मंत्रालय द्वारा साझा किए गए कोविड-19 के लिए संशोधित निगरानी रणनीति के विस्तृत परिचालन दिशानिर्देशों के प्रभावी अनुपालन पर भी जोर दिया।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय यात्रा से 72 घंटे पहले आरटी-पीसीआर परीक्षण की नकारात्मक रिपोर्ट या चीन और अन्य देशों से आने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण प्रमाण के साथ अनिवार्य हवाई सुविधा फॉर्म को फिर से शुरू करने पर विचार कर रहा है। वैश्विक स्थिति पर नजर रखने के बाद अगले हफ्ते इस पर फैसला किए जाने की संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad