Advertisement

अखिलेश यादव का आरोप- केंद्र सरकार मिली हुई है मुनाफाखोरों से, नहीं देना चाहती किसानों को एमएसपी

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को केंद्र पर...
अखिलेश यादव का आरोप- केंद्र सरकार मिली हुई है मुनाफाखोरों से, नहीं देना चाहती किसानों को एमएसपी

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को केंद्र पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि सरकार मुनाफाखोरों के साथ मिली हुई है और वह किसानों को एमएसपी नहीं देना चाहती है।

यूपी विधानसभा में तीन सपा उम्मीदवारों के नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, अखिलेश यादव ने कहा,“सरकार, जो किसानों के नाम पर वोट हासिल करना चाहती है और (एमएस) स्वामीनाथन और किसान नेता चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न दे चुकी है, किसानों को एमएसपी क्यों नहीं दे रही है?”

उन्होंने कहा, "या तो सरकार एमएसपी देना नहीं चाहती है या उसकी बड़े लोगों और उन लोगों से मिलीभगत है जो मुनाफा कमाना चाहते हैं। इसका नतीजा यह है कि सरकार किसानों की आवाज को दबाने के लिए ऐसे काम कर रही है।"

अंबाला के पास शंभू बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस द्वारा कई राउंड आंसू गैस के गोले छोड़े जाने का जिक्र करते हुए यादव ने कहा, ''जो कुछ भी हो रहा है, जिस तरह से किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया जा रहा है और लोहे की कीलें, कंक्रीट के ब्लॉक और दीवारें बनाई जा रही हैं।'' (कंटेनर) लगाए जा रहे हैं, ये (किसानों के) आंदोलन को रोकने के लिए किया जा रहा है। वे प्रशासन के माध्यम से जो कुछ भी कर सकते हैं वह कर रहे हैं।"

यादव ने यह भी कहा, ''दिल्ली में सरकार जानबूझकर किसानों की आवाज दबाना चाहती है, ये वही लोग हैं जिन्होंने किसानों से कहा था कि उनकी आय दोगुनी हो जाएगी, एमएसपी लागू हो जाएगी और उन्हें उनकी फसल का दाम मिलेगा लेकिन कुछ न हुआ।" उन्होंने कहा, "कुछ साल पहले आपने देखा था कि किसान आए और धरने पर बैठ गए। 800 से ज्यादा किसानों की जान चली गई। लेकिन उसके बाद भी सरकार किसानों को एमएसपी देने के लिए तैयार नहीं है।"

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने की मांग को लेकर दिल्ली की ओर मार्च कर रहे किसानों को तितर-बितर करने के लिए हरियाणा पुलिस ने मंगलवार को अंबाला के पास शंभू सीमा पर ड्रोन सहित कई राउंड आंसू गैस के गोले दागे। सीमा के पास अराजक दृश्य देखे गए क्योंकि किसानों ने सीमेंटेड ब्लॉकों को हटाने के लिए ट्रैक्टरों का इस्तेमाल किया, जो उन्हें आगे बढ़ने से रोकने के लिए घग्गर नदी पुल पर हरियाणा पुलिस द्वारा बैरिकेडिंग के हिस्से के रूप में रखे गए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अबू धाबी में एक मंदिर के उद्घाटन के बारे में पूछे जाने पर सपा प्रमुख ने कहा, "हर जगह भगवान के मंदिर हैं और दुनिया भर में फैले हुए हैं। आपको भगवान राम और कृष्ण के कई मंदिर मिलेंगे। यूरोप, रूस, अबू धाबी और अमेरिका में जाएं। हर जगह भगवान के मंदिर हैं। ये मंदिर आज नहीं बनाए जा रहे हैं।" (यहाँ तक कि) मुझे नहीं पता कि ये कब से बन रहे हैं।" उन्होंने  कहा, "अगर हम पूछताछ करें तो (हमें पता चलेगा) दूसरे देशों से कई लोग प्रभावित होकर भारत आते हैं, जो हमारे धर्मों का देश है। लोग यहां शांति के लिए आते हैं।"

उन्होंने स्वामी विवेकानन्द का स्मरण करते हुए कहा, "हमें स्वामी विवेकानन्द को याद करना चाहिए। उन्होंने कहा था कि हमारे देश में धर्मों की कोई कमी नहीं है। अनेक धर्म हैं लेकिन हमें रोटी कब मिलेगी और रोजगार कब  मिलेगा?" उन्होंने कहा, "धर्म का अपना स्थान है। धर्म अलग है। लेकिन यह सुनिश्चित करना सरकार की जिम्मेदारी है कि लोगों को रोजगार, भोजन, सामाजिक न्याय मिले और किसानों का अधिकार और सम्मान बरकरार रहे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad