Advertisement

चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश चुनाव के लिए संयुक्त सीट वितरण का किया एलान, बीजेपी को लेकर कही ये बात

टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू और जनसेना प्रमुख पवन कल्याण ने शनिवार को आगामी आंध्र प्रदेश विधानसभा...
चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश चुनाव के लिए संयुक्त सीट वितरण का किया एलान, बीजेपी को लेकर कही ये बात

टीडीपी नेता एन चंद्रबाबू नायडू और जनसेना प्रमुख पवन कल्याण ने शनिवार को आगामी आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 118 सीटों की अपनी प्रारंभिक संयुक्त सूची का खुलासा किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि यदि वे गठबंधन में शामिल होने का विकल्प चुनते हैं तो भाजपा को समायोजित करने की संभावना के साथ सीट वितरण पर विचार किया गया। पहली सूची के अनुसार, टीडीपी उम्मीदवार 94 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ेंगे, जबकि जनसेना 24 सीटों से चुनाव लड़ेगी।

नायडू ने शनिवार को टीडीपी-जनसेना गठबंधन पर उंदावल्ली में अपने आंध्र प्रदेश आवास पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया, जब उन्होंने कहा, "इस शुभ अवसर पर, टीडीपी और जनसेना दोनों चुनाव में जाने के लिए तैयार हैं। मैं कामना करता हूं कि यह खबर अच्छी खबर हो।" राज्य में सभी के लिए। यह संघ राज्य के भविष्य के लिए है। यह एक महान प्रयास के लिए पहला कदम है।"

दूसरी ओर, कल्याण ने देखा कि टीडीपी-जनसेना गठबंधन को "भाजपा का आशीर्वाद प्राप्त है" और उन्होंने पांच जनसेना उम्मीदवारों के नाम पढ़े और कुछ दिनों में शेष 19 नामों का खुलासा करने का वादा किया। जनसेना के केवल 24 सीटों पर चुनाव लड़ने के फैसले का कारण बताते हुए, कल्याण ने बड़ी संख्या में चुनाव लड़ने का जोखिम लेने के बजाय कम संख्या में सीटों को चुनने के महत्व पर जोर दिया।

कल्याण ने कथित तौर पर कहा, "हमें सबसे पहले राज्य के भविष्य को व्यक्तिगत और पार्टी की संभावनाओं से ऊपर रखते हुए राज्य को सही रास्ते पर लाना होगा।" गठबंधन में जनसेना के लिए आवंटित तीन लोकसभा सीटों को शामिल करते हुए उन्होंने कहा कि यह उतना ही अच्छा है जितना कि पार्टी लगभग 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

इस बीच, नायडू ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अगर भाजपा भी उनके गठबंधन के साथ आती है तो सही निर्णय लेने के लिए उन मुद्दों पर भी सही समय पर चर्चा की जाएगी। नायडू ने कहा, "यह गठबंधन राज्य के भविष्य के लिए है, किसी दो व्यक्तियों या दो पार्टियों के लिए नहीं। दोनों पार्टियों ने पांच करोड़ लोगों के कल्याण के लिए मिलकर काम करने का फैसला लिया। यह राज्य के लिए एक ऐतिहासिक दिन है।"

अपने नौवें चुनाव के लिए, नायडू ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उन्होंने पहले के विपरीत, संयुक्त आंध्र प्रदेश के समय में भी, उम्मीदवारों पर ध्यान केंद्रित करने का सबसे गहन अभ्यास किया था। विभिन्न स्रोतों से 1.1 करोड़ लोगों की राय लेते हुए, नायडू ने कहा कि 94 टीडीपी उम्मीदवारों का चयन बहु-आयामी विश्लेषण और फ़िल्टरिंग के बाद किया गया है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि चयनित उम्मीदवार ऐसे लोग हैं जो जनता के संपर्क में हैं, लोगों द्वारा वांछित हैं, लोगों द्वारा अनुमोदित हैं और जो चुनाव और विरोधियों का 'लचीलापन' से सामना कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, विरोधी पार्टी के नेता ने कहा कि टीडीपी ने उम्मीदवारों का चयन करते समय युवा लोगों, महिलाओं, बीसी समुदायों के व्यक्तियों और शिक्षित व्यक्तियों को प्राथमिकता दी।

नायडू ने कहा कि 94 उम्मीदवारों में से 23 राजनीति में नए हैं, तीन डॉक्टर हैं, एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं, 25 के पास स्नातकोत्तर डिग्री है, 51 के पास स्नातक डिग्री है और तीन के पास डॉक्टरेट है। नायडू ने जनसेना और टीडीपी नेताओं से आह्वान किया कि वे जहां भी दोनों पार्टियां चुनाव लड़ रही हैं, आपसी लाभ के लिए एक-दूसरे का सहयोग करें।

नायडू ने कहा, "जहां भी जनसेना चुनाव लड़ रही है, वहां टीडीपी को सहयोग करना चाहिए और जहां भी टीडीपी चुनाव लड़ रही है, वहां जनसेना को सहयोग करना चाहिए। दोनों को लोगों में विश्वास पैदा करने के लिए समझ के साथ काम करना चाहिए और जीत आसान होगी, हमें कोई नहीं रोक सकता।"

शेष 57 विधानसभा क्षेत्रों के लिए सीटों का आवंटन जल्द ही सामने आने की उम्मीद है। गठबंधन के हिस्से के रूप में जनसेना राज्य की 25 लोकसभा सीटों में से तीन पर चुनाव लड़ेगी। पीटीआई के मुताबिक, टीडीपी के अंदरूनी सूत्रों ने संभावित चुनाव पूर्व गठबंधन को लेकर बीजेपी के साथ चल रही बातचीत का संकेत दिया है। इस बीच, आंध्र प्रदेश भाजपा प्रमुख डी पुरंदेश्वरी ने कहा कि दक्षिणी राज्य में गठबंधन पार्टी के आलाकमान द्वारा तय किया जाएगा, और वर्तमान में, राज्य इकाई सभी निर्वाचन क्षेत्रों में गतिविधियों की तैयारी कर रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad