Advertisement

चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक किया प्रवेश, 23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग की उम्मीद

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया है। इसरो ने शनिवार को कहा कि 14...
चंद्रयान-3 ने चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक किया प्रवेश, 23 अगस्त को सॉफ्ट लैंडिंग की उम्मीद

चंद्रयान-3 अंतरिक्ष यान चंद्रमा की कक्षा में सफलतापूर्वक प्रवेश कर गया है। इसरो ने शनिवार को कहा कि 14 जुलाई को लॉन्च होने के बाद से अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा की लगभग दो-तिहाई दूरी तय की है और 23 अगस्त को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास करने की उम्मीद है।

इसरो ने पहले कहा था कि यह युद्धाभ्यास तब किया जाएगा जब चंद्रयान -3 चंद्रमा (पेरिल्यून) के निकटतम बिंदु पर होगा। लॉन्च के बाद से तीन हफ्तों में पांच से अधिक चालों में, इसरो चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान को पृथ्वी से दूर और दूर की कक्षाओं में ले जा रहा है। फिर, 1 अगस्त को एक महत्वपूर्ण चाल में - एक गुलेल चाल में - यान को पृथ्वी की कक्षा से चंद्रमा की ओर सफलतापूर्वक भेजा गया।

इस ट्रांस-लूनर इंजेक्शन के बाद, चंद्रयान -3 अंतरिक्ष यान पृथ्वी की परिक्रमा करने से बच गया और उस पथ पर चलना शुरू कर दिया जो इसे चंद्रमा के आसपास ले जाएगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने पहले कहा था कि भारत के तीसरे चंद्र मिशन की स्थिति सामान्य है और 23 अगस्त को चंद्र सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग का प्रयास किया जाएगा। चंद्रयान-3 एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। इसका वजन करीब 3,900 किलोग्राम है। जहाज पर मौजूद वैज्ञानिक उपकरण चंद्रमा की सतह का अध्ययन करेंगे।

लूनर ऑर्बिट इंसर्शन (एलओआई) के हिस्से के रूप में, अंतरिक्ष यान को चंद्रमा के चारों ओर एक कक्षा में स्थापित किया जाएगा, एक पैंतरेबाज़ी जिसे बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (आईएसटीआरएसी) से निष्पादित किया जाएगा।

एक बार जब अंतरिक्ष यान चंद्र कक्षा में पहुंच जाता है, तो युद्धाभ्यास की एक और श्रृंखला चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने के लिए यान को प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलग कर देगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad