Advertisement

चंद्रयान की सफलता लगातार सरकारों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम: थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने गुरुवार को कहा कि भारत द्वारा चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने का ऐतिहासिक...
चंद्रयान की सफलता लगातार सरकारों के सामूहिक प्रयासों का परिणाम: थरूर

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने गुरुवार को कहा कि भारत द्वारा चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने का ऐतिहासिक क्षण जवाहरलाल नेहरू के दिनों से लेकर पिछले छह दशकों में सभी सरकारों द्वारा किए गए प्रयासों का परिणाम था।

बुधवार को लोकसभा में पारित महिला आरक्षण विधेयक का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसरो में 20 प्रतिशत प्रमुख कर्मी महिलाएं हैं और उन्हें विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आरक्षण की आवश्यकता नहीं है।

लोकसभा में उनकी टिप्पणी पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की और कहा कि कांग्रेस भी महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन करती है।

थरूर ने मंत्री को शांत करने की कोशिश करते हुए कहा कि उनका इरादा किसी महिला का अपमान करने का नहीं था। उन्होंने कहा, ''मैंने सिर्फ इतना कहा कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी में, हमारे पास पहले से ही 20 प्रतिशत महिलाएं हैं और यह संख्या बढ़ रही है।''

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, ''मुझे अपने मित्र शशि जी पर भरोसा है, हम कभी भी महिला विरोधी नहीं रहे।'' चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर लोकसभा में चर्चा में भाग लेते हुए थरूर ने कहा कि आज सरकार में कुछ लोग इस दुर्लभ क्षण को गौरवान्वित करने और देश को "ध्रुवीकृत" करने के लिए ऐसा बोल रहे हैं मानो सभी अंतरिक्ष प्रयास ही हों 2014 में शुरू हुआ।

कांग्रेस सांसद ने कहा, "सच्चाई यह है कि हमारी अंतरिक्ष सफलता राष्ट्रीय शासन में निरंतरता का परिणाम है और आज जो हासिल किया गया है वह कई पिछली उपलब्धियों के कंधों पर है... यह सही शासन विकल्प चुनने के लगातार वर्षों की उपलब्धि है।"

उन्होंने कहा कि प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों को तैयार करना, बुनियादी ढांचे का विकास, अनुसंधान और विकास, और वैश्विक तालमेल और प्रौद्योगिकियों को किसी एक सरकार द्वारा एकतरफा हासिल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ''चंद्रयान-3 की जीत राजनीतिक विभाजन से परे है और यह किसी एक व्यक्ति या एक पार्टी की नहीं है।'' भारतीय लोगों में वैज्ञानिक सोच विकसित करना।"

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि नेहरू को राष्ट्रीय विकास में प्रौद्योगिकी की भूमिका की समझ थी और उन्हें भारतीय वैज्ञानिकों पर भरोसा था। थरूर ने कहा, "जब भारत वास्तव में गरीबी, अशिक्षा, खाद्य असुरक्षा और बीमारी से घिरा हुआ था, नेहरू जानते थे कि उन्हें सितारों को लक्ष्य बनाना चाहिए और कर सकते हैं। हमारे पास ज्यादा पैसा नहीं था और हम खुद पर निर्भर थे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad