Advertisement

छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सल विरोधी मुठभेड़ में 9 माओवादी मारे गए; इस साल 41 हुए ढेर

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एक बड़े उग्रवाद विरोधी अभियान में मंगलवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में...
छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सल विरोधी मुठभेड़ में 9 माओवादी मारे गए; इस साल 41 हुए ढेर

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले एक बड़े उग्रवाद विरोधी अभियान में मंगलवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में नौ नक्सली मारे गए। बीजापुर जिला बस्तर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है, जहां 19 अप्रैल को आम चुनाव के पहले चरण में मतदान होगा।

पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने कहा कि गोलीबारी रुकने के बाद घटनास्थल से एक लाइट मशीन गन, बैरल ग्रेनेड लांचर और अन्य हथियार और गोला-बारूद के साथ चार नक्सलियों के शव बरामद किए गए। बाद में, मुठभेड़ स्थल पर पांच और शव मिले, आईजी ने कहा कि इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी के अनुसार, मुठभेड़ सुबह करीब छह बजे गंगालूर थाना क्षेत्र के लेंड्रा गांव के पास जंगल में हुई, जब सुरक्षाकर्मियों की एक संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी। संयुक्त नक्सल विरोधी अभियान जिला रिजर्व गार्ड, विशेष कार्य बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और इसकी विशिष्ट इकाई कमांडो बटालियन फॉर रिजोल्यूट एक्शन (कोबरा) के कर्मियों द्वारा संचालित किया गया था।

उन्होंने बताया कि गोलीबारी रुकने के बाद घटनास्थल से चार नक्सलियों के शव, एक लाइट मशीन गन और अन्य हथियार बरामद किए गए। बाद में मुठभेड़ स्थल पर चार और शव मिले, आईजी ने कहा कि इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है। हर साल गर्मियों के दौरान नक्सली अपनी गतिविधियां बढ़ाने के लिए टैक्टिकल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन (टीसीओसी) चलाते हैं। इस दौरान बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों पर बड़ी संख्या में हमले हुए हैं।

पुलिस ने पहले कहा था कि 27 मार्च को बीजापुर के बासागुड़ा इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में छह नक्सली मारे गए थे। पुलिस के अनुसार, नवीनतम घटना के साथ, बीजापुर सहित सात जिलों वाले बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में इस साल अब तक 41 नक्सली मारे गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad