Advertisement

हैदराबाद में आवारा कुत्तों के हमले में बच्चे की मौत, मंत्री के टी रामाराव बोले- घटना 'दुर्भाग्यपूर्ण'

तेलंगाना में एक दर्दनाक घटना ने चार साल के एक बच्चे को आवारा कुत्तों ने नोच डाला जिससे उसकी मौत हो गयी।...
हैदराबाद में आवारा कुत्तों के हमले में बच्चे की मौत,  मंत्री के टी रामाराव बोले- घटना 'दुर्भाग्यपूर्ण'

तेलंगाना में एक दर्दनाक घटना ने चार साल के एक बच्चे को आवारा कुत्तों ने नोच डाला जिससे उसकी मौत हो गयी। बच्चे के कुत्तों के शिकार होने का वीडियो वायरल होने के बाद तेलंगाना के मंत्री के टी रामाराव ने इस घटना को 'दुर्भाग्यपूर्ण' करार दिया और कहा कि वह इस घटना से 'पीड़ा' है, जबकि नगर निकाय ने इस तरह के हमलों की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम की महापौर गडवाल विजयलक्ष्मी, जिन्होंने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया, ने संवाददाताओं से कहा कि जीएचएमसी की ओर से कोई लापरवाही नहीं हुई है, नागरिक निकाय को जोड़ने से सभी सावधानी बरती जा रही है।

कुत्तों के बच्चे पर हमला करने के कारणों के बारे में पूछे जाने पर, मेयर ने कहा कि यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है, लेकिन प्रारंभिक जानकारी का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि एक बुजुर्ग महिला नियमित रूप से उस क्षेत्र में चार कुत्तों को मांस खिलाती थी।

उन्होंने कहा, "वह (बुजुर्ग महिला) पिछले दो दिनों से वहाँ दिखाई नहीं दे रही थी। कुत्तों को मांस (खाने) की आदत हो गई थी। यह संदेह था कि कुत्ते भूखे रहे होंगे और जाहिर तौर पर भूख या किसी अन्य कारण से वे आए थे।"

कई लोगों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया और कहा कि कई शहरों में आवारा कुत्तों का हमला एक खतरा बन गया है और सरकार से इस मुद्दे को तुरंत समाप्त करने का आग्रह किया। वायरल हुए वीडियो क्लिप में कुत्ते अचानक लड़के का पीछा करते हुए उस पर हमला करते दिख रहे हैं, जिसके बाद वह नीचे गिर जाता है। वह अकेला चल रहा था।

जीएचएमसी के एक अधिकारी ने कहा कि बच्चा स्पष्ट रूप से एक पैकेट ले जा रहा था जिसमें कुछ खाने का सामान था, तभी कुत्तों ने उस पर हमला कर दिया। रविवार को अंबरपेट इलाके में हुई यह घटना एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई।

लड़के के पिता, जो एक कार सेवा केंद्र में सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते हैं, उसे और उसकी छह वर्षीय बेटी को इलाके में स्थित अपने कार्यस्थल पर ले गए थे। अधिकारी ने कहा कि हमले में पीड़ित को गंभीर चोटें आईं और उसके पिता और अन्य लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

पिता ने कहा, "मैं अपने बेटे और बेटी को अपने कार्यस्थल पर ले गया। कुछ समय बाद मेरी बेटी आई और मुझे बताया कि मेरे बेटे पर आवारा कुत्तों ने हमला किया था। फिर मैं मौके पर पहुंची। मैंने अपने खून बहते बेटे को अपने कंधे पर रखा और उसे अस्पताल ले गई।" , लेकिन कोई फायदा नहीं। मैं चाहता हूं कि किसी को भी ऐसी स्थिति का सामना न करना पड़े।"

लड़के की बहन ने कहा कि उसने कुत्तों को अपनी परेशानी के आसपास देखा और उसे बचाने के लिए वहां कोई नहीं था। परिवार राज्य के निजामाबाद जिले का रहने वाला है। एक चौकीदार ने मीडिया को बताया कि लड़का सेंटर के पास खेल रहा था और कुछ देर बाद अचानक कुत्तों ने उस पर हमला कर दिया।

इस घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, मंत्री रामा राव ने कहा, "यह (ए) दुर्भाग्यपूर्ण घटना है ... मुझे इसके बारे में वास्तव में पीड़ा हुई है। स्ट्रीट डॉग का खतरा - हम राज्य भर में अपनी नगर पालिकाओं में निपटने की कोशिश कर रहे हैं। हम एनिमल केयर सेंटर, एनिमल बर्थ सेंटर बनाए हैं। हम नियमित रूप से आवारा कुत्तों का जन्म नियंत्रण ऑपरेशन करते हैं। लेकिन जब ऐसी घटनाएं होती हैं तो हंगामा और हंगामा होता है।

रामा राव ने परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और कहा "हम सुनिश्चित करेंगे कि हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों। जैविक अपशिष्ट निपटान को भी बढ़ाने की आवश्यकता है। हम अपनी क्षमता के अनुसार सब कुछ करेंगे ताकि यह दोबारा न हो।" मैं बच्चे को वापस नहीं ला सकता लेकिन परिवार के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं हैं।"

मेयर विजयलक्ष्मी ने कहा कि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए हर संभव सावधानी बरती जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि 5.7 लाख कुत्तों की अनुमानित आबादी में से शहर में चार लाख से अधिक कुत्तों की नसबंदी की जा चुकी है। महापौर ने कहा कि कुत्तों को गोद लेना सबसे अच्छी बात है और कुत्ते प्रेमी उन्हें अपने घर ले जा सकते हैं जिससे यह सुनिश्चित होगा कि सड़कों पर आने वाले आवारा कुत्तों की संख्या कम होगी।

इस घटना की निंदा करते हुए, आम आदमी पार्टी तेलंगाना इकाई के सदस्यों ने जीएचएमसी कार्यालय के सामने तख्तियां लेकर प्रदर्शन किया, जिसमें लिखा था, "जीएचएमसी की लापरवाही के कारण आवारा कुत्तों के हमले के बाद बच्चे की मौत सरकारी हत्या है।" उन्होंने आगे मांग की कि बच्चे के परिवार को 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि और डबल बेडरूम का घर दिया जाए।

इस घटना के बाद, दिशा-निर्देशों के अनुसार नियमित रूप से कुत्तों को पकड़ने का अभियान चलाया गया और पिछले दो दिनों में 30 से अधिक आवारा कुत्तों को नसबंदी के लिए पकड़ा गया, लेकिन उनमें से अधिकांश की नसबंदी की गई। अधिकारी ने कहा कि बाद में कुत्तों को छोड़ दिया गया।

बच्चे की मौत पर चिंता व्यक्त करने वाले कई नेटिज़न्स के साथ वर्चुअल स्पेस में यह मुद्दा गूंज उठा। लोगों ने ट्विटर पर लिया और राज्य के राज्यपाल तमिलिसाई साउंडराजन से जीएचएमसी अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश देने का अनुरोध किया। कुछ अन्य लोगों ने मंत्री रामा राव से मामले को देखने और विभाग पर जांच करने और कार्रवाई करने का अनुरोध किया।

एक ट्विटर यूजर ने लिखा: "यह समस्या हैदराबाद में हर जगह है। पता नहीं संबंधित विभाग के अधिकारी/कर्मचारी इन आवारा कुत्तों को नियंत्रित करने के लिए क्या कर रहे हैं। @KTRBRS आपसे इस मामले को देखने और विभाग से जांच कराने और कार्रवाई करने का अनुरोध करता है।" यह जानकर बहुत दुख हुआ कि 4 साल के लड़के की जान चली गई।"

एक अन्य उपयोगकर्ता ने कहा: "हैदराबाद के कई स्थानों पर आवारा कुत्तों का आतंक। नगर विकास मंत्री @KTRBRS आवारा कुत्तों के खतरे को रोकने के लिए आपकी क्या योजना है। कृपया कर्मचारियों को शहर और राज्य में सभी आवारा कुत्तों के खतरे की शिकायतों पर तुरंत ध्यान देने का निर्देश दें।"

एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया, "हैदराबाद में 4 साल के बच्चे को आवारा कुत्तों ने मार डाला। केरल में 2022 में 21 मौतें, 2 लाख से ज्यादा कुत्तों ने काटा..." कुछ यूजर्स ने इस घटना की ओर पशु कल्याण संगठनों और पशु प्रेमियों का ध्यान आकर्षित किया और उनसे यह विचार करने को कहा कि यह कितना खतरनाक हो सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad