Advertisement

CBSE पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। बता...
CBSE पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। बता दें कि 12वीं क्लास के इकोनॉमिक्स और 10वीं के मैथ्स के पेपर लीक की बात सामने आई है।। आईपीसी की धारा 420, 468, 471 तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।

बोर्ड फिर से कराएगा परीक्षा

 

वहीं, पेपर लीक होने का मामला बढ़ता देख अब बोर्ड ने गणित और इकोनॉमिक्‍स का पेपर फिर से कराने का फैसला किया है।हालांकि, अभी ये जानकारी नहीं दी गई है कि पेपर किस दिन कराए जाएंगे।

पीएम ने की प्रकाश जावड़ेकर से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नाराजगी जताई है। इस मामले को लेकर नाखुश पीएम मोदी ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से भी बात की और सख्त कार्रवाई करने को कहा।

 

छात्रों के साथ नहीं होगा अन्याय- जावड़ेकर

पेपर लीक मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि किसी छात्र के साथ अन्याय नहीं होगा। परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द होगा। परीक्षा लीक मामले की जांच होगी। यह जांच दिल्ली पुलिस करेगी।

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा

जावड़ेकर ने आगे कहा पेपर का कुछ हिस्सा व्हाट्सऐप पर लीक हुआ था और हमने इस संबंध में शिकायत दर्ज कराई है। जांच जारी है। उन्होंने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। हमने पेपर के वितरण के समय सुरक्षा और कड़ी करने का फैसला किया है। उन्‍होंने कहा कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम व्हाट्सऐप ट्रैक कर रही है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को सरकार ने दी मान्यता

जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को मान्यता दी है कि वह इस बात को सुनिश्चित करे कि अगले साल से होने वाली परीक्षाओं किस तरह से लीक-प्रुफ बनाया जाए। उन्होंने बताया कि दिल्ली पुलिस आयुक्त पेपर लीक मामले को लेकर उच्च अधिकारियों से मुलाकात कर रहे है।



CBSE का नोटिस 

बोर्ड ने अपने नोटिस में कहा कि कुछ घटनाओं के प्रकाश में आने और कुछ रिपोर्टों के सामने आने के बाद सीबीएसई ने यह कदम उठाया है। सीबीएसई ने कहा कि बच्चों के हितों की रक्षा करने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है ताकि परीक्षा में निष्पक्षता और सुचिता बनी रहे।

गौरतलब है कि आज जहां एक तरफ छात्र परीक्षा दे रहे थे। वहीं, उससे पहले ये पेपर लीक कर सोशल मीडिया पर डाल दिए गए। खबर फैलने के बाद सीबीएसई ने दोबारा परीक्षा कराने का फैसला किया है। एक हफ्ते के भीतर इन परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad