Advertisement

सीएम स्टालिन ने कहा- तमिलनाडु सरकार नीट समर्थक टिप्पणियों पर राज्यपाल की स्वतंत्रता दिवस चाय पार्टी का करेगी बहिष्कार

तमिलनाडु में गवर्नर आरएन रवि और सीएम एमके स्टालिन के बीच नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) को...
सीएम स्टालिन ने कहा- तमिलनाडु सरकार नीट समर्थक टिप्पणियों पर राज्यपाल की स्वतंत्रता दिवस चाय पार्टी का करेगी बहिष्कार

तमिलनाडु में गवर्नर आरएन रवि और सीएम एमके स्टालिन के बीच नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) को लेकर विवाद गहरा गया है। राज्यपाल आरएन रवि के नीट समर्थक रुख की कड़ी निंदा करते हुए मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार स्वतंत्रता दिवस पर उनके द्वारा आयोजित की जाने वाली चाय पार्टी का बहिष्कार करेगी। सीएम ने कहा कि राज्यपाल की गतिविधियां नीट के कारण छात्रों की मौत के प्रति उदासीन प्रतीत होती हैं।

दो दिन पहले, रवि ने कहा था कि अगर उनके पास "ऐसा करने की शक्ति होती तो" वह राज्य को राष्ट्रीय परीक्षण के दायरे से छूट देने के लिए तमिलनाडु विधानसभा विधेयक को कभी मंजूरी नहीं देंगे। मुख्यमंत्री स्टालिन ने रवि की टिप्पणी की निंदा करते हुए कहा, राज्यपाल के बयान ने छात्रों और युवाओं को स्तब्ध कर दिया है। विधेयक राष्ट्रपति की सहमति के लिए उनके पास लंबित है और स्टालिन ने कहा कि उन्हें एक पत्र भेजकर मंजूरी देने का अनुरोध किया जा रहा है। सीएम ने कहा, "राज्यपाल की टिप्पणी गैरजिम्मेदाराना है और तमिलनाडु के सात साल लंबे नीट विरोधी संघर्ष को कमजोर करती है।"

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर, एक छात्र जगतेश्वरन, जो एनईईटी पास करने के बाद एमबीबीएस कोर्स करना चाहता था, और उसके पिता सेल्वाशेखर की आत्महत्या से हुई मौतों ने एक सवाल खड़ा कर दिया है; स्टालिन ने यह जानने की मांग की कि क्या लोगों को दी गई स्वतंत्रता सभी के लिए है या यह केवल कुछ अमीर लोगों के लिए है।

सीएम ने कहा कि मुझे नहीं पता कि मैं जेगदीश्वरन के परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों को कैसे सांत्वना दूं। यह भयानक है कि एक प्रतिभाशाली छात्र जिसने डॉक्टर बनने का सपना देखा था, अब एनईईटी आत्महत्याओं की सूची में शामिल हो गया है..." उन्होंने कहा कि  मैं सभी छात्रों से कह रहा हूं - किसी भी स्थिति में किसी की जान नहीं जानी चाहिए। हम निश्चित रूप से NEET को हटा सकते हैं जो आपके लक्ष्यों में बाधा है। तमिलनाडु सरकार काम कर रही है और उस दिशा में कानूनी कदम उठा रही है

उन्होंने एक बयान में कहा, "अनीथा (अरियालुर जिला) से शुरू करके, तमिलनाडु में NEET परीक्षा पद्धति के कारण कई अमूल्य जिंदगियां (उम्मीदवारों की) खो गईं... उनकी मौतों से उठे नैतिक सवालों से हमारी अंतरात्मा हिल गई है।"

रवि बिना यह सोचे कि कैसे गरीब, सामान्य और मध्यमवर्गीय पृष्ठभूमि के छात्र उस परीक्षा के कारण अच्छे अवसर खो रहे हैं, नीट समर्थक टिप्पणियां कर रहे हैं।  स्टालिन ने कहा कि द्रमुक शासन आमतौर पर "आर्यन और द्रविड़" और 'सनातनम' (सनातन धर्म) जैसे विषयों पर रवि की राजनीतिक टिप्पणियों को "आर्यन विलाप" कहकर नजरअंदाज कर देता है। हालाँकि, अगर राज्यपाल कहते हैं कि वह हाशिये पर पड़े लोगों के चिकित्सा का कोर्स करने के सपने को नष्ट कर देंगे, तो "हम इसे शिक्षा विभाग से जुड़ी एक साजिश मानते हैं।"

मुख्यमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु के छात्रों का भविष्य सरकार के लिए महत्वपूर्ण है। राज्यपाल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, "हम इस साल आने और अगले साल जाने वाले लोगों में से नहीं हैं; चाहे हम सत्ता में हों या नहीं, डीएमके ही तमिल लोगों के अधिकारों के लिए आवाज उठाने वाली एकमात्र पार्टी है।"

रवि उच्च शिक्षा विभाग में भ्रम पैदा कर रहे हैं, राज्य संचालित विश्वविद्यालयों को बर्बाद कर रहे हैं और वह विधानसभा विधेयकों पर अपनी सहमति रोक रहे हैं; स्टालिन ने कहा, उनकी एनईईटी समर्थक टिप्पणी इस सब का चरम है, जो छात्रों और उनके माता-पिता के सपनों को "नष्ट" करने के समान है।

उन्होंने कहा, ''मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं।'' उन्होंने कहा कि राज्यपाल के सार्वजनिक, एनईईटी समर्थक रुख के प्रति राज्य सरकार के विरोध को चिह्नित करने के लिए, ''हमने 15 अगस्त को राजभवन में उनकी मेजबानी में दी जाने वाली चाय पार्टी का बहिष्कार करने का फैसला किया है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad