Advertisement

पश्चिम एशिया में संघर्ष बड़ी चिंता और गहरी चिंता का विषय: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को पश्चिम एशिया में संघर्ष को "बड़ी चिंता" और "गहरी चिंता" का विषय...
पश्चिम एशिया में संघर्ष बड़ी चिंता और गहरी चिंता का विषय: जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को पश्चिम एशिया में संघर्ष को "बड़ी चिंता" और "गहरी चिंता" का विषय बताया, साथ ही उन्होंने कहा कि वैश्वीकृत दुनिया में, कहीं भी संघर्ष वास्तव में हर जगह समस्याएँ पैदा करता है।

आईसी सेंटर फॉर गवर्नेंस द्वारा आयोजित शासन पर सरदार पटेल व्याख्यान देने के बाद बातचीत के दौरान एक सवाल के जवाब में उन्होंने यह बात कही। जयशंकर की टिप्पणी इजरायल-हिजबुल्लाह संघर्ष और इजरायल-हमास युद्ध में वृद्धि की पृष्ठभूमि में आई है।

उन्होंने कहा, "संघर्ष (पश्चिम एशिया में) बढ़ रहा है। हमने जो आतंकवादी हमला देखा, फिर प्रतिक्रिया हुई, फिर हमने देखा कि गाजा में क्या हुआ, अब हम इसे लेबनान में देख रहे हैं, इजरायल और ईरान के बीच आदान-प्रदान। लाल सागर में हूतियों की गोलीबारी, इससे वास्तव में हमें नुकसान हो रहा है।"

जयशंकर ने कहा कि ऐसा नहीं है कि संघर्ष में कोई तटस्थ रहता है और आपको लाभ होता है। उन्होंने कहा, "शिपिंग दरें बढ़ गई हैं, बीमा दरें बढ़ गई हैं, निर्यात विदेशी व्यापार प्रभावित हो रहा है, तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। परसों ईरानी मिसाइल हमले के बाद बाजार में गिरावट आई।"

मंत्री ने कहा कि संघर्षों का "अवसरवादी उपयोग किया जा सकता है, मैं इससे इनकार नहीं करता, लेकिन, एक वैश्वीकृत दुनिया में जो इतनी तंग है, कहीं भी संघर्ष वास्तव में हर जगह समस्याएँ पैदा करता है। इससे किसी न किसी तरह की आपूर्ति प्रभावित होगी"। जयशंकर ने कहा कि ईमानदारी से आज, चाहे वह यूक्रेन में संघर्ष हो या मध्य पूर्व (पश्चिम एशिया) में संघर्ष, ये "अस्थिरता के बड़े कारक, चिंता के बड़े कारक" हैं।

उन्होंने कहा, "हमारे सहित पूरी दुनिया इसके बारे में चिंतित है, और हम यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि हम कहाँ बदलाव ला सकते हैं, और हम क्या कर सकते हैं।" भारत में ईरानी राजदूत इराज इलाही ने शुक्रवार को कहा कि नई दिल्ली एक "बड़ी शक्ति" और वैश्विक दक्षिण की "आवाज़" के रूप में पश्चिम एशिया में संघर्षों को कम करने में "सक्रिय भूमिका" निभा सकती है।

पीटीआई को दिए गए एक विशेष साक्षात्कार में, दूत ने कहा कि ईरान को उम्मीद है कि "भारत अपने प्रभाव और क्षमताओं का उपयोग तनाव कम करने के लिए करेगा"। ईरान और इजरायल की ओर से हाल ही में किए गए सैन्य अभियानों पर उन्होंने कहा, "हमारे आकलन के अनुसार, इजरायली सैन्य ठिकानों और खुफिया प्रतिष्ठानों पर मिसाइलों को लॉन्च करने का उद्देश्य इजरायल को एक स्पष्ट संदेश भेजना था। हमारा मानना है कि यह हमला सफलतापूर्वक क्षेत्र पर हुआ।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad